स्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को न करे नजरअंदाज, वैक्सीन लगवाने से पहले रखे इन बातों का खास ध्यान

Corona Vaccine Side Effects In Hindi : ये तो सब जानते है कि कोरोना वायरस का संक्रमण दोबारा दुनिया भर में फैल चुका है और इस बीमारी के कारण नाजाने कितने लोगों की जान भी चुकी है। तो ऐसे में कोरोना वायरस के कहर से बचाने के लिए लोगों को वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद जो कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स नजर आ रहे है, उसके चलते कई लोग वैक्सीन लेने से डर रहे है। बता दे कि इस महामारी से लोगों को बचाने के लिए भारत ने हाल ही में ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को इस्तेमाल करने के लिए अप्रूव कर दिया है।

Corona Vaccine Side Effects In Hindi

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को नजरअंदाज करने की गलती न करे :

गौरतलब है कि ये अभियान सोलह जनवरी को शुरू हुआ था और इस अभियान के तहत देश भर में करीब तीन लाख इक्यासी हजार तीन सौ पांच हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया था। जब कि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार बीते कुछ समय पहले कुछ हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया गया था और इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिले है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि जिन लोगों पर इसके साइड इफेक्ट्स नजर आएं उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया और इस दौरान हेल्थ वर्कर्स ने सर दर्द, रैशेज आदि कई दिक्कतों के बारे में बताया।

Corona Vaccine Side Effects In Hindi

हालांकि वहां मौजूद डॉक्टर्स और लोगों का कहना है कि उन्हें शुरुआत में एविल और हाइड्रोकार्टिसोन दिया गया था, लेकिन इससे भी कोई सुधार नहीं हुआ और इसके बाद डॉक्टर्स ने एड्रेनालाईन का इस्तेमाल किया था। ऐसे में इस घटना से ही लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर न केवल कई तरह के सवाल खड़े हो रहे है, बल्कि उनके मन में एक डर भी बैठ गया है कि क्या ये वैक्सीन उनके लिए सुरक्षित है। अब यूं तो सीडीसी की तरफ से जारी की गई एक एडवायसरी में कहा गया है कि वैक्सीन लगाने के बाद अगर किसी में इसके साइड इफेक्ट्स नजर आते है तो उसे पैरासिटामोल दवाई दी जा सकती है।

Doctor Meeting

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद दिखाई दे सकते है ये लक्षण : Corona Vaccine Side Effects In Hindi

अब अगर हम वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स की बात करे तो वैक्सीन लगवाने के बाद सिर दर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, ठंड लगना, जी मचलाना और पेट में दर्द आदि कई तरह की दिक्कतें हो सकती है। वही इस मामले में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मेडिसिन एंड वैक्सीन सेफ्टी टीम की अयाको फुकिशिमा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर जानकारी दी है। जी हां उनका कहना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद इसके कुछ साइड इफेक्ट्स दिखना काफी सामान्य सी बात है। दरअसल ये इस बात का संकेत है कि हमारा शरीर वायरस के खिलाफ प्रतिरोध तैयार कर रहा है और इसी वजह से वैक्सीन लगाने के बाद कुछ दिक्कतें हो सकती है।

यहाँ तक कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इन लक्षणों को कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स बताया है और उनका कहना है कि ये लक्षण सामान्य है। इसका मतलब ये है कि वैक्सीन लगाएं जाने के बाद ज्यादातर लोगों में ये लक्षण दिखाई ही देते है। केवल इतना ही नहीं इसके इलावा अमेरिका के सेंटर्स ऑफ डिजीज कण्ट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इंजेक्शन लगने वाली जगह पर सूजन और दर्द होने का साइड इफेक्ट भी बताया है। हालांकि ऊपर बताएं गए लक्षण केवल एक हफ्ते तक रह सकते है, लेकिन अगर इससे ज्यादा समय तक ये लक्षण दिखाई दे तो फौरन स्वास्थ्यकर्मियों से सम्पर्क करे, इससे न केवल आपको मदद मिलेगी, बल्कि अगर वैक्सीन में कुछ दिक्कत हुई तो बाकी लोगों की जान भी बच सकेगी।

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

वैक्सीन को लेकर लोगों में मन में उठ रहे है कई सवाल :

अगर एक्सपर्ट्स की माने तो वैक्सीन को कड़ी निगरानी और सुरक्षा के तहत बनाया गया है, तो ऐसे में इससे कोई भी समस्या होने के चांस कम ही है। जी हां भले ही ये वैक्सीन एक साल में बनाई गई हो, लेकिन इसे काफी भरोसेमंद बताया जा रहा है। फिर भी अगर कुछ लोगों की त्वचा काफी नाजुक होती है, तो ऐसी स्थिति में अगर आपको अपने शरीर पर रैशेज नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ और इसके साथ ही ब्लीडिंग, सूजन या फिर बेहोश होने की हालत में भी डॉक्टर को दिखाना जरूरी है। बता दे कि कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स भले ही कुछ दिनों के लिए नजर आएं, लेकिन फिर भी आप इन्हें नजरअंदाज करने की गलती तो बिल्कुल न करे।

Disclaimer : इस लेख में दिए गए विचार सर्च पर आधारित लेखक के अपने हैं। Indian News Room इसके लिए जिम्मेदार नहीं है और न ही इसकी सत्यता और प्रमाणिकता का दावा करता है। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें : शरीर के लिए अमृत है शहद, जानिए शहद के अद्भुत फायदे जो शायद आप नहीं जानते

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button