डिजिटल दुनियाविज्ञान और तकनीक

टेक्नोलॉजी की दुनिया में मचेगा तहलका, आयेंगे ये नये डिवाइस

आजकल जमाना बदल चुका है। हम सभी टेक्नोलॉजी (Technology) से घिर चुके है। आजकल हर कोई स्मार्टफोन रखता है। वर्ष 2019 भी शुरु हो गया है तमाम दूसरे क्षेत्रों की तरह टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी नए साल में कई ऐसे गैजेट आने वाले हैं जो लोगों की जिंदगी को बदल देंगे। टेक्नोलॉजी हमारी लाइफ को काफी आसान बना देती है। New Technology Of 2019

तो आइए जानते हैं इस साल में आने वाली New Technology के बारे में जो हमारी लाइफ को आसान बना देंगी।

5G नेटवर्क :

5G Network

वर्ष 2019 तकनीकी जगत का सबसे ज्यादा चर्चा में आने वाला है क्योंकि 2019 में 5G लॉन्च होने वाला है सैमसंग ओप्पो वीवो आदि कंपनियों सहित कई कंपनियों ने अपने फोन के बारे में जानकारी दी की 2019 में इनको लांच किया जा सकता है लेकिन भारत में अभी 5G नेटवर्क नहीं है क्योंकि बिना 5G नेटवर्क के इनका उपयोग नहीं हो सकेगा।

स्मार्ट स्पेस :

पहले के मुकाबले इंटरनेट काफी फास्ट हो गया और इंटरनेट का विकास होता जा रहा है इसलिए कुछ सालों में देश में स्मार्टफोन काफी लोकप्रिय हुए हैं क्योंकि एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क को कनेक्ट करने में कई तरह के डिवाइस काम करते हैं। मोबाइल से हम ऑडियो डिवाइस टीवी यह सब कंट्रोल कर सकते हैं नए साल में स्मार्ट होम के साथ-साथ स्मार्ट स्पेस का कांसेप्ट भी आपको देखने को मिल सकता है।

ओएलईडी (OLED) टच स्क्रीन कीबोर्ड :

OLED Keyboard

हम कीबोर्ड का यूज अपने दैनिक जीवन में लगभग हर रोज करते होंगे डेस्कटॉप लैपटॉप यूजेस स्टैंडर्ड कीबोर्ड माउस का इस्तेमाल करते हैं जबकि एक बड़ी टच स्क्रीन वाले स्मार्ट फोन यूज करने के लिए हमें कीबोर्ड की जरूरत पड़ती है एप्पल ने एलइडी पैनल के साथ मैकबुक प्रो लांच भी किया है और उसमें इस तरह के सभी ऑप्शन उपलब्ध है इसी तरह जैन बुक भी एलइडी टच स्क्रीन टच पैड के साथ लांच हुई है ऐसे में हम वर्ष 2019 में उम्मीद कर सकते हैं कि ज्यादातर ब्रांच की कीबोर्ड शॉर्टकट डिस्प्ले का इस्तेमाल करेंगे जिसमें ओ एलइडी का इस्तेमाल होगा।

वायरलेस चार्जर :

Wireless charger

सभी तकनीकी चीज जैसे मोबाइल टीवी आदि इलेक्ट्रॉनिक होते हैं इनको बिजली की आवश्यकता होती है ऐसे ही कुछ उपकरण ऐसे होते हैं जिन्हें चार्ज करने की आवश्यकता होती है। अब हम किसी भारी चार्जर को साथ ले जाना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में वायरलेस चार्जर आपके लिए एक अच्छा विकल्प है पिछले साल से हुए कुछ डेवलपमेंट में वायरलेस चार्जर सुनने को मिले हैं जो स्मार्ट फोन को चार्ज करते हैं और हमारी लाइफ आसान बनाते हैं कुछ कंपनियां वायरलेस चार्जर का डेमो भी दिखा चुके हैं तो हम कह सकते हैं कि वर्ष 2019 में वायरलेस चार्जर देखने को मिल सकते हैं।

फोल्डेबल और रोलेबल स्क्रीन :

Foldable Watch

साल 2018 से पहले फोल्ड और रोल नंबर स्क्रीन केवल दिखाए गए थे यह यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं थे लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2019 में इन को लांच किया जा सकता है हमारी लाइफ को काफी आसान बना देंगे क्योंकि यह रोल स्क्रीन स्पेस को कम करेंगे और इन को यूज करने में भी हमें आसानी होगी इसलिए वर्ष 2019 आपको फोल्डेबल और रोल नंबर स्क्रीन प्रदान करेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) :

आपको पता है साल 2018 में काफी तकनीकी आई थी जो चर्चा में रही थी लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम की भी एक तकनीक आपने सुनी होगी इसका प्रयोग अक्सर कैमरे में होता है लेकिन अब कुछ मोबाइल कंपनियां इन का प्रयोग एक खास एआई बनाने में करते हैं जो आपके दैनिक कार्यों से डाटा लेता है और आपकी सहायता करता है। जैसे किसी वक्त आप कहाँ जा रहे हो और बेस्ट रूट क्या होगा और आपको यह भी बताएगा कि आप की समय किस ऐप का उपयोग करते हैं यह आपके सभी एप्स की उपयोगिता के बारे में आपको जानकारी देगा तो यह बताया कि आने वाले दिनों में उपयोगिता बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है गूगल मैप के ये अनोखे और दिलचस्प फीचर्स 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button