खबरेंदेशवायरल

देर रात अमृतसर में तेज आवाजों से सहमे लोग,सोशल मीडिया पर #Amritsar ट्रेंड में

हम सोशल मीडिया ओर न्यूज़ के मध्यम से रोज़ाना बहुत सारी खबरे सुने है. इनमे से कुछ खबरे ऐसी होती है जिसे जानकर काफी हैरानी होती है ओर कभी कभी तो इनपर यकीन करना काफी मुश्किल हो जाता है. इस तरह की घटनाओ के बारे में सुनकर हर कोई हैरान रह जाता है. आज कल सोशल मिडिया भी ऐसी खबरों को लेकर खासा सक्रिय रहता है।

इंटरनेट के इस युग में सोशल मीडिया इतना जयदा एक्टिव हो गया है की इस तरह की कोई भी घटना किसी से छिपी नहीं रहती है. जब से सोशल मिडिया ने जन्म लिया है तबसे इस तरह की खबरे ज़्यादा आना शुरू हो गयी है.  पंजाब के अमृतसर शहर में बुधवार रात एक से डेढ़ बजे के बीच दो तेज़ आवाज़ें सुनी जाने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की अफ़वाहें फैलने लगी।

अमृतसर में गुरुवार रात एक बजे के बाद कथित तौर पर तेज धमाकों की आवाज से हड़कंप मच गया. डरे-सहमे लोग सोशल मीडिया पर कमेंट कर पुलिस और मीडिया से इस घटना के बारे में पता करने की अपील करने लगे. बाद में पुलिस ने इसे अफवाह बताते हुए लोगों से संयम बरतने की अपील की. लोगों ने ट्विटर पर लिाखा कि धमा-कों की वजह से उनका घर हिल गया था.

इस बारे में शहर के कई लोगो का कहना है की उन्होंने दो तेज़ धमा-के सुने है जिसके बारे में सोशल मीडिया पर लिखा. लेकिन पुलिस का कहना है कि शहर के किसी भी इलाक़े से किसी अनहोनी घटना की कोई रिपोर्ट नहीं है।

शहर के पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया की मैंने भी इस तरह की आवाज़ सुनी, लेकिन हमने पूरे शहर में पता करवाया है, कहीं से कोई भी ठोस रिपोर्ट नहीं है, ये सॉनि-क बूम भी हो सकती हैं इसलिए लोगो से अपील की के अफवाहों पर ध्यान न दे।

शुक्रवार सुबह अमृतसर शहर के पुलिस कमिश्नर शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने कहा कि ये धमाके दरअसल सॉनिक-बूम थे. सॉनिक बूम एक तरह की शॉक वेब्स होती हैं जो ध्वनि की गति से तेज़ हवा में ट्रेवल करती हैं. ये वेब्स बहुत तेज़ गति से ऊंची आवाज़ करते हुए आसमान से गुज़रती हैं।

शहर में रात के वक्त कथित तौर पर तेज आवाज आने को लेकर अमृतसर के लोगों में काफी प्रतिक्रियाएं देखने को मिली. कुछ ने कहा कि शहर में दो बड़े धमा-के हुए हैं और उनका घर हिल रहा है. वहीं कुछ ने कहा कि तेज आवाजें सॉनिक बूम भी हो सकती हैं. कुछ लोगों ने कहा कि यह एयर एक्टिविटी है और इससे डरने की कोई बात नहीं है.

अमृतसर शहर के सुल्तानविंड इलाक़े के पास रहने वाले गुर प्रताप सिंह टिक्का ने तेज़ अवाज़ सुनने के बारे में बताते हुए कहा कि उन्हें ऐसा लगा जैसे उनका घर हिल गया हो. पुलिस को किसी इलाक़े से इमरजेंसी नंबर पर भी किसी हादसे की कोई सूचना नहीं मिली है. बावजूद इसके सोशल मीडिया पर कई लोग तेज़ आवाज़ें सुनने के बारे में लिख रहे हैं. रात से ही अमृतसर में रह रहे लोगों ने सोशल मीडिया पर दो तेज़ आवाज़ें सुनने के बारे में लिखना शुरू किया. अभी तक इस घटना की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

दरअसल, पुलवामा आतं-की हम-ले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद फैलने से बॉर्डर एरिया के लोग अनजानी आशंकाओं से घिरे हुए हैं. अमृतसर पाकिस्तान से सटा इलाका है, इसलिए लोग काफी डर गए थे. हालांकि पुलिस ने बाद में बम धमा-कों की खबरों का खंडन करते हुए कहा कि हमने मामले की जांच और धमा-कों की कोई खबर नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button