दिलचस्पसामान्य ज्ञान

इन पांच तरीकों से जानिए आपका प्रोडक्ट असली है या नकली

5 Tips To Identify Fake Product : आजकल नकली कंपनियां ब्रांडेड कंपनिययों से मिलते-जुलते अपने नकली उत्पाद बाजार में उतार देती है। जिसको देखकर आप पहचानने में नाकाम हो जाते हैं कि आपको प्रोडक्ट असली है या नकली। यदि आप प्रोडक्ट को गौर से नजर डालेंगे तो आप आसानी से पहचान कर पाएंगे कि जो प्रोडक्ट आपको मिला है वह नकली है या असली है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनसे आप आसानी से अपने उत्पाद की पहचान नकली और असली के रूप में कर सकते हैं।

प्रोडक्ट की नाम और स्पेलिंग में अंतर :

Product Packing

 

ज्यादातर नकली कंपनियां यह करते हैं कि जब वह अपना प्रोडक्ट बाजार में उतारती हैं तो वे ब्रांडेड कंपनियों से मिलता जुलता नाम अपने प्रोडक्ट का रख देते हैं ताकि कस्टमर जल्दी से उनकी इस गड़बड़ी को पहचान ना पाए और पहली नजर में उस उत्पाद को लोग जज ना कर पाए। मिलते जुलते नाम से लोग धोखे के कारण उनकी उत्पाद को खरीद लेते हैं। उत्पाद के नाम में व्याकरण या मात्राओं की गलती नहीं पाई जाती क्योंकि उनकी डिजाइनिंग इस तरह की जाती है कि समझदार लोग भी पहली बार में धोखा खा जाते हैं। इसलिए आप भी खरीदारी करते वक्त इस

बात का ध्यान रखें तो नकली सामान खरीदने से बच सकते हैं।

पैकिंग पर नहीं होती डिटेल : 5 Tips To Identify Fake Product

अगर आप किसी ब्रांडेड कंपनी का प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको पैकिंग पर कुछ फीचर्स जैसे कोड, सीरियल या मॉडल नंबर ट्रेडमार्क आदि की जानकारी छपी होती है। लेकिन अगर आप नकली प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उस पर इस तरह की कोई जानकारी नहीं दी जाती। अगर आपको कोई जानकारी मिलती भी है तो आप उसके बारकोड को स्कैन करेंगे तो रेस्पॉन्स नहीं मिलेगा, वो बस दिखावे के लिए छपा होता है। नकली और असली प्रोडक्ट की जानकारी के लिए प्रोडक्ट के नंबर को आप क्रोसमैच कर सकते हैं।

कांटेक्ट डिटेल :

Product Unboxing

ज्यादातर कंपनी अपने प्रोडक्ट की पैकिंग पर अपना पूरा पता, ईमेल, फोन नंबर, अपनी वेबसाइट या कांटेक्ट डिटेल जरूर छापती है। लेकिन अगर आप कोई नकली खरीदेंगे तो आपको उस पर यह सभी जानकारी नहीं मिलेंगी। अगर उस पर कोई फोन नंबर छपा हुआ है तो आप उस पर कांटेक्ट करने में सक्षम नहीं होंगे। कांटेक्ट डिटेल ना देने के कारण यह होता है कि प्रोडक्ट में किसी तरह की कमी होने पर आप उसकी शिकायत नहीं कर सकते इसलिए जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदे थे उसकी कांटेक्ट को अच्छी तरह जांच लें।

घटिया पैकिंग :

जब भी आप कोई ब्रांडेड प्रोडक्ट खरीदेंगे तो आप देखेंगे कि उस कंपनी ने उसकी पैकिंग पर कितना खर्च किया हुआ होता है। लेकिन आपको लगे कि इस प्रोडक्ट की पैकिंग अच्छी नहीं है या खराब है तो वह तो समझ जाना चाहिए कि यह प्रोडक्ट नकली हो सकता है। इसलिए प्रोडक्ट की एक बार जांच अवश्य कर लें ताकि आपको पता चल सके यह प्रोडक्ट असली है या नकली।

गुणवत्ता में फर्क :

Identify Fake Product

जब भी आप नकली प्रोडक्ट खरीदेंगे तो उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी जैसे उस प्रोडक्ट की चमक इत्यादि। नकली प्रोडक्ट असली प्रोडक्ट के स्थान पर खराब वैकल्पिक चीजों का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं। इसमें इस्तेमाल किए गए मटेरियल जैसे प्लास्टिक, लेदर, खराब गुणवत्ता का कपड़ा या पुराने इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस को यूज करके उसको नया बनाने की कोशिश की जाती है।

ऐसे करें खरीदारी : 5 Tips To Identify Fake Product

जब भी आपको को ब्रांडेड प्रोडक्ट खरीदना हो तो हमेशा किसी ब्रांडेड स्टोर से ही ले। किसी लोकल जगह से उसकी खरीदारी बिल्कुल ना करें। क्योंकि लोकल जगह से खरीदारी करने पर आप धोखा खा सकते हैं और दुकानदार आपको नकली सामान दे सकते हैं। इसलिए केवल अनाधिकृत केंद्र से ही ब्रांडेड सामान की खरीदारी करें।

यह भी पढ़े : मोबाइल की मदद से सिर्फ 5 मिनट में ऐसे सेट करें सेटअप बॉक्स का सिगनल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button