अध्यात्मव्रत और त्यौहार

निर्जला एकादशी पर ये उपाय करने से खुश होते है भगवान विष्णु, चमक जाती है इंसान की किस्मत

Nirjala Ekadashi : कहते है कि निर्जला एकादशी का व्रत रखना काफी शुभ माना जाता, क्यूकि ये व्रत रखने से न केवल अच्छे स्वास्थ्य बल्कि सुखी जीवन पाने की मनोकामना भी पूरी होती है। बता दे कि इस बार निर्जला एकादशी का व्रत आज यानि 2 जून को पडेगा और ऐसे में आपको भी यह व्रत जरूर रखना चाहिए। बहरहाल इस व्रत को रखने के साथ साथ आप ये उपाय भी अगर निर्जला एकादशी को करेंगे तो इससे आपकी हर मनोकामना जरूर पूरी होगी। सबसे पहले तो हम आपको ये बता दे कि ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को ही निर्जला एकादशी कहा जाता है।

अगर निर्जला एकादशी को करेंगे

निर्जला एकादशी का व्रत रखना होता है शुभ : Nirjala Ekadashi

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि भीम ने भी इसी व्रत को ग्रहण किया था और इस व्रत को रखने के बाद वह मूर्छित हो गए थे। यही वजह है कि इसे भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है। दरअसल इस दिन बिना पानी पीएं व्रत रखने से साल की सभी एकादशियों का पुण्य फल प्राप्त हो जाता है। केवल इतना ही नहीं इसके इलावा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष चारों पुरुषार्थों की प्राप्ति भी हो जाती है। ऐसे में आपको भी तेईस जून को यह व्रत जरूर रखना चाहिए। वही अगर हम उन उपायों की बात करे जो आपको इस दिन करने है, तो वो उपाय कुछ इस प्रकार है।

अच्छे स्वास्थ्य और मानसिक समस्याओं को दूर करने के लिए करे ये उपाय :

सबसे पहले अगर आप अच्छा स्वास्थ्य और मानसिक समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते है तो एकादशी का यह व्रत जरूर रखे। इसके साथ ही दिन रात केवल जल वाले आहार का ही सेवन करे।

अगर निर्जला एकादशी को करेंगे

इस दिन जितना हो सके अपने इष्ट देव और श्री हरि जी की उपासना करे और रात को इनके मंत्र का जाप करे। अगर हो सके तो कम बात करे और गुस्सा करने से भी बचे।

धन और सम्पन्नता प्राप्ति के लिए करे ये उपाय : Nirjala Ekadashi

बता दे कि धन की प्राप्ति और सम्पन्नता के लिए आप ये उपाय कर सकते है। इस दिन श्रीहरि विष्णु जी की माँ लक्ष्मी के साथ उपासना करे।

अगर निर्जला एकादशी को करेंगे

जी हां अगर हो सके तो विष्णु सहस्त्रनाम या गजेंद्र मोक्ष का पाठ करे। इसके साथ ही मध्य रात्रि के समय धन प्राप्ति और सम्पन्नता प्राप्ति की प्रार्थना भी जरूर करे।

मन की शांति और शुद्धि के लिए करना होगा ये उपाय :

गौरतलब है कि मन की शांति और शुद्धि के लिए आप ये उपाय कर सकते है। एकादशी के दिन सिर्फ जलीय आहार का ही सेवन कीजिये और इस दिन ज्यादा से ज्यादा मंत्र जाप तथा ध्यान करे। जी हां इस दिन एकांत में रहे और प्रार्थना करे।

अगर निर्जला एकादशी को करेंगे

बता दे कि अगर आप ओंकार पाठ करेंगे तो इससे भी आपको अच्छे परिणाम मिल सकते है।

यानि आप अगर निर्जला एकादशी पर करेंगे ये उपाय तो आपको न केवल विष्णु, लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा, बल्कि खूब लाभ भी होगा।

यह भी पढ़ें : इतनी गर्मी में सोनू सूद जी ने खुद आ कर मजदूरों को राशन पानी के साथ घर पहुँचाया, सलाम है इन्हें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button