खबरें

बच्चों के मसीहा बन कर सामने आए पीएम मोदी, ऐसे करेंगे अनाथ बच्चों की मदद, बेहद लाभकारी साबित होंगी उनके लिए ये योजनाएं

ये तो सब जानते है कि कोरोना वायरस का असर सिर्फ लोगों के स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ा है। तो ऐसे में पीएम मोदी ने इस बीमारी से होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए एक फैसला लिया है। जी हां अब पीएम मोदी बच्चों के मसीहा बन कर सामने आएं है और कोरोना के चलते जिन बच्चों ने अपने माता पिता को खो दिया है, उनकी मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा और अन्य कई लाभ देने की घोषणा की है।

पीएम मोदी बच्चों के मसीहा बन कर इस तरह से आएं सामने :

अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो पीएम केयर्स फंड के द्वारा बच्चों को इसका लाभ मिलेगा और इस बारे में मोदी जी का कहना है कि बच्चे देश के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते है, तो ऐसे में सरकार बच्चों की सुरक्षा के लिए हर मुमकिन कदम उठाएगी। बहरहाल पीएम मोदी ने इस बात की घोषणा अपने ट्विटर हैंडल के जरिए की थी और इस दौरान उन्होंने कहा था कि कोरोना की वजह से कई बच्चों ने अपने माता पिता को खो दिया है, तो ऐसे में सरकार उनकी देखभाल जरूर करेगी।

इसके इलावा दस साल से कम उम्र के बच्चों को नजदीकी केंद्रीय विद्यालय या निजी स्कूल में डे स्कॉलर के रूप में दाखिल किया जाएगा। गौरतलब है कि अठारह साल की उम्र में बच्चे को मासिक छात्रवृति और तेईस साल की उम्र में दस लाख रुपए का फंड मिलेगा । इसके साथ ही बच्चों उच्च शिक्षा दिलाने के लिए ऋण दिलवाने में भी मदद की जायेगी और पीएम केयर्स ऋण इस ब्याज का भुगतान करेगा। वही आयुष्मान भारत के तहत अठारह साल तक के बच्चों को पांच लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा और प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स द्वारा किया जाएगा।

कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों की करेंगे मदद :

इस बारे में पीएम मोदी का कहना है कि कोरोना के कारण जिनके माता पिता नहीं है या जो कानूनी रूप से देखभाल करने वाले अपने परिजनों को खो चुके है उन्हें पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत सहायता दी जायेगी। जी हां पीएम मोदी का कहना है कि एक समाज के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बच्चों की देखभाल करे और उज्ज्वल भविष्य की कामना करे। इसमें कोई शक नहीं कि इस बार कोरोना के कारण देश भर को काफी नुकसान पहुंचा है और कोरोना के चलते कई परिवार पूरी तरह से बर्बाद भी हो चुके है। तो ऐसे में कई बच्चे अपने माता पिता और परिवार के सभी सदस्यों तक को खो चुके है। यही वजह है कि पीएम मोदी ने इन बच्चों की मदद करने के लिए अपना हाथ आगे बढाया है।

वही दूसरी तरफ गृह मंत्री अमित शाह ने भी पीएम मोदी की इस योजना की तारीफ करते हुए कहा है कि पीएम मोदी ने बच्चों के लिए वास्तव में एक संदेनशील और बेहतरीन फैसला लिया है। इसके साथ ही सभी परिवारों को सम्मान के साथ जीवन जीने और जीवन स्तर को अच्छा बनाएं रखने में मदद करने के लिए रोजगार से संबंधित मृत्यु के मामलों के लिए एएसाइसी पेंशन योजना का लाभ भी उन लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, जिनकी मौत कोरोना के कारण हुई थी। बता दे कि एडीएलआई की योजना के अनुसार मिलने वाले बीमा लाभ को बढ़ाने के साथ साथ उदार भी बना दिया गया है। जी हां ये योजना खास करके उन कर्मचारियों के परिवार की मदद करेगी जो कोरोना के कारण अब इस दुनिया में नहीं रहे।

Narendra Modi

 

आर्थिक और शिक्षा व्यवस्था को लेकर बनाई ये योजना :

फिलहाल अधिकतम बीमा लाभ की राशि छः लाख रुपए से बढ़ा कर सात लाख रुपए कर दी गई है और ढाई लाख रुपए के न्यूनतम बीमा लाभ को बहाल कर दिया गया है। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो यह अगले तीन सालों तक ही प्रभावी रहेगा। गौरतलब है कि ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों के परिवार को लाभ पहुंचाने के लिए लगातार रोजगार की शर्त को उदार बना दिया गया है। इसका मतलब ये है कि अब इसका लाभ उन कर्मचारियों को भी होगा जिन्होंने अपनी मृत्यु से पहले पिछले बारह महीनों में नौकरी परिवर्तन किया था। जी हां इन योजनाओं के दिशा निर्देश श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किए जा रहे है।

वही इस बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में बीते दिनों कई बच्चों के माता पिता की कोरोना के कारण मौत हो गई थी और ऐसे में अनाथ बच्चों की परवरिश और उनकी पढ़ाई के खर्च की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार ही उठाएगी। इसके इलावा अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसे कई बुजुर्ग भी है, जिनके जवान बच्चे अब इस दुनिया में नहीं रहे और ऐसे में उन बुजुर्गों के पास रोजगार का कोई विकल्प नहीं है। तो दिल्ली सरकार उन बुजुर्गों और बच्चों की मदद जरूर करेगी, जिनका अब इस दुनिया में कोई नहीं रहा। फिलहाल तो पीएम मोदी बच्चों के मसीहा बन कर सामने आएं है और देश के कल्याण के लिए कई अच्छी योजनाएं बना रहे है। दोस्तों पीएम मोदी की इस योजना के बारे में आपकी क्या राय है, इस बारे में हमें जवाब जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : इतनी बड़ी उम्र में खुद को इतना फिट कैसे रखते हैं पीएम मोदी, जानिए उनका वर्कआउट रूटीन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button