स्वास्थ्य

बस रखें इन बातों का ध्यान, आप हो जायेंगे एकदम टेंशन फ्री

Indian News Room Health Desk : Health Tips For Tension हमारे स्वास्थ्य को लेकर बहुत सारे शोध की गए है जिनसे पता चलता है कि हमको दिमाग की समस्या और चिंता दुनिया में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीज है। आप अपनी फिजिकल हेल्थ पर तो बहुत ध्यान देते हैं लेकिन मेंटल हेल्थ पर बिल्कुल ध्यान दे देते है जिसके कारण आप अनेक समस्याओं का शिकार हो जाते हैं और टेंशन के कारण बहुत सी बीमारियां हमें जकड़ सकते है। इस लिए सबसे जरूरी है अपने दिमाग को टेंशन फ्री रखना।
विशेषज्ञ बताते हैं कि जब हमारे मस्तिष्क में कुछ समस्या होती है तो हम अनेक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं जैसे गठिया थायराइड हृदय रोग डायबिटीज ब्लडप्रेशर आदि।

Health Tips For Tension

तो चलिए आज हम आपको कुछ टेंशन फ्री रहने के उपाय बताते है।

पसंदीदा हॉबी अपनाएं :

Colour Cube

कामकाज के दबाव के कारण हम अपने मस्तिष्क को चिंता से मुक्त रखने में असक्षम होते है। अपने दिमाग को शांत करने के लिए आपको ऐसी एक्टिविटी करनी चाहिए जिसमें आपको मजा आता है जैसे कैरम, लूडो, शतरंज, क्रिकेट यह सब गेम आप खेल सकते है। अगर आप को किताब पढ़ना, म्यूजिक सुनना, साइकिल चलाना, फोटोग्राफी करना यह सब पसंद है तो आप अपनी चिंता से मुक्त होने के लिए यह सब काम कर सकते है। अगर आप अपने पसंदीदा काम को करेंगे तो आपका दिमाग शांत और खुश होगा।

अवकाश जरूरी है :

Happy couple

अपनी रूटीन के हिसाब से आप हर रोज जॉब के लिए जाते है और आप प्रतिदिन उसी काम में लगे रहते हैं तो आपका मन ऊब जाता है, इसलिए अपने तन और मन को रिचार्ज करने के लिए छुट्टी लेना बहुत जरूरी है। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि अगर हम हफ्ते या 10 दिन में एक बार छुट्टी लेंगे और अपना छुट्टी वाला समय अपने पसंदीदा जगह पर बिताएंगे तो हमारा स्ट्रेस लेवल कम होगा। वैज्ञानिक बताते हैं कि शरीर और दिमाग को सुकून देने के लिए छुट्टियां लेना बहुत जरूरी है ताकि आप अपनी पसंदीदा एक्टिविटी कर सके और अपने आपको टेंशन फ्री रख सके।

फोन कॉल कम करें :

अगर आप सुबह से शाम के शाम तक ऑफिस में अपना काम करते है, आपको बहुत सारे फोन कॉल भी आते हैं तो यह कोशिश करनी चाहिए कि आप को कम से कम फोन कॉल करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा लोगों से फोन पर बात करने से आपके दिमाग में स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है और प्रोडक्टिविटी में भी कमी आ सकती है। अगर कोई जरूरी कॉल है तो ले अथवा बिना जरूरी वाली कॉल कम कर दें ऐसे कोई भी फोन कॉल ना करें जो आपके लिए जरूरी नही है। क्योंकि फोन पर ज्यादा बात करने से फोन पर लोग आपको अनेक तरह की जानकारी देंगे तो उनमें से किसी बात से को लेकर आपका स्ट्रेस बढ़ सकता।

गहरी और लंबी सांस लें :

Meditation

रीलैक्स करने का यह एक बेहद शानदार तरीका है।आप लंबी सांस ले और धीरे धीरे छोड़े। इससे आपके दिमाग में ऑक्सीजन लेवल बढ़ जाएगा और आपका दिमाग शांत होगा। इसलिए जब भी आपको टेंशन हो तो किसी शांत जगह पर जाकर गहरी और लंबी सांस ले तो काफी राहत महसूस होगी और आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होगा।

गर्म पानी से नहाना :

Baby Bathing

गर्म पानी से नहाना वाकई हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। शाम को गर्म पानी से नहाने से दिन भर की थकान छुमन्त्र हो जाती है और हम रिलैक्स महसूस करते है। गर्म पानी से नहाकर सोने से हमे नींद भी अच्छी आती है। नहाते समय पानी में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदे मिला ले और इसको इस्तेमाल करें। लेवेंडर तेल की कुछ बूंदें अपनी कनपटी और माथे पर लगा कर कुछ देर आंख बंद करके शांत वातावरण बैठ जाए इससे आपको काफी रात मिलेगी और आप स्ट्रेस कम होगा।

यह भी पढ़े : अगर आपको दिखते है इस तरह के लक्षण तो हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button