दिलचस्पसामान्य ज्ञान

हिंदी मीडियम वालों के लिए पांच खास कैरियर, जिन्हे चुनकर कमा सकते है लाखों रुपये

Career Options In Hindi Language : अगर आपको यह लगता है कि आपने हिंदी माध्यम का चुनाव करके सबसे बड़ी गलती कर दी तो आपका ऐसा सोचना बहुत गलत है। दरअसल हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओं में से एक है। लेकिन आजकल हिंदी की जगह अंग्रेजी को ज्यादा महत्व दिया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि हिंदी बिल्कुल खत्म हो गई है। भारत में अंग्रेजी की जगह हिंदी को ज्यादा महत्व दिया जाता है। आज के सोशल मीडिया के इस दौर में धीरे धीरे हिंदी एक कूल लैंग्वेज बनकर उभरने लगी है।

लेकिन जब बात आती है अपने कैरियर को चुनने की तो हिंदी माध्यम से पढ़े हुए लोगों को यह लगता है कि उनका चुनाव गलत है। यहां पर आकर उनकी ग्रोथ एकदम से रुक जाती है। लेकिन अगर छात्र अपनी योग्यता को जानकर सही विषय का चुनाव करते हैं तो उसके लिए भविष्य में बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं। अगर आपने भी हिंदी माध्यम से पढ़ाई की है और अपने कैरियर के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको बताएंगे कुछ खास कॅरियर जिन्हे चुनकर आप अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं।

Career Options In Hindi Language

टीचिंग :

Career Options In Hindi Language

अध्यापक पद एक ऐसा पद है जिसके लिए लगभग हर कोई प्रयास करता रहता है। अगर महिलाओं की बात करे तो उनको ये पद सबसे बेहतर लगता है। अगर आप टीचिंग के रूप में अपने कैरियर को संवारने चाहते हैं तो इसके लिए आप हिंदी टीचर के रूप में काम कर सकते हैं। अगर आपकी हिंदी अच्छी है तो इसके लिए आपको हिंदी से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करनी पड़ेगी। इसके बाद आप पद अनुसार लेक्चरर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पहले की अपेक्षा आजकल इस प्रोफेशन में भी अच्छा पैसा मिलता है और आजकल स्कूलों में भी हिंदी टीचर की मांग काफी रहती है। आप देश में नहीं तो विदेश में भी हिंदी टीचर के रूप में काम कर सकते है वहां पर भी हिंदी का काफी क्रेज देखा जा रहा है।

मीडिया :

अगर आप हिंदी चैनल, न्यूज पेपर और वेबसाइट के शौकीन है तो आप हिंदी के माध्यम से इन सब चीजों में अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिटल मीडिया का ऑप्शन चुनना पड़ेगा। अपने बेहतर कैरियर के लिए आप हिंदी भाषा में अच्छी उपलब्धि प्राप्त कर कोई अच्छा सा न्यूज चैनल ज्वाइन कर वहां पर काम कर सकते हैं। अगर आप अच्छा लिख लेते हैं तो वेबसाइट चुनाव आपके लिए बेहतरीन रहेगा क्योंकि बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जिनको हिंदी राइटर की जरुरत होती है।

कॉल सेंटर :

Career Options In Hindi Language

अगर आप स्टूडेंट है और पार्ट टाइम कहीं जॉब करना चाहते हैं तो कॉल सेंटर आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है। आप कॉल सेंटर में जॉब करके अपने कैरियर के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते है। अगर आप हिंदी माध्यम के स्टूडेंट रहे है तो यह कैरियर ऑप्शन आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा क्योंकि बहुत सारे कॉल सेंटर ऐसे हैं जो अपने ग्राहकों को हिंदी में जानकारी देते हैं।

ट्रांसलेशन :

जिन लोगों को हिंदी साथ साथ अंग्रेजी आती है उनके लिए सोने पर सुहागा है। आज के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनी मीडिया कंपनी है जो अंग्रेजी किताबों का अनुवाद हिंदी में करवाना चाहते हैं, तो वहां पर अप्लाई करके इन मीडिया कंपनी के साथ जुड़ सकते है। इस फील्ड में किताब के हिसाब से या प्रति वर्ड के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। हिंदी माध्यम के साथ इसे भी बेहतर कैरियर ऑप्शन के रूप में चुन सकते हैं।

टाइपिंग :

Career Options In Hindi Language

आज के समय में बहुत सारी ऐसी बड़ी बड़ी कंपनी है जो अपने उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए हिंदी में प्रोजेक्ट तैयार करवाते है। अगर आपको हिंदी टाइपिंग का अच्छा ज्ञान है तो इन कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। यहाँ पर आपको अच्छी खासी सैलरी मिलेगी। पहले इन चीजों का इतना क्रेज नहीं था लेकिन आजकल सोशल मीडिया के इस दौर में हिंदी का क्रेज बढ़ गया है।

यह भी पढ़े : IAS बनना चाहते है तो इस तरह करें तैयारी, भूलकर भी न करे ये सात गलतियां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button