खबरेंदेशवायरल

शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो, इन लोगों को मिलेगी यात्रा की अनुमति और इन पर रहेगी पाबंदी

इसमें कोई शक नहीं कि अनलॉक 4 के बाद देश भर की गतिविधियों में कई परिवर्तन देखने को मिल रहे है। जी हां जहाँ एक तरफ कुछ राज्यों में स्कूल खोलने के बारे में सोचा जा रहा है, तो वही अब दिल्ली मेट्रो से जुडी खबर भी सामने आ रही है। दरअसल सभी स्टेशनों पर साफ सफाई का काम शुरू किया जा चुका है और ऐसे में अगर एक सितम्बर से दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू हो गया, तो काफी कम संख्या में ही यात्रियों को यात्रा करने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि दिल्ली एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क करीब 389 किलोमीटर है और करीब दो सौ पचासी स्टेशन है।

दिल्ली मेट्रो से जुडी खास बातें :

अब यूँ तो ज्यादातर स्टेशनों पर करीब चार से पांच गेट है, लेकिन शुरुआत में केवल दो गेट ही खोले जायेंगे। यहाँ तक कि इन गेटों पर भी सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा, ताकि ज्यादा भीड़ न हो सके। बता दे कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अनुसार पहले ये तय किया गया था कि मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर शुरुआत में सरकारी कर्मचारियों और कुछ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही यात्रा करने की इजाजत मिलेगी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जी हां रेल निगम के मुताबिक अब निजी कंपनियों में नौकरी करने वाले और व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी यात्रा करने की इजाजत होगी। यही वजह है कि यात्रियों को मेट्रो का परिचालन शुरू होने का बड़ी बेताबी से इंतजार है, क्यूकि काफी महीनों के बाद दिल्ली मेट्रो का परिचालन दोबारा शुरू होगा।

मेट्रो के परिचालन का बेसब्री से इंतजार कर रहे है लोग :

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि डीएमआरसी के ट्विटर हैंडल पर हर रोज कई लोग ट्वीट करके परिचालन शुरू करने का आग्रह यानि विनती कर रहे है। वही इस बारे में डीएमआरसी का कहना है कि मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर यात्रियों को एक सीट छोड़ कर बैठने की व्यवस्था की जाएगी और कोच में पहले की तरफ ज्यादा लोगों को खड़े रहने की इजाजत नहीं होगी। इसके इलावा सफर के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा, क्यूकि अगर यात्री ने मास्क नहीं पहना होगा, तो उसे स्टेशन से ही वापिस भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही मास्क न पहनने के लिए जुर्माना भी लगाया जाएगा और यात्रियों को अपने साथ ज्यादा सामान लाने की इजाजत नहीं होगी।

दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर पाएंगे ये लोग :

फिलहाल जिन लोगों को मेट्रो में यात्रा करने की इजाजत मिल सकती है, उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है। अपने व्यवसाय से जुड़े लोगों को और निजी कंपनियों में काम करने वाले लोगों को यात्रा करने की अनुमति होगी। सरकारी कर्मचारियों और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को भी यात्रा करने की इजाजत होगी। हालांकि जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को अपने पास ई पास जरूर रखना होगा।

इन लोगों को नहीं होगी यात्रा करने की इजाजत :

बता दे कि बिना मास्क पहने लोगों को और सर्दी, जुकाम या बुखार से पीड़ित व्यक्ति को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। जिन यात्रियों के पास ज्यादा सामान होगा, उन्हें भी यात्रा करने की इजाजत नहीं मिलेगी। इसलिए दिल्ली मेट्रो से जुडी खबर पढ़ने के बाद ही मेट्रो में यात्रा करने के लिए जाएँ, ताकि आपको स्टेशन से ही वापिस न आना पड़े।

यह भी पढ़ें : मास्क पहनते समय न करे ये गलतियां, वरना फायदे की जगह झेलना पड़ सकता है नुक्सान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button