दिलचस्पदेश

भारत के 5 अनोखे मंदिर जहाँ से नही लौटा कोई भी खाली हाथ, यहाँ होती है हर मुराद पूरी

Temples Of India : जैसा की आप सभी जानते है भारत एक धार्मिक देश है। यहां पर अनेक धर्मों को मानने वाले लोग रहते है और अनेक प्रकार के धर्म होते हुए यहां पर हर जगह पर आपको मंदिर जरूर देखने को मिलते है। हमारे यहां पर अनेक ऐसे मंदिर है जहां पर आपने बहुत सारे चमत्कार होते देखे होंगे। आप जानते ही होगे लेकिन आज भी हमारे देश में इस तरह के मंदिर हैं जिनके रहस्य का पता लगाने के लिए काफी कोशिश की जा रही है लेकिन यह काम करना असफल हो चुका है। इन चमत्कार का पता लगाना काफी मुश्किल है। आज हम आपको हमारे देश के कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताते हैं जहां पर अगर आप पूर्ण भक्ति के साथ जाते है तो वहां इच्छा पूर्ति जरूर होती है।इसलिए आप अपनी इच्छा को लेकर एक बार मंदिर में अवश्य जाएं आपको शांति का अनुभव होगा और आपका मन प्रफुल्लित हो जाएगा। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे चमत्कारी मंदिरों के बारे में जहां पर आप को एक बार अवश्य जाना चाहिए और अपना सेवा भाव दिखाना चाहिए। These Are 5 Unique Temples Of India

जगन्नाथ मंदिर :

Jagannath Temple

जगन्नाथ मंदिर के बारे में तो आप अच्छी तरह जानते होंगे। यह एक भारत का जाना माना मंदिर है और यह उड़ीसा में स्थित है। यह समुंदर के किनारे पर स्थित है जो कि भगवान विष्णु के अवतार कृष्ण भगवान को समर्पित है। अगर हम पुराणों की बात करें तो पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु के चार धाम है जिनमें से एक धाम बैंकुठ है और लोगों की ऐसी मान्यता है कि विष्णु भगवान ने अलग-अलग प्रकार की लीला रचाई थी जिसका इस मंदिर के साथ संबंध है। लोग बताते हैं कि जो भी भक्त इस मंदिर में अपनी सच्ची श्रद्धा और सबुरी के साथ आता है उसकी मन की इच्छा जरूर पूरी होती है। अगर कोई अपनी मनोकामना लेकर आएगा और इस मंदिर में एक बार दर्शन कर लेगा तो दर्शन मात्र से ही उसे हर कष्ट दूर हो जाएंगे और शांति का अनुभव होगा।

हिंगलाज माता का मंदिर :

हिंगलाज माता के मंदिर के बारे में अपने सुना होगा जो कि पाकिस्तान में हिंगोल नदी के किनारे एक पहाड़ की गुफा में स्थित है। जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो यह मंदिर पाकिस्तान में चला गया था। इस मंदिर को तोड़ने के काफी प्रयास किए गए लेकिन आज तक किसी ने तोड़ने में सफलता हासिल नही हुई और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर की संभाल और देखभाल मुसलमान करते है। और यह भी बताया जाता है कि अगर आप इस मंदिर में अपनी कोई इच्छा लेकर जाते हैं तो वह अवश्य पूरी होती है।

कसार देवी का मंदिर :

Kasar Devi

उत्तराखंड एक बड़ी ही पावन धरती है। अगर हम इसको देवों की भूमि करें तो यह कहना गलत नहीं होगा। जैसा की आप सभी जानते हैं उत्तराखंड के अल्मोड़ा से लगभग 10 से 12 किलोमीटर दूरी पर कसार देवी का एक मंदिर है। यह एक भव्य मंदिर है और इसमें माता रानी की विशेष कृपा लोगों पर बरसती है। लोगों का यह भी मानना है कि अगर कोई एक बार इस दरबार में आ जाए और माता रानी का जयकारा लगाया तो माता रानी के दर्शन मात्र से ही सभी भक्तों के दुख दूर हो जाते है। उनकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। यह भी बताया जाता है कि इस मंदिर में विदेशों से भी पर्यटक दर्शन करने के लिए आते है। Temples Of India

मेहंंदीपुर बालाजी मंदिर :

अगर हम पर्यटक स्थलों की बात करें तो हमारे देश में राजस्थान एक ऐसा राज्य है जहां पर एक से बढ़कर एक भव्य पर्यटक स्थल है। जैसा की आप सभी जानते हैं कि मेहंदीपुर बालाजी का मंदिर एक बहुत ही प्रसिद्ध जगह है मेहंदीपुर बालाजी का मंदिर राजस्थान के दौसा में स्थित है। यहां पर हनुमान जी की मूर्ति पत्थर के रूप में उभरकर सामने आई थी। मेहंदीपुर बालाजी के मंदिर में हनुमान जी की बाल रूप में पूजा की जाती है और हनुमान जी के साथ साथ भगवान शिव और भैरव की पूजा भी की जाती है। और लोगों का यह मानना है कि यह मंदिर 1200 साल पुराना है। अगर आप इस मंदिर में अपनी कोई इच्छा लेकर आते है तो जरुर पूरी होती है। यहां पर पहुंचकर आप शांति और सुख का अनुभव करते है।

सालासर धाम :

Salasar Dham

जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान में अनेक दर्शनीय स्थल है सालासर धाम एक उनमे से एक पावन धाम है। यहां पर बालाजी महाराज की पूजा की जाती है। अगर आप एक बार यहां पर बालाजी महाराज के दर्शन करने के लिए जाते हैं तो आपको परम शांति मिलेगी और आपकी हर इच्छा पूरी होगी। दर्शनीय स्थलों का हमारे जीवन में काफी महत्व यह हमारी नेगेटिव शक्तियों को खत्म करके हमें खुशियां प्रदान करते है और हमारा मन प्रफुल्लित हो जाता है।अपने जीवन में एक बार दर्शन करने जरूर जाएं।

उम्मीद करते है आपको ये जानकारी These Are 5 Unique Temples Of India जरुर पसंद आई होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button