स्वास्थ्य

बाजार से लाने के बाद फल और सब्जियों को धोते समय इन बातों का रखे खास ध्यान, न करे ये गलतियां

इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि आज कल कोरोना वायरस का दौर चल रहा है, तो ऐसे में हर चीज के प्रति सावधानी बरतना काफी जरूरी है। खास करके खाने पीने की चीजों को लेकर तो हमें परहेज जरूर रखना चाहिए। अब यूँ तो हर व्यक्ति फल और सब्जियां बाजार से लाने के बाद अच्छी तरह उन्हें धोता है और सेनिटाइज भी करता है, लेकिन फिर भी फूड सेफ्टी और स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे लेकर एक गाइडलाइन जारी की है, कि किस तरह से बाहर से सामान खरीदने के बाद आप इसे धो सकते है, ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो सके।

बाजार से लाने के बाद

किराने का सामान ऐसे रखे साफ :

गौरतलब है कि फल और सब्जियों को तो हम फिर भी धो कर खा सकते है, लेकिन जो किराने का सामान होता है, उसका क्या करे। इसी बारे में एफएसएसएआई द्वारा ये गाइडलाइन जारी की गई है कि आप फल तथा सब्जियों के साथ साथ किराने का सामान भी धो सकते है। जी हां जब आप सामान लेकर घर आते है तो घर आने के बाद सबसे पहले अपने हाथ धोएं और फिर स्नान करे। इस दौरान भूल कर भी घर में किसी चीज को न छुएं।

बाजार से लाने के बाद

फलों और सब्जियों को धोते समय ध्यान रखे ये बातें:

इसके बाद जिन बैग्स और बॉक्सेस में आप सारा सामान लेकर आएं है उनमें से सामान निकाल कर उन्हें डस्टबिन में फेंक दे। इसके बाद सैनेटाइजर की मदद से खाने की सभी पैक्ड चीजों को अच्छी तरह धो ले और आप चाहे तो स्पिरिट का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके इलावा फलों और सब्जियों को फिल्टर वाले साफ पानी से ही धोएं। फिर इन्हें पानी से भरे किसी कंटेनर में डाल दे और इसमें पचास पीपीएम क्लोरिन डाल दे।

साबुन वाले पानी का न करे इस्तेमाल :

जी हां कुछ देर तक फल और सब्जियों को ऐसे ही पड़ा रहने दे और फिर इन्हें गीले कपड़े या साफ़ पानी से साफ करे। अब आप फलों और सब्जियों को फ्रिज में रख सकते है और यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि गलती से भी साबुन वाले पानी से फलों तथा सब्जियों को न धोएं। अगर आप चाहे तो खाने से पहले इन्हे पीने वाले पानी से जरूर धो सकते है और बाजार से लाने के बाद हर चीज को खाने से पहले परहेज जरूर रखे।

यह भी पढ़ें : बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है काला चना, जानिए भीगे चने खाने के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button