खाना-खजाना

बचे हुए चावल से बनाये ये शानदार चीज, बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको आएगी बेहद पसंद

वैसे तो खाना बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, लेकिन क्यूकि आज कल लॉक डाउन का समय चल रहा है, तो घर के सभी सदस्य यानि बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई घर में ही मौजूद रहता है। तो ऐसे में हर किसी की पसंद का खाना बनाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लाएं है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सब को जरूर पसंद आएगी। कई बार ऐसा होता है कि घर में रात को रोटी या चावल बच जाते है और ऐसे में हमें समझ नहीं आता कि हम उनका क्या करे। ऐसे में बचे हुए चावल से बनाएं टेस्टी और क्रिस्पी वड़े और सब को खुश कर दे। बता दे कि इसे बनाना बेहद आसान है और ये रेसिपी महज पांच मिनट में तैयार हो जाएगी।

बचे हुए चावल से बनाएं

क्रिस्पी और मसालेदार वड़े बनाने की रेसिपी :

गौरतलब है कि सबसे पहले एक कप या आपके पास जितने भी चावल बचे हुए है वो ले लीजिये। अब इसमें आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच सौंफ, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, एक छोटा चम्मच आमचूर डाल दीजिये। बता दे कि अगर आपके पास आमचूर पाउडर नहीं है, तो आप निम्बू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते है और अगर आपके पास सौंफ मौजूद नहीं है तो आप इसे छोड़ भी सकते है, क्यूकि यह ऑप्शनल है। जी हां सौंफ का इस्तेमाल सिर्फ स्वाद को बढ़ाने के लिए किया गया है।

अब इसमें आधा चम्मच हल्दी, थोड़ी सी कटी हुई हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, कद्दूकस किया हुआ एक आलू, बारीक़ कटी हुई पत्तागोभी, बारीक़ कटा हुआ प्याज, एक चम्मच लाल मिर्च, आधा कप सूजी और नमक स्वादनुसार डाल दीजिये।

बचे हुए चावल से बनाएं

10 मिनट में हो जायेंगे तैयार :

अब इन सब चीजों को अपने हाथों की मदद से मिक्स कर लीजिये और इस बात का ध्यान रखे कि आपको इसमें जरा भी पानी नहीं डालना है। इसके बाद इस मिश्रण को दस मिनट के लिए ढक कर रख दीजिये और घी गर्म होने के लिए गैस पर रख दीजिये। फिर अपने दोनों हाथों पर अच्छी तरह से घी लगा कर तैयार किए गए मिश्रण का थोड़ा सा हिस्सा लेकर उसे वड़े की तरह गोल आकार की शेप दे दीजिये। वैसे अगर आप चाहे तो इसे किसी भी तरह की शेप दे सकते है, जो भी आपको पसंद हो।

अब इसे गर्म किए गए घी में डाल कर तल लीजिये और अगर आप चाहे तो इसे टिक्की की तरह तवे पर भी सेंक सकते है। जी हां अगर आप तला हुआ खाना नजरअंदाज करना चाहते है तो आप इसे कम घी में भी फ्राई कर सकते है। फिर जब यह गोल्डन ब्राउन हो जाएँ तब समझ लीजिये कि गर्मागर्म वड़े तैयार हो चुके है। अब इसे सॉस या चटनी के साथ परोसे और इनका भरपूर मजा ले।

बचे हुए चावल से बनाएं

तो दोस्तों अगली बार जब चावल बच जाएँ तो बचे हुए चावल से बनाएं क्रिस्पी वड़े और सब का दिल खुश कर दे।

यह भी पढ़ें : सिर्फ दो चीजों से चुटकियों में तैयार हो जाएगी ये रेसिपी, परिवार वाले करेंगे जम के तारीफ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button