घरेलू-नुस्खेस्वास्थ्य

बढ़ते मोटापे के लिए रामबाण है ये घरेलू उपाय Home Remedies For Weight Loss

Home Remedies For Weight Loss : आजकल हर इंसान को बस एक ही बात की परेशानी रहती है कि वह अपने बढ़ते हुए वजन को कम कैसे करें और मोटापे से कैसे निजात पाएं काबू में रखने के लिए लोग अनेक प्रकार की कोशिश करते है। कुछ तो अपनी कोशिश में सफल हो जाते है परन्तु कुछ असफल, वे अपना वजन नही घटा पाते। लोग जिम में जाते है भरपूर मेहनत करते है। अनेक तरह के डाइट प्लान फॉलो करते है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है जो मोटापे की समस्या से काफी हद तक आपको निजात दिलाएगा और आपको बनाएगा एकदम फिट।

Home Remedies For Weight Loss :

हल्दी की चाय :

Turmeric Tea Home Remedies For Weight Loss

हल्दी में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व पाए जाते है। हल्दी एक अच्छा एंटीसेप्टिक प्रोडक्ट है। हल्दी हमारे लीवर और पाचन तंत्र को सवस्थ रखती है। हल्दी हमारे शरीर से विषेले तत्त्व बहार निकलती है। अक रिसर्च में यह पाया गया है की अगर हम हल्दी की चाय बनाकर पिए तो काफी हद तक ये हमारे वजन को कोन्ट्रोल में रखती है। सभी यही सोचते है की मोटापे से कैसे निजात पाए इसलिए वजन घटाने में काफी अहम भूमिका निभाती है।

ग्रीन टी :

ग्रीन टी वजन घटाने में काफी मददगार साबित होती है यह हमारे शरीर में जमा फैट को बर्न करती है और हमारे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकाल देती है। यह हमारे शरीर में फैट को जाने नहीं देती। ग्रीन टी में एंटीबायोटिक और सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते है। ग्रीन टी के गुण वजन को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होते है।

गर्म पानी :

Hot Water Home Remedies For Weight Loss

जैसा की आप सभी जानते है की पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। आयुर्वेद के अनुसार अगर हम गुनगुना पानी का सेवन करते है तो यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और हमारी किडनी भी सवस्थ रखता है। गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में जमा फैट और विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते है। हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी बहुत ही जरूरी है इसलिए एक दिन में कम से कम 8 से 10 क्लास पानी जरुर पिए ताकि आपके शरीर से विषेले तत्व बहार निकल सके। Home Remedies For Weight Loss

दाल चीनी की चाय :

दालचीनी पाउडर लगभग हर घर में आसानी से पाया जाता है। अगर हम एक चम्मच दालचीनी को एक कप पानी में डालकर उबालें और प्रतिदिन खाली पेट उसका सेवन करे तो हमारे शरीर में जमा चर्बी खत्म हो जाती है, और हमारा वजन कंट्रोल में आ जाता है। दालचीनी की चाय के साथ अगर एक चम्मच शहद और डाल दिया जाए तो यह सोने पर सुहागा हुआ जो की वजन घटाने में बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।

निम्बू की चाय :

Lemon Tea Home Remedies For Weight Loss

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो एक प्राकृतिक क्लीनर का काम करता है यह हमारे शरीर में जमा फालतू चर्बी को खत्म करके हमारे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकाल देता है। अगर हम प्रतिदिन खाली पेट नींबू की चाय का सेवन करें तो कुछ ही दिनों में आप देख कर हैरान हो जाएंगे कि आप का वजन कम होने लगा है।

Note : एक बार डॉ की सलाह अवश्य ले।

यह भी पढ़े : बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक सभी एक्ट्रेस करती है इन घरेलू उपायों का प्रयोग, खिल उठेगा आपका चेहरा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button