खबरेंदेशवायरलविदेश

दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं की नयी सूची जारी, ना ट्रम्प ना मोदी, देखे कौन है नंबर 1

दुनिया में कई ऐसे देश है जहाँ के नेताओं को शक्तिशाली माना जाता है. यह नेता उनकी ताकत और नेतृत्व क्षमता के लिए पुरे विश्व में जाने जाते है. हाल ही में एक नामांकित मैगजीन ने ऐसे ही कुछ ताकतवर नेताओं की सूचि जारी की है. यह रिजल्ट लोगो के जरिये दिए गए अंको (नेट स्कोर) पर आधारित है, जिसके लिए 10000 से भी ज्यादा लोगो का सर्वे किआ गया. सभी लोगो से अलग अलग राय ली गयी. उनके जवाब के बाद ही ये निष्कर्ष निकाला गया. World Top 10 Powerfull Politicians

Narender Modi

भारत के प्रधानमन्त्री नरेंदर मोदी (Narender Modi) से आजकल हर कोई वाकिफ है। बच्चे से लेकर बडो तक सभी इसको भली भांति पहचानते है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी नाम इस सूचि में लिया गया है. तो चलिए देखते है वो मशहूर हस्तियां जिन्होंने दुनिया को अपनी मुट्ठी में रखा है और आजकल जिनका दबदबा कायम है. ये भारत की एक जानी मानी हस्ती मानी जाती है.

फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रॉन 21 अंको के साथ इस दौड़ में सबसे अव्वल स्थान पर है. वही 10 अंको के साथ जर्मनी के चांसलर एंजेलो मैर्केल को दूसरा नंबर मिला है. आपको ये जान के ख़ुशी होगी की हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी इस सूचि में तीसरा स्थान प्राप्त किआ .उन्होंने 8 का नेट स्कोर हासिल करते हुए पिछले साल के मुकाबले 1 स्थान से सीधा 6 नंबर छलांग लगाई है. यह बात हमारे देश के लिए एक गर्व की बात है, जो मोदी जी का हौसला और बुलंद करेगी. World Top 10 Powerfull Politicians

सबसे ज्यादा नेट स्कोर पाने वाले शख्स है वैटिकन सिटी के पोप फ्रांसिस, जिनका स्कोर 38 है. लेकिन उन्हें इस सूचि में शामिल नहीं किआ गया क्यों की उनकी धर्मगुरु की चव्वी एक नेता से बढ़कर है. इसी के चलते मैक्रॉन ने टॉप कर लिआ और सबसे अधिक अंक होने के बावजूद उनको प्रथम स्थान नहीं मिल सका.

इन सब के अलावा, और भी कुछ नेता है जिन्होंने अपना दबदबा कायम रखा. नेट स्कोर 7 के साथ ब्रिटेन के प्रधान मंत्री थेरेसा को चौथे नंबर पर संतुष्ट रहना पड़ा, तो वही चीन के राष्ट्रपति शी झिमपिंग ने पांचवा स्थान हासिल किया है. उनका नेट स्कोर 6 है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अबदुल्लाजीज़ सउद, और इजराइल के पीएम बेंजामिन नेत्यान्यहु इस सूचि में अनु. छठे, सातवे, और आठवे पायदान पर है. आपको ये जान के हैरानी होगी की अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ग्यारवे स्थान पर इन सब से पीछे है. पिछले साल के मुकाबले उनके अंको में भरी गिरावट देखने को मिली है. तो अब आप जान ही चुके है World Top 10 Powerfull Politicians नई सूचि के अनुसार।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button