स्वास्थ्य

अलसी के छोटे छोटे बीजों में छिपे हुए है सेहत के बड़े बड़े राज, कैंसर और ह्रदय के लिए है बेहद लाभकारी, जानिए अलसी खाने के फायदे

Alsi Khane Ke Fayde In Hindi : बता दे कि अलसी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है और इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती है। जी हां अलसी खाने के फायदे जान कर आप भी हैरान रह जाएंगे, क्योंकि अलसी के इन छोटे छोटे बीजों में ही सेहत के बड़े बड़े राज छिपे हुए है। तो चलिए अब आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताते है।

अलसी खाने के फायदे : Alsi Khane Ke Fayde In Hindi

ह्रदय के लिए फायदेमंद :

गौरतलब है कि अलसी में मौजूद घुलनशील फाइबर्स कुदरती रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते है और इससे हृदय की धमनियों में जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी घटने लगता है। जिससे रक्त प्रवाह बेहतर हो जाता है और इससे हार्ट अटैक होने की संभावना भी कम हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करे :

बता दे कि अलसी में ओमेगा 3 भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो खून को जमने या थक्का बनने से रोकता है। इसके इलावा यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायता करता है।

वजन कम करे :

बहरहाल अलसी के बीज शरीर में मौजूद अधिक वसा को भी कम करते है और इससे वजन आसानी से कम हो जाता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद :

बता दे कि अलसी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को कम करके चेहरे को झुर्रियों से बचाते है, जिससे त्वचा के कसाव बना रहता है। इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है।

कैंसर का खतरा कम करें : 

गौरतलब है कि अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड भी पाया जाता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डायबिटीज और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। जी हां खास करके कोलोन कैंसर से लड़ने में यह बहुत मदद करता है।

कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है अलसी के बीज :

शुगर कम करें : 

बता दे कि अलसी का सीमित मात्रा में सेवन करने से खून में शुगर की मात्रा नियंत्रण में रहती है और इससे शरीर के आंतरिक भाग भी स्वस्थ रहते है तथा बेहतर तरीके से कार्य करते है।

हार्मोंस के संतुलन को बनाए रखने में मददगार : 

बता दे कि अलसी में मौजूद लाइगन नामक तत्व, आंतों में सक्रिय हो कर उन तत्वों का निर्माण करते है, जो महिलाओं के हार्मोंस के संतुलन को बनाए रखने के लिए जरूरी होते है। वही अलसी के तेल से शरीर की मालिश करने से शरीर के अंग स्वस्थ होते है और बेहतर तरीके से काम करने लगते है। यहां तक कि इस तेल की मसाज से चेहरे की त्वचा कांतिमय हो जाती है।

ओमेगा 3 का अच्छा स्त्रोत : 

गौरतलब है कि शाकाहारी लोगों के लिए अलसी, ओमेगा 3 का सबसे बढ़िया विकल्प है, क्योंकि अब तक सिर्फ मछली को ही ओमेगा 3 का अच्छा स्त्रोत माना जाता था, लेकिन इसका सेवन शाकाहारी लोग नहीं कर पाते थे। तो ऐसे में शाकाहारी भोजन खाने वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बता दे कि हर रोज सुबह शाम एक चम्मच अलसी का सेवन करने से स्वास्थ्य ठीक रहता है और इसको पीस कर पानी के साथ भी लिया जा सकता है। यहां तक कि इसको अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप कई बीमारियों से बच सकते है। बहरहाल हमें यकीन है कि अलसी खाने के फायदे जानने के बाद आप भी इसका सेवन किए बिना नहीं रह पाएंगे और आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आपको बार-बार आती है खट्टी डकार और बदहजमी से रहते हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button