खबरेंवायरल

1 मई से देश में होने वाले है ये कई बदलाव, एक बार जरुर देखे..

जैसे कि आप सभी जानते है कि सरकार समय-समय पर कुछ ना कुछ बदलाव करती रहती है तो इस बार कुछ ऐसे अहम फैसले जो सरकार द्वारा लिए जा रहे हैं उनमें से कुछ फैसले ऐसे है जो ग्राहकों को पहले से काफी राहत प्रदान करेंगे
तो चलिए आज उनके बारे में जानते है जो हमारे लिए काफी फायदेमंद रहेगे.

सिम के लिए आधार जरुरी नही :

Aadhaar KYC
इनमें से सबसे बड़ी राहत यह होगी कि अगर आपको अब मोबाइल की सिम खरीदने के लिए पहले आधार कार्ड की जरूरत होती थी लेकिन अब वहां पर आपको आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा. दूरसंचार कंपनियों ने एक डिजिटल केवाईसी (KYC) सिस्टम तैयार कर दिया है. इसके जरिये आपको वेरीफिकेशन करके 1 या 2 घंटे बाद आपके सिम को चालू कर दिया जाएगा. कई बार यह समय मात्र कुछ मिनट भी हो सकते हैं इसलिए आप केवाईसी (KYC) के जरिए अपने सिम को तुरंत एक्टिवेट करा सकते है.

24 घटे में टिकट बुक रद्द करने पर शुल्क नही :
टिकट बुकिंग के बारे में तो आप सभी जानते होंगे जैसा कि आपको पता है कि अगर हम एयर इंडिया या किसी अन्य की टिकट बुक करते हैं तो उसको रद्द करने पर उसका चार्ज लिया जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है सरकारी एयरलाइंस पेसेंजर को इसके लिए काफी रात प्रदान करेगी अगर आप 24 घंटे के अंदर अपनी बुकिंग टिकट रद्द करते हैं तो इस पर आपको कोई भी एक्स्ट्रा शुल्क नहीं लगेगा. बसर्ते यह टिकट उड़ान की तारीख से कम से कम 7 दिन पहले बुक किया गया हो.

चार्ट बनने के चार घंटे पहले तक बदल सकते है बोर्डिंग स्टेशन :
अब यात्रीगण ट्रेन के चार्ट बनने के 4 घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते है. इससे पहले यह संभव नहीं था. लेकिन अब सरकार ने इसके लिए एक बड़ी राहत यात्री को दे दी है. पहले यात्री को बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए 24 घंटे पूर्व आरक्षण केंद्र प्रभारी को पत्र देना होता था लेकिन अब यह प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई है. बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा से कंफर्म टिकट को रद्द करने वालों की संख्या काफी कम हो गई है क्योंकि पहले जब किसी का टिकट रद्द बोर्डिंग स्टेशन चेंज नहीं होता था तो वे टिकट को रद्द कर देता था लेकिन इस राहत के बाद टिकट रद्द में काफी बदलाव देखने को मिलेगा.

पीएनबी बैंक का बंद कर रहा है पेमेंट वॉलेट किटी :

PNB KITTY
पंजाब नेशनल बैंक की एक सर्विस जो कि आपने बहुत बार यूज की होगी किटी वॉलेट जिसको आप (PNB Kitty Wallet) के नाम से भी जानते है. इसमें ग्राहक अपने वॉलेट से इच्छानुसार पैसे ट्रांसफर कर सकते थे यह एक डिजिटल पेमेंट वॉलेट है जिसके जरिए वे ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन पेमेंट कर सकते थे. लेकिन इसकी जगह अब वे डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से अपना पेमेंट कर सकते है. इसलिए आज ही अपने इस वॉलेट से तुरंत पैसे खर्च कर ले या ट्रान्सफर कर ले.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button