दिलचस्पस्वास्थ्य

एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी ड्रिंक्स पीनी चाहिए या सादा पानी? 99% लोग है जवाब से अनजान

आज की युवा पीढ़ी अपनी हेल्थ ख़ास कर लुक्स को ले कर काफी सजग है. फ़ास्ट फ़ूड के इस दौर में हर दो में से एक व्यक्ति कोलेस्ट्रोल और फैट का शिकार है. ऐसे में बहुत से लोग अपना वज़न काबू करने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं या फिर सुबह उठ कर किसी पार्क में एक्सरसाइज करने जाते हैं. एक रिसर्च के अनुसार सुबह उठ कर एक्सरसाइज करने से ना केवल आपका शरीर फिट और हेल्थी रहता है बल्कि बीमारियाँ भी आपसे कौसों दूर भाग जाती हैं. ऐसे में जो लोग जिम जाते हैं और घंटों कसरत करते हैं, उन्हें अच्छे खानपान की भी आवश्यकता होती है.आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी ड्रिंक्स पीना सही रहता है या फिर सादा पानी? तो यदि आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए ही है. आज हम आपको बताएंगे कि वर्कआउट के दौरान आपके पीने के लिए क्या सही रहेगा जिससे आपको किसी तरह का कोई नुक्सान न पहुंचे.

हाल ही में न्यूयॉर्क की एक रिसर्च के दौरान यह पाया गया कि जो लोग जिम में वर्कआउट के दौरान एनर्जी ड्रिंक्स की जगह सादे पानी का सेवन करते हैं, वह लंबे समय तक हेल्थी रहते हैं. इसलिए हमारी आपको यही सलाह है कि आप एक्सरसाइज के समय केवल सादा पानी ही पीएं. इसके पीछे कईं कारण है. तो चलिए जानते हैं सादा पानी महंगे एनर्जी ड्रिंक्स की जगह क्यों सही है.

एनर्जी ड्रिंक्स से है ये नुक्सान

बता दें कि आज की मॉडर्न जनरेशन में जिम जाने का क्रेज़ काफी बढ़ चुका है. अब लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी जिम जाना पसंद करती हैं ताकि वह अपनी बॉडी के फिगर को सही तरीके से मेनटेन रख सकें. ऐसे में एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन युवाओं के बीच में काफी पोपुलर ट्रेंड बन चुका है. हालाँकि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि एक्सरसाइज के दौरान हमारे शरीर को अधिक मात्रा में तरल पदार्थों की जरूरत होती है लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन मनुष्य के लिए घातक साबित हो सकता है. इनमे ऐसे कईं केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जोकि हमारे रक्त के स्तर को बढ़ा देते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है. ऐसे में आप एक्सरसाइज या स्पोर्ट्स इवेंट्स के दौरान भूल से भी एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन ना करें.

सादा पानी पीने के फायदे

बता दें कि वर्कआउट के दौरान हमारे शरीर से मिनरल्स पसीने के रूप में बाहर निकलते हैं इसलिए लोग एनर्जी ड्रिंक्स, गुलुकोज या पानी पीते रहते हैं. हालाँकि पानी पीने से हम बिना किसी नुक्सान के इन मिनरल्स को रिकवर कर सकते हैं. इसके इलावा सादा पानी शरीर के जोड़ों को उत्तक और बेहतर बनाता है. सादा पानी पीने से शरीर का तापमान स्थिर रहता है साथ ही शरीर को पोषक तत्व सही से पहुँच जाते हैं. इसलिए डॉक्टर्स के अनुसार एक्सरसाइज के समय आप सादा पानी पीएं. ध्यान रहे आप खड़े हो कर पानी ना पीएं.

वर्कआउट के बाद आवश्य नहाएं

बता दें कि एक मामूली एनर्जी ड्रिंक में 13 चम्मच चीनी और दो कप कॉफ़ी जितनी कैफीन पाई जाती है जोकि हमे बीमार करने के लिए काफी है. ऐसे में आप सादे पानी को ही तरजीह दें. इसके इलावा आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप कसरत के कुछ समय बाद आवश्य नहायें. क्यूंकि कसरत के दौरान हमारे शरीर से पसीना बहता रहता है जिससे शरीर से दुर्गंध आने लगती है और त्वचा संबंधित रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए कसरत के आधे घंटे के गैप के बाद जरुर नहा लें.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button