व्रत और त्यौहार

दिवाली पर दीप जलाते समय जरूर पढ़ें ये मंत्र, हर संकट हो जाएगा दूर

इसमें कोई दोराय नहीं कि दिवाली दीयों और प्रकाश का त्यौहार है, इसलिए इस दिन चारों तरफ केवल सकारात्मकता ही दिखाई देती है। जी हां दिवाली के दिन इसलिए दीप जलाएं जाते है, ताकि हमें परमात्मा से सम्पूर्ण ज्ञान की प्राप्ति हो। इसके इलावा हर शुभ कार्य की शुरुआत दीप जला कर ही की जाती है और हिंदू धर्म में खास करके इनका बहुत महत्व है और अगर आप दिवाली पर दीप जलाते समय यह मंत्र पढ़ेंगे तो आपका हर संकट दूर हो जाएगा। हालांकि दिवाली पर हर शख्स काफी उत्साह में होता है और ऐसे में इन मंत्रों का उच्चारण करना मुश्किल है, लेकिन इन मंत्रों को पढ़ने से आपकी दिवाली पर भी ज्यादा शुभ हो जायेगी।

Choti Diwali 2019

दिवाली पर दीप जलाते समय जरूर पढ़ें ये मंत्र :

बता दे कि जिस तरह से दीप की ज्योति हमेशा ऊपर की तरफ उठी रहती है, ठीक उसी तरह मनुष्य की वृत्ति भी हमेशा ऊपर ही उठती रहे इसलिए दीप जलाएं जाते है और इसका अर्थ है कि हर किसी का मंगल हो। वही जो लोग संसार के कल्याण की कामना करते है और हर किसी की खुशी के लिए प्रार्थना करते है, उन्हें दीप जलाते समय ये मंत्र जरूर पढ़ने चाहिए। इससे न केवल आपका बल्कि समस्त संसार का भी कल्याण होगा।

यहां गौर करने वाली बात ये है कि दिवाली के दिन कई मंगल कार्य जैसे कि लक्ष्मी मां की पूजा करना, मंदिर जाना और रंगोली बनाना आदि सब कार्य किए जाते है, लेकिन इस दिन अगर आप इन मंत्रों को पढ़ेंगे तो आपका दिवाली का त्यौहार और भी मंगलमय हो जायेगा। फिलहाल इस साल दिवाली का त्यौहार चार नवंबर को मनाया जाएगा, इसलिए लोगों ने इसके आगमन की तैयारी करनी शुरू कर दी है।

शुभता का संदेश देते है ये मंत्र :

Maa Lakshmi And Ganeshगौरतलब है कि दिवाली पर केवल घरों में ही नहीं बल्कि बाहर चौराहों पर भी दीप जलाएं जाते है, ताकि हर नकारात्मक शक्ति हमसे दूर रहे। इसलिए दिवाली पर दीप जलाने का विशेष महत्व है। इसके इलावा दिवाली पर दीप जलाने के साथ साथ लाइटिंग भी लगाई जाती है, ताकि घर का हर कोना खुशियों से जगमगाता रहे। अब अगर हम उन मंत्रों की बात करे जिन्हें दीप जलाते समय पढ़ना चाहिए, वो कुछ इस प्रकार है।

शुभं करोति कल्याणम् आरोग्यम् धनसंपदा।।

शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपकाय नमोस्तुते।।

दीपो ज्योति परं ब्रह्म दीपो ज्योतिर्जनार्दन:।

दीपो हरतु मे पापं संध्यादीप नमोस्तुते।।

बता दे कि इन मंत्रों का अर्थ ये है कि हे परमात्मा सब का कल्याण करना और सब को निरोग रखना। हर किसी को सुख समृद्धि देना और विरोधियों से उनकी रक्षा करना। इसके इलावा जिन लोगों की बुद्धि गलत दिशा में चल रही है, उन्हें अच्छी बुद्धि देना। बहरहाल इसका अर्थ ये भी है कि सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद हम पर बना रहे और दीपक की रोशनी में हर पाप तथा बुराई का विनाश हो। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इन मंत्रों द्वारा अच्छे जीवन की शुभकामनाएं दी गई है, इसलिए दिवाली पर दीप जलाते समय इन मंत्रों को जरूर पढ़े और अपनी दिवाली को शुभ बनाएं।

नोट : इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्स माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

यह भी पढ़ें : अपनी राशि अनुसार इस तरीके से करें दिवाली पूजा, माँ लक्ष्मी देगी दोगुना लाभ, जीवन में बरसने लगेगी खुशियाँ ही खुशियाँ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button