खबरेंदेशवायरल

Lockdown Exit Plan : 3 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं, सरकार ने दिए ये संकेत

Coronavirus Lockdown Exit Plan : कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। बाजार बंद हैं, ट्रेनें, बसें, हवाई जहाज, टैक्सियां कुछ भी नहीं चल रहा। ऐसे में सरकार ने लॉकडाउन खोलने की तैयारियों पर चर्चा शुरू कर दी है। भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 3 मई तक लॉकडाउन किया है।

Coronavirus Lockdown Exit Plan

जैसा की मोदी जी ने अपने भाषण में बताया था की 20 अप्रैल के बाद कुछ चीजो की अनुमति मिलेगी तो आपको बता दे सोमवार से कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन में ढील दी गयी है। अगर हम सूत्रों की माने तो सरकार ने 3 मई के बाद का एग्जिट प्लान तैयार कर लिया है की लॉकडाउन खत्म होने के बाद क्या प्लान होगा और कुछ पहलुओं पर विचार विमर्श अभी जारी है। तो चलिए आज हम आपको 3 मई के बाद लॉकडाउन के एग्जिट प्लान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता देते है।

लॉकडाउन हटने के बाद कुछ इस तरह होगी सरकार की रणनीति : Coronavirus Lockdown Exit Plan

लॉकडाउन (Lockdown) हटाने के लिए कई चरणों में काम शुरू हो गया है। इसके लिए देश को तीन जोन में बांटे जाने की पहल शुरू की जा रही है। इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे हैं। लॉकडाउन को इन्ही जोन के हिसाब से हटाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। मंत्री मंडली की बैठक के अनुसार लॉकडाउन उस जगह से पहले जायेगा जहाँ पर इसका रिस्क कम है और जहाँ इसके केस बहुत कम मिले है।

Coronavirus Lockdown Exit Plan

  • आपको बता दे की पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, ट्रैन, हवाई जहाज जैसी सुविधाएँ बंद रह सकती है, लेकिन अभी इस पर फैसला नहीं लिया गया है।
  • आपको अप्रैल के बाद भी सोशल डिस्टेंस पर भी बराबर नजर रखनी होंगी और जब भी बाहर जायेंगे तो आपको मास्क पहनना जरुरी होगा।
  • अगर आप ग्रीन जॉन के अंतर्गत आते है तो आपको केवल आपके अपने शहर के अंदर ही आने जाने की अनुमति होगी आप बिना परमिशन के बाहर नहीं जा सकते।
  • आप अपने ऑफिस जा सकेंगे लेकिन उसके लिए अपने चेहरे पर मास्क लगाकर रखेंगे और सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखेंगे।
  • किसी भी जगह पर भीड़ को इक्क्ठा नहीं होने दिया जायेगा विशेष ध्यान दिया जायेगा।
  • हर उस जगह की सैनीटाइजेशन का ध्यान रखा जायेगा जो पब्लिक के संपर्क में ज्यादा आती है।
  • अगर आप कोई शादी समारोह जैसा प्रोग्राम करते है तो आपको इसके लिए जिला अधीक्षक से इजाजत लेनी पड़ेगी और इस समारोह मैं कितने लोग जमा होने वाले है उन सभी डिटेल आपके देनी पड़ेगी।
  • घरेलू उपयोग के समान की चीजो को भी खोने जाना का अंदेशा है।
  • लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी मुंबई, दिल्ली, नोएडा, जयपुर जैसे इलाकों पर कड़ी निगरानी की जाएगी यहां लॉकडाउन के कुछ नियम चालू रहेंगे, जिनका पालन करना अनिवार्य होगा।
  • मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा जैसी धार्मिक स्थानों को अभी कोई राहत नहीं दी जाएगी।

कोरोना पर अब तक प्रधानमंत्री मोदी के 3 संदेश :

Narendra Modi

पहला : जैसा की आपको पता है की मोदी जी ने 22 मार्च को जब देश को सम्बोधित किया था तो कर्फ्यू लगने का आदेश दिया था और 22 मार्च को लगा हुआ कर्फ्यू काफी सफल भी रहा था। देशभर में सबकुछ बंद रहा। शाम को लोगों ने घरों के अंदर से ही कोरोना फाइटर्स के लिए ताली, घंटी और थाली बजाकर आभार व्यक्त किया था।

दूसरा : दूसरी बार मोदी ने 24 मार्च को संबोधित किया और कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पुरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए लोग घरों में रहना आवश्यक है।

तीसरा : प्रधानमंत्री मोदी ने 3 अप्रैल को एक वीडियो संदेश जारी किया था। इसमें लोगों से 5 अप्रैल की रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घरों की लाइट बंद कर दीये, मोमबत्ती और मोबाइल की फलेश जलाकर एकजुटता दिखाने की अपील की थी। इस दिन भी लोगो की एकता देखते ही बनती थी।

उसके बाद मोदी ने 14 अप्रैल को फिर से देश को सम्बोधित करते हुए 3 मई तक के लॉकडाउन की घोषणा की थी।

यह भी पढ़े : जानिए आखिर क्या होती है सीआरपीसी की धारा 144, यह कब लागू की जाती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button