स्वास्थ्य

दांतों की अनेक समस्याओं के लिए रामबाण है पतंजलि दन्त कांति, जानिए इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका

Patanjali Dant Kanti Ke Fayde In Hindi : बता दे कि दातों को लंबे समय तक मजबूत रखने के लिए केवल उनकी देखभाल करना ही जरूरी नहीं होता, बल्कि एक अच्छा और नेचुरल टूथपेस्ट भी जरूरी होता है, ताकि आपको दांतों से जुड़ी किसी समस्या का सामना न करना पड़े। ऐसे में हम आपको पतंजलि दंत कांति के फायदे और इसके बारे में पूरी जानकारी देना चाहते है, क्योंकि यह एक नेचुरल टूथपेस्ट है, तो ये आपके दांतों के लिए काफी अच्छा साबित होगा। जब कि केमिकल युक्त टूथपेस्ट से दांत सफेद और चमकदार तो बन जाते है, लेकिन लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से दांत कमजोर भी होने लगते है। इसके साथ ही दांतों से जुड़ी कई समस्याएं भी होती है।

Patanjali Dant Kanti Ke Fayde In Hindi

वही अगर हम पतंजलि दंत कांति की बात करे तो यह आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा निर्मित एक बेहतरीन टूथपेस्ट है। अब ये तो सब जानते ही है कि पतंजलि अपने आयुर्वेदिक उत्पादों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है और दंत कांति इस कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में से एक है और खास बात ये है कि इसमें किसी भी तरह का हानिकारक केमिकल मिक्स नहीं किया गया है। हालांकि कुछ समय पहले यह टूथपेस्ट केवल पतंजलि स्टोर में ही उपलब्ध होता था, लेकिन वर्तमान समय में यह आपको किसी भी किराने की दुकान पर मिल जाएगा। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि इस टूथपेस्ट की लोगों के बीच काफी मांग है और यह काफी कम समय में ही लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध हो गया है। फिलहाल हम आपको पतंजलि दंत कांति में पाई जाने वाली सामग्री से रूबरू करवाना चाहते है, जो इस प्रकार है।

पतंजलि दंत कांति में पाई जाने वाली सामग्री :

  • अकरकरा
  • तोमर
  • नीम
  • पुदीना
  • बबूल
  • पिपप्ली
  • लौंग
  • वज्रांति
  • बाकुल
  • विदांग
  • हल्दी
  • पिलू
  • माजुफल

पतंजलि दंत कांति के फायदे :

अब अगर हम पतंजलि दंत कांति के फायदों की बात करे तो सुबह शाम इस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से दांतों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती है। तो चलिए अब इसके फायदों के बारे में सब कुछ विस्तार से बताते है।

साफ और चमकदार दांत : बता दे कि सुबह और शाम इस टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से दांतों के बीच जमा गंदगी साफ हो जाती है और दांत अच्छी तरह से साफ हो जाते है। हालांकि यहां इस बात का ध्यान रखे कि अच्छे टूथपेस्ट के साथ साथ एक अच्छे और सॉफ्ट टूथब्रश का भी इस्तेमाल करे।

मसूड़े होते है मजबूत : बता दे कि यह टूथपेस्ट मसूड़ों के लिए भी काफी उपयोगी है। जी हां इससे मसूड़ों से जुड़ी कई आम समस्याएं जैसे कि मसूड़ों में दर्द, सूजन और मसूड़ों से खून निकलना आदि सब दूर होती है। बहरहाल इसमें मौजूद सामग्री जैसे कि नीम, बबूल, तोमर और लौंग आदि सब मसूड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होते है।

मुंह की बदबू होती है दूर : गौरतलब है कि पतंजलि दंत कांति में मौजूद तत्त्व मुंह की बदबू दूर करने में काफी फायदेमंद होते है और इसके इस्तेमाल से मुंह की बदबू से भी हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। जी हां इसमें मौजूद बबूल, पुदीना, नीम और पिपप्ली आदि सब मुंह की बदबू दूर करने में सहायक है।

दांतों में दर्द की शिकायत नहीं होती : बता दे कि यह टूथपेस्ट दांतों को अंदर से मजबूत बनाने का काम करता है और दांतों का दर्द करने के लिए दंत कांति टूथपेस्ट के साथ साथ दंत कांति पाउडर का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद होता है।

केमिकल फ्री : गौरतलब है कि दंत कांति एक केमिकल फ्री टूथपेस्ट है और इसमें सभी नेचुरल चीजें मौजूद होती है। जो दांतों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसलिए अगर आप एक केमिकल फ्री टूथपेस्ट की तलाश में है तो आपको दंत कांति टूथपेस्ट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

पायरिया में फायदेमंद: बता दे कि यह मसूड़ों से जुड़ी एक तरह की गम्भीर समस्या है और यह दांतों के आस पास जमा बैक्टीरिया के कारण होती है। जी हां यह बैक्टीरिया दांतों को नुकसान पहुंचाने का काम करते है और ऐसे में पायरिया की समस्या से बचने के लिए दंत कांति टूथपेस्ट का इस्तेमाल जरूर करे, क्योंकि इससे दांतों के आस पास जमा गंदगी अच्छी तरह से साफ हो जाती है।

टूथपाउडर भी है उपलब्ध: गौरतलब है कि दंत कांति टूथपेस्ट और पाउडर दोनों में उपलब्ध है और आप अपनी सुविधा के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि इसके अच्छे परिणाम के लिए आप दोनों का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सुबह दंत कांति टूथपेस्ट और रात को सोने से पहले पतंजलि दंत कांति पाउडर से दांत साफ करने चाहिए।

पतंजलि दंत कांति का इस्तेमाल कैसे करे :

पतंजलि दंत कांति का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले पानी से कुल्ला करे और फिर थोड़ी सी मात्रा में पतंजलि दंत कांति अपनी हथेली पर लीजिए। इसके बाद उंगली की मदद से मसूड़ों की मालिश कीजिए। फिर पानी से अच्छी तरह से कुल्ला कर लीजिए।

पतंजलि दंत कांति के नुकसान :

बता दे कि पतंजलि दंत कांति के जहां इतने सारे फायदे है, वही इसके कुछ नुकसान भी है। अब यूं तो इससे कोई बड़ा नुकसान नहीं होता, लेकिन इसका इस्तेमाल करने के बाद कुछ देर तक मुंह का टेस्ट खराब हो जाता है और इस वजह से भोजन के स्वाद का पता ही नहीं चलता।

ऐसे में अगर आप दंत कांति से दांत साफ करने के तुरंत बाद नाश्ता करेंगे तो शायद आपको नाश्ते का स्वाद खराब लगे। इसलिए अगर हो सके तो सुबह नाश्ता करने से कम से कम तीस मिनट पहले ही दांत साफ कर लीजिए।

इसके इलावा पतंजलि दंत कांति में काफी जड़ी बूटियां मिली होती है, जिसके कारण कुछ लोगों को इसका टेस्ट भी अच्छा नहीं लगता। मगर कुछ दिन तक इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको खुद बखुद इस की आदत हो जाएगी।

बहरहाल पतंजलि दंत कांति की खास बात ये है कि यह हर जगह उपलब्ध नहीं होता। जी हां यह केवल पतंजलि स्टोर में ही उपलब्ध होता है। जब कि कुछ जगह इसका मिलना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में हम उम्मीद करते है कि भविष्य में यह भारत के हर हिस्से में उपलब्ध होगा।

पतंजलि दंत कांति का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखे ध्यान :

गौरतलब है कि पतंजलि दंत कांति का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखे कि दिन में दो बार दांत साफ जरूर करे और बेहतर होगा कि सुबह टूथब्रश का ही इस्तेमाल करे। जब कि रात को सोने से पहले मंजन से दांत साफ करे।

बता दे कि कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करे, इससे आपके दांतों में सड़न नहीं होगी। इसके साथ ही भोजन में दूध, पनीर, अंडा, हरी सब्जियां और फलों का सेवन भी जरूर करे। बहरहाल आपको धूम्रपान, पान मसाला और तंबाकू आदि का सेवन करने से भी बचना चाहिए और नियमित रूप से दांतों का चेकअप भी करवाना चाहिए।

पतंजलि दंत कांति की कीमत :

बता दे कि पतंजलि दंत कांति टूथपेस्ट और मंजन की कीमत बाजार में मौजूद अन्य टूथपेस्ट के मुकाबले काफी कम है। जी हां इस की कीमत आप ऑनलाइन किसी शॉपिंग वेबसाइट पर चेक कर सकते है और इसे ऑनलाइन खरीद भी सकते है। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि पतंजलि दंत कांति के फायदे जानने के बाद आप इसे एक बार आजमा कर जरूर देखेंगे।

यह भी पढ़ें : सफेद और टूटते बालों के लिए वरदान है पतंजलि केश कांति तेल, जानिए इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button