खबरेंदेशवायरल

एक लिस्ट में देखिए अनलॉक 4 में क्या खुलेगा और क्या बन्द रहेगा, सरकार ने तैयार की गाइडलाइन

अनलॉक 4 की गाइडलाइंस : बता दे कि सितम्बर का महीना शुरू होते ही देश भर में कई तरह के परिवर्तन देखने को मिलेंगे। जी हां अगर आप भी सितम्बर में होने वाले अनलॉक 4 का इंतजार कर रहे है, तो आपका ये इंतजार जल्दी ही खत्म होने वाला है। आपको जान कर खुशी होगी कि करीब पांच महीनों के बाद तीन बड़ी सुविधाएँ जनता के लिए उपलब्ध करवाई जाएँगी। सबसे पहले तो मेट्रो रेल सर्विस 7 सितम्बर से शुरू कर दी जाएगी। हालांकि इस सिलसिले में अलग से गाइडलाइंस जारी की जाएँगी।

7 सितम्बर से शुरू

सितम्बर महीने में देश भर में दोबारा शुरू हो जाएँगी ये सुविधाएँ :

इसके इलावा दूसरी सुविधा ये है कि इक्कीस सितम्बर से हर तरह के गेदरिंग शुरू हो सकेंगे, लेकिन इसमें भी केवल सौ लोगो को ही अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही तीसरी सुविधा ये है कि सभी स्कूल और कॉलेज तो बंद रहेंगे, लेकिन नौवीं और बारहवीं कक्षा के बच्चे टीचर्स से गाइडेंस लेने के लिए अपनी मर्जी से स्कूल जा सकते है। तो चलिए अब आपको इस बारे में सब कुछ विस्तार से बताते है। रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सर्विसेस बंद रहेंगी। अभी सिर्फ चुनिंदा ट्रेनें चल रही हैं। इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद रहेंगी। अभी सिर्फ वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानें चल रही हैं।

अनलॉक 4 के बाद इन शर्तों का करना होगा पालन :

अब ये तो सब को मालूम ही है कि जब जनता कर्फ्यू लगा था, तब देश भर में राज्य सरकारों ने धार्मिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों के साथ साथ कई सामाजिक कार्यों पर भी रोक लगा दी थी, लेकिन अब इक्कीस सितम्बर से ये सब चीजें दोबारा शुरू करने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि इस दौरान कुछ शर्ते भी लागू की गई है, जैसे कि सौ से ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते। इसके साथ ही सभी लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ध्यान रखना होगा।

स्कूल और कॉलेज खुलने को लेकर जारी की गई ये गाइडलाइंस :

7 सितम्बर से शुरू

वही अगर हम स्कूल और कॉलेज की बात करे तो ऑनलाइन ऑनलाइन कोचिंग और टैली काउंसिलिंग जैसे कामों के लिए पचास प्रतिशत टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ स्कूलों में बुलाया जा सकता है। इसके इलावा सिर्फ पीएचडी कर रहे रिसर्च स्कॉलर्स के लिए ही हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट खुलेंगे। इसके साथ ही टेक्निकल और प्रोफेशनल कोर्सेस कर रहे जिन पोस्ट ग्रेजुएट्स स्टूडेंट्स के लिए लैबोरेटरी का इस्तेमाल और एक्सपेरिमेंट वर्क करना जरूरी होगा, वही कॉलेज जा सकेंगे। हालांकि राज्यों से बातचीत करने के बाद हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट इन्हे खोलने की इजाजत देगी। इसका मतलब ये है कि सिर्फ मेट्रो रेल सर्विस ही नहीं , बल्कि सितम्बर के महीने में देश भर में और भी कई परिवर्तन देखने को मिलेंगे।

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस से तो ऐसा ही इशारा मिल रहा है। इसमें कहा गया है राज्य सरकारें अब राज्य, जिला, सब डिविजन, शहर या गांव के स्तर पर कंटेनमेंट जोन के बाहर केंद्र सरकार से सलाह किए बिना लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगी। आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल को बढ़ावा देते रहें।

यह भी पढ़ें : होटल में बचे हुए साबुन का क्या किया जाता है, क्या आप जानते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button