अध्यात्म

मां लक्ष्मी को रखना चाहते हैं खुश तो घर में इन बातों का रखें सदैव ध्यान, कभी नहीं होगी अन्न धन की कमी

ये तो सब जानते है कि मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है और ऐसे में हर कोई चाहता है कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद उन पर बना रहे। इसलिए मां लक्ष्मी को खुश रखने के लिए लोग उनकी पूजा अर्चना भी करते है, ताकि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद उन पर बना रहे। बहरहाल अगर आप भी मां लक्ष्मी को खुश रखना चाहते है और सुख समृद्धि हासिल करना चाहते है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखे। इससे मां लक्ष्मी आपसे कभी नाराज नहीं होंगी और उनका आशीर्वाद भी आप पर बना रहेगा। तो चलिए अब आपको बताते है कि आखिर मां लक्ष्मी किन बातों से नाराज होती है।

Maa Lakshmi

मां लक्ष्मी को खुश रखना चाहते है तो न करे ये काम :

बता दे कि मां लक्ष्मी हमेशा उस घर में वास करती है, जहां साफ सफाई होती है। यानि जिन घरों में गंदगी होती है, वहां मां लक्ष्मी कभी प्रवेश नहीं करती। इसलिए अपने घर को हमेशा साफ रखे।

बता दे कि शास्त्रों में ये कहा गया है कि रसोई घर में मां लक्ष्मी का वास होता है, तो ऐसे में आपको कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। जैसे कि गैस पर गंदे या झूठे बर्तन ना रखे और चूल्हे को हमेशा साफ सुथरा रखे, क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो इससे आपके घर में दरिद्रता आ सकती है।

इन बातों और नियमों का रखे खास ध्यान :

गौरतलब है कि भूल कर भी सूर्यास्त के समय या उसके बाद घर में झाडू पोंछा न करे, क्योंकि इससे दुर्भाग्य का साया घर में मंडराता रहता है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी भी नाराज हो सकती है।

बता दे कि पूजा के समय कभी भी चंदन को एक हाथ से न घिसे, क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो मां लक्ष्मी और नारायण जी उस व्यक्ति को दरिद्र बना सकते है। जिससे व्यक्ति के पास धन कभी नहीं रुकता। इसलिए चंदन को दोनों हाथों से घिसे और फिर बर्तन में रखे तथा फिर भगवान को लगाएं।

बता दे कि ऐसा कहा जाता है कि शाम के समय घर में अंधेरा रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। इसलिए शाम के समय घर में अंधेरा न रखे और पूजा घर में या तुलसी जी के पास दिया जरूर जलाएं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। बहरहाल अगर आप मां लक्ष्मी को खुश रखना चाहते है तो इन सब बातों का ध्यान जरूर रखे और मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते रहे।

यह भी पढ़ें : क्या घर में रखी भगवान की मूर्ति का अचानक टूटना होता है अशुभ, जानिए क्या कहता है शास्त्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button