घरेलू-नुस्खेस्वास्थ्य

गर्मियों में परेशान कर रही हैं घमौरियां तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, मिलेगा मिनटों में खुजली से छुटकारा

Ghamori Ka Gharelu Ilaj : वैसे तो गर्मियों में त्वचा से संबंधित बहुत सी समस्याएं होती है, लेकिन गर्मियों में घमौरियों का होना एक आम सी बात है। जी हां ये सबसे ज्यादा पेट, गर्दन और पीठ पर होती है तथा इससे त्वचा पर न केवल खुजली बल्कि जलन भी होती है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में घमौरियों से बचने के लिए कच्चे प्याज, आम और एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करे। इसके इलावा अगर आप घमौरियों से बचना चाहते है, तो कुछ खास घरेलू उपाय भी आजमा सकते है, जिनके इस्तेमाल से आपको काफी राहत मिलेगी। तो चलिए अब आपको इन उपायों के बारे में विस्तार से बताते है।

Ghamori Ka Gharelu Ilaj

घमौरियों से बचना चाहते

घमौरियों से बचना चाहते है तो करे ये उपाय :

मुल्तानी मिट्टी : सबसे पहले अगर हम मुल्तानी मिट्टी की बात करे तो पांच चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला कर इसका लेप बना ले और इस लेप को घमौरी वाली जगह पर दिन में एक बार जरूर लगाएं। इससे आपको काफी ठंडक और राहत महसूस होगी।

नीम : इसके बाद हम नीम की बात करते है, जिसकी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। जी हां नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर उस पानी से नहाना चाहिए, इससे घमौरियां दूर हो जाएँगी। इसके इलावा आप चाहे तो नीम की पत्तियों को पीस कर उसका लेप बना ले और फिर इस लेप का इस्तेमाल घमौरियों वाली जगह पर करे।

बर्फ : बता दे कि बर्फ को एक कपडे में लपेट कर घमौरियों वाली जगह पर मसाज करे, इससे न केवल त्वचा को ठंडक मिलेगी, बल्कि त्वचा को कम गर्मी लगने से घमौरियां भी ठीक हो जाएँगी।

घमौरियों से बचना चाहते

एलोवेरा : बता दे कि एलोवेरा के पत्तों का गुदा निकाल कर दिन में दो बार घमौरियों वाली जगह पर लगाएं और इसे बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दे। इसके बाद इसे अच्छी तरह से धो दे। इस उपाय से न केवल आपकी त्वचा को ठंडक मिलेगी, बल्कि घमौरियां भी ठीक हो जाएँगी।

चंदन : गौरतलब है कि यह सबसे बेहतरीन विकल्प है, जो न केवल घमौरियों को दूर करता है, बल्कि त्वचा को खूबसूरत भी बनाता है। जी हां चंदन के पाउडर में थोड़ा सा पानी मिला कर इसका लेप बना ले और फिर घमौरी वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इसके इलावा आप चाहे तो गुलाब जल में चंदन और कपूर को घिस कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है और इससे भी त्वचा को काफी राहत मिलेगी।

खीरा : बता दे कि खीरे में शरीर को ठंडा रखने का शक्तिशाली गुण होता है और यह घमौरी से बचने का बेहतरीन उपाय है। इसके लिए एक गिलास पानी में निम्बू का रस निचोड़ दे और इसी पानी में खीरे के पतले पतले टुकड़े काट कर डाल दीजिये। फिर इन टुकड़ों को घमौरियों वाली जगह पर लगाएं। इससे न केवल घमौरियां जल्दी ठीक हो जाएँगी, बल्कि जलन और खुजली से भी राहत मिलेगी।

इन घरेलू चीजों से पाएं घमौरियों से राहत : Ghamori Ka Gharelu Ilaj

आम : बता दे कि कच्चा आम शरीर के लिए काफी प्रभावशाली है और कच्चे आम को धीमी आंच पर भून कर इसके गूदे का शरीर पर लेप करने से घमौरियों से राहत मिलती है। इसके इलावा कच्चे आम का पन्ना दिन में दो बार पीने से भी शरीर को ठंडक मिलती है।

नारियल और खसखस : बता दे कि नारियल के तेल में कपूर को मिक्स करके पूरे शरीर पर मालिश करने से घमौरियों से काफी राहत मिलती है। इसके इलावा बीस ग्राम खसखस को पीस कर पानी में मिक्स करके घमौरियों पर लगाने से भी घमौरियां दूर हो जाती है।

तुलसी : गौरतलब है कि तुलसी की लकड़ी को पीस कर इसके चूर्ण का लेप घमौरियों पर लगाने से भी काफी राहत मिलती है। हालांकि तुलसी की लकड़ी मिलना जरा मुश्किल है, लेकिन अगर आप कोशिश करेंगे तो आपको जरूर मिल जाएगी और इसके इस्तेमाल से घमौरियों से भी राहत मिल जाएगी।

घमौरियों से बचना चाहते

संतरे का छिलका और अनानास : बता दे कि अनानास के गूदे को घमौरियों वाली जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है। इसके इलावा संतरे के छिलकों को सूखा कर उनका पाउडर बना ले और फिर इस पाउडर को गुलाब जल में मिक्स करके इसे घमौरियों वाली जगह पर लगा ले। इससे न केवल आपको राहत मिलेगी और आपकी त्वचा भी निखर जाएगी।

सरसों का तेल और शुद्ध देसी घी : बता दे कि दो चम्मच सरसों के तेल में दो चम्मच पानी मिला कर सुबह शाम मालिश करने से घमौरियां दूर हो जाती है। इसके इलावा गाय या भैंस के दूध से बने शुद्ध देसी घी को घमौरियों वाली जगह पर लगाने से भी काफी राहत मिलती है। बहरहाल अगर आप गर्मियों में घमौरियों से बचना चाहते है, तो एक बार इन उपायों को जरूर आजमाएं और फिर इनका असर देखे।

यह भी पढ़ें : जितना कड़वा है, शरीर के लिए उतना ही गुणकारी है नीम, जानिए नीम का जूस पीने के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button