स्वास्थ्य

सेहत के लिए गुणों की खान है गुड़ का सेवन, जानिए गुड़ खाने के फायदे और कितनी मात्रा में करें गुड़ का सेवन

गुड़ खाने के फायदे : बता दे कि सर्दियों में गुड़ का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसमें कोई दोराय नहीं कि गुड़, चीनी से ज्यादा गुणकारी होता है। इसलिए कुछ लोग चीनी की बजाय गुड़ का ही इस्तेमाल करते है। बहरहाल आज हम आपको गुड़ खाने के फायदे से रूबरू करवाना चाहते है और हमें यकीन है कि इन फायदों के बारे में जान कर आप गुड़ का सेवन किए बिना नहीं रह पाएंगे। गौरतलब है कि गुड़ में विटामिन ए, विटामिन बी, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता और मैग्नीशियम आदि तत्व पाएं जाते है। इसके इलावा गुड़ में कई तरह के जरूरी मिनरल्स भी होते है जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है। तो चलिए अब आपको गुड़ खाने के फायदों के बारे में विस्तार से बताते है।

गुड़ खाने के फायदे :

झाइयां और दाग धब्बे दूर करने में सहायक : बता दे कि इसे बनाने के लिए एक चम्मच गुड़ पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस, नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी डाल कर मिक्स कर ले। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब पंद्रह मिनट तक रहने दे और फिर बाद में इसे पानी से धो ले।

झुर्रियों के लिए लाभकारी : बता दे कि एक चम्मच पिसे हुए गुड़ में एक टी स्पून ब्लैक टी, एक टी स्पून अंगूर का रस, एक चुटकी हल्दी के साथ साथ थोड़ा सा गुलाबजल भी मिक्स कर ले। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के लिए ऐसे ही रहने दे। इसके बाद चेहरे को पानी से धो ले।

एसिडिटी से छुटकारा : बता दे कि अगर आपको गैस या एसिडिटी की समस्या है तो आपको गुड़, सेंधा नमक और काला नमक तीनों को मिला कर उसका सेवन करना चाहिए। इससे आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा जरूर मिलेगा।

खून की कमी दूर करने में मददगार : गौरतलब है कि गुड़ को आयरन का स्त्रोत माना जाता है और इसलिए अगर आपका हीमोग्लोबिन कम है तो आपको हर रोज गुड़ खाना चाहिए, क्योंकि गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है।

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है गुड़ का सेवन :

ब्लड प्रेशर रहेगा नियंत्रण में : बता दे कि जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान है उन्हें हर रोज गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने का काम करता है।

हड्डियों को रखता है मजबूत : बता दे कि गुड़ में काफी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाएं जाते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में काफी मददगार साबित होते है। इसलिए गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

शरीर को एक्टिव और मजबूत बनाने में सहायक : बता दे कि दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर की ऊर्जा बनी रहती है। हालांकि अगर आपको दूध पसंद नहीं तो पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिला कर इन सब के मिश्रण का सेवन करने से आपको थकावट महसूस नहीं होगी।

सर्दी जुकाम दूर करने में सहायक : गौरतलब है कि सर्दी जुकाम होने की स्थिति में काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है और खांसी से आराम पाने के लिए चीनी की बजाय गुड़ का सेवन करना चाहिए। जी हां गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश और जलन दोनों दूर होते है। बहरहाल हमें यकीन है कि गुड़ खाने के फायदे जान कर आप भी इसका सेवन किए बिना नहीं रह पाएंगे।

एक द‍िन में क‍ितना गुड़ खा सकते हैं :

आप एक द‍िन में 50 से 60 ग्राम गुड़ खा सकते हैं। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप रोजाना गुड़ का सेवन करें। आप खाना खाने के बाद गुड़ की छोटी डली खाएं तो खून की कमी जल्‍दी पूरी हो जाएगी, गुड़ हीमोग्‍लोब‍िन बढ़ाने में मदद करता है इसल‍िए ये फायदेमंद होता है, खून की कमी दूर करने के लि‍ए आपको लगातार दो से तीन महीने गुड़ का सेवन करना चाह‍िए। लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो एक बार डॉ से परामर्श जरूर कर लें। 

यह भी पढ़ें : औषधीय गुणों की खान है अमरूद, जानिए अमरूद खाने के फायदे जिनसे शायद आप अभी तक अनजान है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button