खबरें

समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने 82 साल की उम्र में ली आखिरी सांस, शोक में राजनीति, बेटे अखिलेश हुए भावुक

Mulayam Singh Yadav Death News : बता दे कि सपा संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया है। जी हां उनकी उम्र 82 साल थी और मुलायम सिंह यादव को यूरिन संक्रमण, ब्लड प्रेशर की समस्या तथा सांस लेने में तकलीफ होने की वजह से दो अक्टूबर को मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ऐसे में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने आज (10 अक्टूबर, सोमवार) को अपनी आखिरी सांस ली और हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव जी की खराब तबियत के चलते उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और उनकी हालत लगातार नाजुक बनी हुई थी।

मुलायम सिंह यादव ने ली आखिरी सांस :

बहरहाल मुलायम सिंह यादव से मिलने के लिए कई नेता अस्पताल भी पहुंचे थे और रविवार को नेता जी का हाल जानने के लिए रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया भी मेदांता अस्पताल पहुंचे थे। जब कि इससे पहले आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अस्पताल पहुंचने के बाद अखिलेश यादव से मुलाकात की थी।

यहां गौर करने वाली बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से बातचीत करके मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य की जानकारी ली थी और पीएम मोदी ने यह आश्वासन भी दिया था कि वे हर मुमकिन मदद और सहायता देने के लिए मौजूद है। जब कि राजनाथ सिंह अस्पताल पहुंचे थे। बता दे कि मुलायम सिंह यादव का जन्म बाइस नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था और उनके पिता सुघर सिंह यादव एक किसान थे। बहरहाल वर्तमान समय में मुलायम सिंह मैनपुरी सीट से लोकसभा में सांसद थे।

मुलायम सिंह यादव ने की थी दो शादियां :

ऐसे में भले ही उत्तर प्रदेश की राजनीति हो या देश की राजनीति लेकिन हर जगह मुलायम सिंह यादव को प्रमुख नेताओं में गिना जाता था। जी हां वह तीन बार यूपी के सीएम रहे और केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री भी रह चुके थे। इसके साथ ही वह आठ बार विधायक और सात बार लोकसभा सांसद भी चुने जा चुके थे। वैसे ये बात काफी कम लोग जानते होंगे कि मुलायम सिंह यादव जी ने दो शादियां की थी और पहली पत्नी मालती देवी की मृत्यु साल 2003 में हुई थी, जो अखिलेश यादव की मां थी।

इसके बाद उन्होंने दूसरी शादी साधना गुप्ता से की थी और उनके बेटे का नाम प्रतीक यादव है। बहरहाल साधना का निधन भी हाल ही में हुआ था। वही अगर हम मुलायम सिंह यादव जी के करियर की बात करे तो उन्होंने 1992 में सपा का गठन किया था तथा वह 1967 से लेकर 1996 तक आठ बार विधायक रहे। जी हां वह 1977 में उत्तर प्रदेश सरकार में सहकारी और पशुपालन मंत्री रहे और फिर लोकदल उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष भी रहे। इसके बाद 1980 में जनता दल प्रदेश के  अध्यक्ष भी रहे और 1982 से लेकर 1985 तक विधानपरिषद के सदस्य रहे। इसके बाद साल 1985 से लेकर 1987 तक उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे।

ऐसा था मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक सफर :

फिर साल 1989 से लेकर 1991 तक उत्तर प्रदेश के सीएम रहे और फिर 1992 में समाजवादी पार्टी का गठन किया।  इसके बाद साल 1993 से लेकर 1995 तक उत्तर प्रदेश के सीएम रहे और फिर साल 1996 में सांसद बने। जब कि साल 1996 से लेकर 1998 तक रक्षा मंत्री रहे और साल 1998 से लेकर 1999 में दोबारा सांसद चुने गए। फिर साल 1999 में तीसरी बार सांसद बन कर लोकसभा पहुंचे और सदन में सपा के नेता बने।

इसके बाद अगस्त साल 2003 से मई साल 2007 तक उत्तर प्रदेश के सीएम बने और साल 2004 में चौथी बार लोकसभा सांसद बने। इसके बाद साल 2007 से लेकर साल 2009 तक यूपी में विपक्ष के नेता रहे। फिर मई, साल 2009 में पांचवी बार सांसद बने और 2014 में छठवीं बार सांसद बने। जब कि साल 2019 में सातवीं बार सांसद बने थे। फिलहाल समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन से राजनीति में शोक की लहर दौड़ गई है। ऐसे में हम दुआ करते है कि ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

यह भी पढ़ें : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में जानिए कुछ खास बातें, घर परिवार छोड़ कैसे पहुंचे राजनीति में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button