लाइफस्टाइल

आपकी ये आदतें कर सकती है आपके होठों को खराब, अगर खूबसूरत होंठ चाहते है तो ध्यान रखें ये बातें

Lips Care Tips In Hindi : इसमें कोई दोराय नहीं कि खूबसूरत होंठों की चाहत केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होती है और ऐसे में हर कोई अपने होंठों का बहुत ध्यान रखता है। वैसे भी अगर होंठ अच्छे हो तो व्यक्ति का चेहरा खुद बखुद आकर्षित दिखने लगता है। हालांकि कई बार कुछ बुरी आदतों की वजह से व्यक्ति के होंठ खराब हो जाते है और काले पड़ने लगते है। इसलिए आप अगर खूबसूरत होंठ चाहते है तो इन बातों का खास ध्यान रखे और ये बुरी आदतें छोड़ दीजिए। चलिए इस बारे में जरा विस्तार से बात करते है।

Lips Care Tips In Hindi

अगर खूबसूरत होंठ चाहते है तो इन बातों का रखे ध्यान :

पुराने लिप बाम का इस्तेमाल : बता दे कि किसी भी लिप बाम का इस्तेमाल करते समय इस बात का खास ध्यान रखे कि वह पुराना न हो या वह एक्सपायरी प्रोडक्ट न हो, क्योंकि इससे आपके होंठों को काफी नुकसान हो सकता है।

डेड स्किन : गौरतलब है कि अक्सर हमारे होंठों पर डेड स्किन सेल की परत जमा हो जाती है और इसे नियमित तौर पर हटाना बहुत जरूरी होता है। बहरहाल कई बार इस वजह से लिप्स पर झुर्रियां भी पैदा हो जाती है और इसलिए होंठों से डेड सेल्स हटाते रहना तथा मसाज करते रहना बहुत जरूरी है।

स्मोकिंग : ये तो सब जानते है कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है और इससे फेफड़े भी खराब हो सकते है। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्मोकिंग की आदत पड़ने से होंठ भी काले पड़ने लगते है। इसलिए अगर हो सके तो स्मोकिंग की आदत छोड़ दे।

होंठों को खूबसूरत रखने के लिए छोड़ दे ये बुरी आदतें :

लिपस्टिक : आपको जान कर हैरानी होगी कि लिपस्टिक में हानिकारक केमिकल की मात्रा काफी ज्यादा होती है और बाजार में कुछ खराब क्वालिटी की लिपस्टिक भी मिलती है, जिससे होंठों को नुकसान पहुंचता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि लिपस्टिक का इस्तेमाल कम करे और अच्छे ब्रांड के प्रोडक्ट ही इस्तेमाल करे।

पानी कम पीना : बता दे कि बॉडी में पानी की कमी होने के कारण भी होंठ काले पड़ने लगते है और इसलिए नियमित रूप से पानी पीते रहना जरूरी है, ताकि लिप्स हाइड्रेट रहे और उनकी खूबसूरती भी नेचुरल तरीके से कायम रहे। बहरहाल आप अगर खूबसूरत होंठ चाहते है तो इन सब बातों का ध्यान जरूर रखे और अपने होंठों की अच्छे से देखभाल करे।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी हैं खर्राटों की समस्या से परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button