खबरेंदेशवायरल

जाते जाते इस बात से नाराज हो गए डोनाल्ड ट्रम्प, जानें

बता दे कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिनों के लिए भारत के दौरे पर आएं थे और अब उनकी भारत यात्रा खत्म हो चुकी है। इन दो दिनों में ट्रम्प और उनके परिवार ने भारत में कई तरह की चीजें देखी और भारत के इतिहास को समझने की भी कोशिश की। इसके इलावा भारत दौरे के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रम्प भारत की मीडिया यानि पत्रकारों से रूबरू भी हुए। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि बातचीत के दौरान एक मुद्दे को लेकर ट्रम्प की नाराजगी साफ दिख रही थी। जी हां दरअसल डोनाल्ड ट्रम्प इस वजह से नाराज हुए थे और भारत से वापिस जाते समय उन्होंने कुछ खास बातें भी कही थी।

इस वजह से नाराज हुए

टैरिफ मुद्दे को लेकर पत्रकारों से खुल कर की बातचीत :

गौरतलब है कि पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रम्प ने टैरिफ का जिक्र किया था। यहाँ तक कि इस विषय को लेकर ट्रम्प ने भारत देश को घेरने की भी काफी कोशिश की। इस बारे में बात करते हुए ट्रम्प ने कहा कि भारत उनके साथ बिलकुल भी सही नहीं कर रहा है। इसके बाद अपनी बात आगे बढ़ाते हुए ट्रम्प ने कहा कि भारत हार्ले डेविडसन की बाइक्स पर जरूरत से ज्यादा टैरिफ वसूल करता था। गौरतलब है कि अमेरिका ने पिछले दिनों भी इम्पोर्ट ड्यूटी को लेकर भारत पर सवाल उठाया था। इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रम्प ने सफाई देते हुए कहा कि जब हम हार्ले डेविडसन भेजते है तब भारत उस पर बहुत ज्यादा टैरिफ लगाता है, लेकिन जब भारत अपनी बाइक्स भेजता है, तब हम उस पर कोई टैरिफ नहीं लगाते।

इस वजह से नाराज हुए

अमेरिका को भारत से है ये शिकायत :

जी हां ट्रम्प का कहना है कि ऐसा करना सही नहीं है और अगर भलाई करनी है तो ये दोनों तरफ से होनी चाहिए। यहाँ तक कि इस मुद्दे को लेकर पिछले साल ट्रम्प ने भारत को टैरिफ किंग भी कह दिया था। अब ये तो सब को मालूम ही है कि हार्ले डेविडसन दुनिया की सबसे शानदार बाइक मानी जाती है और इसे लेकर अमेरिका को कई सालों से भारत से शिकायत रही ही है। इसलिए ट्रम्प का कहना है कि उन्हें इस बाइक पर पचास फीसदी टैरिफ भी मंजूर नहीं है। हालांकि पहले यह टैरिफ दस फीसदी तक था, लेकिन पीएम मोदी और ट्रम्प की बातचीत के बाद इसे पचास फीसदी कर दिया गया था।

इस वजह से नाराज हुए

भारत से वापिस जाते जाते कही ये बातें :

इसके इलावा भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील को लेकर भी काफी समय से कोशिशें जारी है, लेकिन फिर भी कोई बात नहीं बन पा रही है, लेकिन ट्रम्प ने भारतीय कंपनियों को लेकर इतना जरूर कहा कि वह उनके निवेश से संतुष्ट है। इसके साथ ही उन्होंने अपने भारत दौरे के बारे में बात करते हुए कहा कि इतना सम्मान किसी राष्ट्रध्यक्ष को नहीं मिला। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि अमेरिका और भारत के बीच आगे भी व्यापार काफी बढ़ सकता है। अब तो आपको पता चल गया कि इस वजह से नाराज हुए थे डोनाल्ड ट्रम्प और उन्होंने भारत से वापिस जाते जाते टैरिफ कम करने या यूँ कहे कि माफ़ करने की बात कही है।

दोस्तों क्या आपको भी डोनाल्ड ट्रम्प की यह बात सही लगी, इस बारे में राय देना मत भूलियेगा।

यह भी पढ़ें : दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं की नयी सूची जारी, ना ट्रम्प ना मोदी, देखे कौन है नंबर 1

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button