दिलचस्प

150 साल जीने की ख्‍वाहिश, एक तिहाई पर अटक गई, जानिए माइकल जैक्सन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

अगर हम दुनिया के सबसे प्रसिद्ध डांसर और शख्सियत की बात करे तो उनमें माइकल जैक्सन का नाम जरूर शामिल होता है। जी हां माइकल जैक्सन जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है और पूरी दुनिया उनके बारे में बखूबी जानती है। हालांकि आज हम आपको माइकल जैक्सन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों से रूबरू करवाना चाहते है, जिनके बारे में शायद आपको भी नहीं पता होगा।

माइकल जैक्सन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें :

बता दे कि पॉप म्यूजिक को एक नए मुकाम पर पहुंचाने वाले माइकल जैक्सन दुनिया के प्रसिद्ध पॉप सिंगर और डांसर थे। जिन्होंने काफी छोटी सी उम्र में ही म्यूजिक की दुनिया में कदम रख लिया था, लेकिन किंग ऑफ पॉप बनने का सफर माइकल जैक्सन के लिए आसान नहीं था। यहां तक कि माइकल जैक्सन का पूरा नाम भी सिर्फ उनके करीबी लोग ही जानते है। जी हां माइकल जैक्सन का पूरा नाम माइकल जोसेफ जैक्सन था और उनका जन्म उन्तीस अगस्त 1958 को अमेरिका में हुआ था।

अब अगर उनके माता पिता की बात करे तो उनके पिता का नाम जोसेफ वाल्टर जैक्सन और माता का नाम कैथरीन एस्थर स्क्रूज था। बहरहाल माइकल जैक्सन अपने माता पिता की सबसे छोटी संतान थे और उनकी माता को म्यूजिक का काफी शौंक था, जिसके चलते वह अपने बच्चों को अक्सर म्यूजिक सुनाती रहती थी। गौरतलब है कि माइकल जैक्सन का जन्म अमेरिका में शिकागो के पास हुआ था और उनके पिता एक क्रेन ऑपरेटर थे, लेकिन माइकल जैक्सन के पिता भी एक लोकल बैंड फॉल्कन में गिटार बजाते थे।

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अपने परिवार को देख कर ही माइकल जैक्सन के अंदर म्यूजिक के प्रति दिलचस्पी बढ़ती चली गई। हालांकि ये बात काफी कम लोग जानते है कि माइकल जैक्सन और उनके पिता के बीच संबंध शुरू से ही काफी खराब थे और एक इंटरव्यू के दौरान माइकल जैक्सन ने कहा था कि उनके पिता काफी हिंसक थे, जो अपने बच्चों को पैसे कमाने की मशीन समझते थे।

इस तरह से बीता था माइकल जैक्सन का बचपन :

केवल इतना ही नहीं इसके इलावा माइकल जैक्सन ने अपना बचपन ठीक से न जी पाने का जिक्र भी किया था और वह बचपन में करीब तीन घंटे तक ट्यूशन टीचर से पढ़ाई करते थे। मार पढ़ने के बाद वह घंटों तक स्टूडियो में रिकॉर्डिंग भी करते थे। जिसके बाद वह थक कर सो जाते थे और यही वजह है कि माइकल जैक्सन हमेशा बचपन में खेलने के लिए तरसते रहते थे।

गौरतलब है कि माइकल जैक्सन अपने पिता के हिंसक व्यवहार से काफी दुखी थे और सिर्फ इतना ही नहीं इसके इलावा उनके पिता उनके चेहरे और नाक को लेकर भी ताने देते थे। अगर हम साफ शब्दों में कहे तो माइकल जैक्सन के पिता उन्हें बदसूरत होने का एहसास दिलाते थे। आपको जान कर हैरानी होगी कि माइकल जैक्सन अपने पिता से इतना डरते थे कि अक्सर बीमार हो जाते थे और अगर खबरों की माने तो माइकल जैक्सन के अलग स्टाइल की वजह भी उनके पिता ही थे।

जी हां अपने पिता की बातें सुनने के बाद माइकल जैक्सन काफी बुरा महसूस करते थे और ऐसे में वह लोगों से नजरें मिला कर बात नहीं कर पाते थे। यही वजह है कि वह अपने चेहरे पर बाल रखते थे और हैट भी लगाते थे। मगर इसमें कोई शक नहीं कि माइकल जैक्सन ने अपनी सफलता का श्रेय भी अपने पिता के कड़क स्वभाव और अनुशासन को दिया था।

माइकल जैक्सन ने दो बार की थी शादी :

अब अगर माइकल जैक्सन की अपनी निजी जिंदगी की बात करे तो उन्होंने पैंतीस साल की उम्र में लिसा प्रेस्ली से शादी की थी, लेकिन उनकी पहली शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई और फिर माइकल जैक्सन ने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे कर नर्स डेबी रो के साथ शादी कर ली थी। बता दे कि शादी के बाद दोनों को प्रिंस माइकल जैक्सन जूनियर और पेरिस माइकल केथरीन नाम के दो बच्चे हुए। हालांकि माइकल जैक्सन ने कुछ सालों बाद अपनी दूसरी पत्नी से भी तलाक ले लिया, लेकिन तलाक के बाद बच्चे माइकल जैक्सन के साथ ही रहे।

वही अगर हम माइकल जैक्सन के करियर और सफलता की बात करे तो उन्होंने अपने पिता के डायरेक्शन अपने बड़े भाइयों के साथ मिल कर जैक्सन ब्रदर्स बैंड से म्यूजिक की दुनिया में पहला कदम रखा था। ऐसे में मोटाउन रिकॉर्ड्स ने माइकल जैक्सन के अनोखे डांस और सिंगिंग को देखते हुए काफी कम उम्र में ही उन्हें साइन कर लिया था। जिसके बाद 1966 में जैक्सन के बैंड का नाम बदल कर जैक्सन 5 कर दिया गया था।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि 1969 में जब माइकल जैक्सन सिर्फ ग्यारह साल के थे तब उनका पहला सिंगल सॉन्ग आई वांट यू बैक रिलीज हुआ था और यह सॉन्ग काफी हिट भी हुआ था। फिर 1970 में माइकल के दोनों सॉन्ग्स द लव यू सेव और इट विल बी देयर ने मार्केट में धूम मचा दी थी और इसके बाद से ही माइकल जैक्सन के करियर की सफलता शुरू हो गई थी।

ऐसे हुई माइकल जैक्सन की सफलता की शुरुआत :

बता दे कि इस सफलता के बाद साल 1975 में माइकल जैक्सन एपिक रिकॉर्ड से जुड़ गए थे और अपने ग्रुप का नाम बदल कर जैकसंस कर दिया था। बहरहाल इस दौरान ही माइकल जैक्सन ने शेक य्योर बॉडी और एंजॉय य्योर सेल्व जैसे कई हिट पॉप गाने गाए थे। गौरतलब है कि जैक्सन की कामयाबी का सिलसिला लगातार जारी रहा और फिर 1982 में उन्होंने अपना दूसरा सोलो एल्बम थ्रिलर रिलीज किया था। जी हां इस एल्बम में बीट इट और बिली जीन जैसे सुपरहिट पॉप सॉन्ग्स ने माइकल जैक्सन को दुनिया भर में सुपरस्टार बना दिया था।

यहां तक कि उनकी इस एल्बम के सॉन्ग्स कई सालों तक टॉप रैंकिंग में रहे और थ्रिलर एल्बम दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली एल्बम में से एक थी। इसके बाद साल 1990 में उन्होंने अपना चौथा एल्बम डेंजरस बनाया और उनकी इस एल्बम ने भी काफी प्रसिद्धि हासिल की। जी हां इस एल्बम की करीब बीस मिलियन कॉपी बाजार में बिकी थी। हालांकि अगर हम माइकल जैक्सन के अवॉर्ड्स की बात करे तो उन्हें साल 1984 में थ्रिलर एल्बम के लिए ग्यारह में से आठ ग्रेमी अवार्ड से सम्मानित किया गया था और साल 1987 में उन्हें किंग ऑफ पॉप की उपाधि से भी नवाजा गया था।

इसके इलावा माइकल जैक्सन को अपने एल्बम बैड के लिए चार प्लेटिनम सर्टिफिकेट मिले थे और उनकी थ्रिलर एल्बम को बीस प्लेटिनम से सर्टिफाइड किया गया था। यहां तक कि उन्होंने अपने नाम 23 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी दर्ज किए है और उन्हें अब तक सबसे ज्यादा अवार्ड्स मिले है। वही अगर हम माइकल जैक्सन से जुड़े मुद्दों की बात करे तो साल 1994 में एक बच्चे के परिवार ने माइकल जैक्सन पर सेक्शुअल आरोप लगाएं थे और ऐसे में उस बच्चे के परिवार से समझौता करने के लिए उन्हें बीस मिलियन डॉलर की रकम दी गई थी।

जब माइकल जैक्सन पर लगे थे कई गंभीर आरोप :

अब यूं तो इस मुद्दे के बाद माइकल जैक्सन पर कोई अपराधिक मामला दर्ज नहीं हुआ था, लेकिन उनके मान सम्मान को नुक्सान जरूर पहुंचा था। केवल इतना ही नहीं इसके बाद साल 2002 में माइकल जैक्सन को तब लोगों के काफी ताने सुनने पड़े थे, जब उन्होंने अपने ही बेटे को बालकनी से बाहर लटका दिया था। यहां तक कि उन्हें बच्चे का यौन शोषण करने के इल्जाम में दो दिन हिरासत में भी रहना पड़ा था। बता दे कि तब माइकल जैक्सन के घर और ऑफिस की तलाशी ली गई थी और इस दौरान माइकल जैक्सन के घर से बच्चों की कुछ गलत तस्वीरें मिली थी।हालांकि साल 2005 में ज्यूरी द्वारा माइकल को सभी इल्जामों से मुक्त कर दिया गया था और इसके बाद माइकल पूरी तरह से आज़ाद हो गए थे।

गौरतलब है कि अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में माइकल जैक्सन को कुछ नशीली दवाईयों की आदत लग गई थी, जिसके कारण पच्चीस जून 2009 को माइकल जैक्सन को उनके लॉस एंजेलिस वाले घर में हार्ट अटैक आया और वो हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। यहां गौर करने वाली बात ये है कि अपनी मौत से कुछ दिन पहले माइकल जैक्सन ने अपना आखिरी शो दिस इज इट करने का वादा किया था, लेकिन अफसोस कि माइकल जैक्सन बहुत जल्दी ही इस दुनिया से अलविदा कह कर चले गए और आज भले ही वो हमारे बीच नहीं है, मगर फिर भी उनके अनोखे मून वॉक डांसिंग स्टाइल को भुलाया नहीं जा सकता।

बहरहाल अगर हम माइकल जैक्सन से जुड़े कुछ अनकहे किस्सों की बात करे तो साल 1984 में पेप्सी की एक विज्ञापन के दौरान माइकल जैक्सन बुरी तरह से घायल हो गए थे और तब माइकल जैक्सन का चेहरा तथा सिर के बालों के साथ उनकी खोपड़ी का कुछ हिस्सा भी झुलस गया था। ऐसे में माइकल जैक्सन ने अपने चोटों के निशान को मिटाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया था। इसके इलावा माइकल जैक्सन को एल्फा 1 antitrysin deficiency नाम की एक गंभीर बीमारी हो गई थी।

माइकल जैक्सन को इतने अवॉर्ड्स से किया गया था सम्मानित :

बता दे कि माइकल जैक्सन भगवान में काफी विश्वास करते थे और अपने हर शो से पहले वह प्रेयर जरूर करते थे। यहां तक कि हर अवार्ड मिलने के बाद वह अपनी स्पीच में भगवान का शुक्रिया अदा जरूर करते थे। आपको जान कर हैरानी होगी कि पॉप म्यूजिक को एक नए मुकाम तक पहुंचाने वाले माइकल जैक्सन को सर्जरी की आदत लग गई थी और इसलिए जब माइकल जैक्सन को उनकी नाक की हड्डी टूटने पर सांस लेने में तकलीफ होने लगी, तब उन्होंने नाक की सर्जरी करवा ली। केवल इतना ही नहीं इसके साथ ही माइकल जैक्सन ज्यादा समय तक जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन चैंबर में भी सोया करते थे।

जी हां माइकल जैक्सन सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कलाकार थे और माइकल जैक्सन ने अपनी लाइव परफॉर्मेंस के लिए एंटी ग्रेविटी बूट बनवाएं थे, जिसे पहनने के बाद वे काफी आगे तक झुक सकते थे। बता दे कि माइकल जैक्सन की अंतिम विदाई को करीब ढाई अरब लोगों ने लाइव देखा था और यह अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लाइव ब्रॉडकास्ट थी। अब इसमें तो कोई शक नहीं कि माइकल जैक्सन के समय में उनकी डांस शैली बेहद प्रसिद्ध हुई थी और आज भी प्रसिद्ध गायक तथा डांसर के रूप में माइकल जैक्सन का नाम सबसे पहले लिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button