स्वास्थ्य

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है, तो आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

वैसे तो सर्दियों के मौसम में हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि सर्दी, जुकाम और बुखार आदि सब चीजें ठण्ड के मौसम में होना काफी आम सी बात है। मगर इसके इलावा सर्दियों के मौसम में चल रही ठंडी हवाओं का सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा और बालों पर पड़ता है। जी हां सर्दियों में केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बाल भी काफी रूखे और बेजान हो जाते है, जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या होना लाजिमी सी बात है। बहरहाल अगर आप सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है, तो आपको कही बाहर जाने की जरूरत नहीं है। जी हां आप कई आसान घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके भी अपने बालों को सुरक्षित रख सकते है। तो चलिए अब आपको इन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से बताते है।

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या

डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय :

मेथी : बता दे कि मेथी के बीजों को रात में भिगो कर और सुबह उसका पेस्ट बना कर खोपड़ी में लगाना काफी अच्छा होता है। जी हां पेस्ट लगाने के बाद कुछ देर तक उसे सूखने के लिए छोड़ दे और फिर बालों को साफ पानी से धो लीजिये।

नारियल और जैतून का तेल : सर्दियों में नारियल और जैतून का तेल लगाना भी काफी फायदेमंद होता है और तेल में कपूर मिला कर बालों की मालिश करने से रुसी की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाता है।

निम्बू का रस : गौरतलब है कि निम्बू का रस बालों के लिए एक अच्छा उपचार है और इसे इस्तेमाल करने के लिए सरसों के तेल या नारियल के तेल में निम्बू का रस निचोड़ ले। फिर रस मिलाएं इस तेल से सर की जड़ों की अच्छी तरह से मालिश करे और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये। इसके बाद करीब पंद्रह से बीस मिनट बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले और हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बालों को काफी लाभ होगा।

इन घरेलू तरीकों से सर्दियों में बालों को बनाएं चमकदार :

Woman Hair Style

एलोवेरा जेल का प्रयोग : बता दे कि एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसमें एंटीफंगल तथा एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में सहायक है।

दही को बालों में लगाएं : बता दे कि बालों को पोषण देने के लिए दही का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। जी हां बालों और स्कैल्प पर दही लगाने से डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है और इसके लिए एक कटोरी में दही ले लीजिये। फिर इससे बालों की जड़ों और स्कैल्प पर मसाज करे और एक दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे। फिर साफ़ पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लीजिये। इससे बालों में रुसी की समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा।

फ़िलहाल सर्दियों का मौसम चल रहा है, तो ऐसे में अगर आप सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो इनमें से किसी भी घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़ें : अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखना चाहते हैं, तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button