दिलचस्पवायरल

शास्त्रों के अनुसार 99% लोग नाखून पर बने आधे चाँद की सच्चाई से है अनजान, देते हैं ये संकेत

हिंदू धर्म में शास्त्रों का विशेष महत्व है. शास्त्रों में लिखा गया है कि हर मनुष्य का स्व्ह्भाव और व्यक्तित्व एक दुसरे से काफी अलग होता है. जरूरी नही कोई मनुष्य जैसा बाहर से दिखता है, अंदर से ठीक वैसा ही हो. ख़ास कर इस कलयुग के दौर में किसी व्यक्ति के दिल में झाँक कर उसकी अच्छाईयों और बुराईयों का पता लगाना नामुमकिन सा लगता है. लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि मनुष्य के शरीर के अंग के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं, जो उसके स्वभाव और व्यक्तित्व की पोल खोल सकते हैं. समुद्र शास्त्र में बताया गया है कि कुछ मनुष्यों के शरीर में विशेष प्रकार के निशान या चिन्ह पाए जाते हैं जिनसे हम उनके बारे में काफी कुछ जान सकते हैं.

वहीँ बात अगर हाथों की करें तप बहुत से लोगों के हाथ के नाखूनों पर आधा चाँद बना होता है. हालाँकि विज्ञान की भाषा में इस निशान का मिलना शरीर में कैल्शियम की कमी को दर्शाता है. वहीँ दूसरी और समुद्र शास्त्र में लिखे अनुसार जिन लोगों के नाखून में आधा चाँद बना होता है उनके जीवन में कईं प्रकार के प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. आज के इस ख़ास लेख में हम आपको नाखून पर बने आधे चाँद वाले लोगों के स्वभाव और व्यक्तित्व से जुडी ख़ास बातें बताने जा रहे हैं जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नही होंगे.

नाखून पर बना आधा चाँद देता है ये संकेत

सबसे अधिक होते हैं मेहनती 

हर मनुष्य में वैसे कोई न कोई खासियत या यूँ कह लीजिए कि टैलेंट आवश्य ही होता है. लेकिन जिन लोगों के हाथ के नाखूनों पर आधा चाँद बना रहता है, वह काफी ख़ास होते हैं. दरअसल, ऐसे लोग बचपन से ही काफी मेहनती होते हैं और काम को पूरी मेहनत और लग्न के साथ पूरा करना अच्छे से जानते हैं. इन लोगों को शॉर्टकट बिलकुल भी पसंद नही होता. शिक्षा के क्षेत्र में यह खूब उन्नति हासिल करते हैं और नाम कमाते हैं. आधे चाँद वाले लोगों के कठिन परिश्रम के चलते वह जल्दी ही पैसा कमाना भी सीख लेते हैं.

दिल के होते है साफ़ 

जिन लोगों के हाथ के नाखूनों पर आधा चाँद बना होता है वह ना केवल मेहनती बल्कि दिल के भी साफ़ होते हैं. ऐसे व्यक्ति हर चीज का सामना हिम्मत से करते हैं. इन्हें क्रोध कम आता है क्यूंकि इनका शांत स्वभाव ही इनकी सबसे बड़ी खासियत बन जाता है. प्यार के मामले में यह सबसे विश्वसनीय होते हैं. यह लोग परिश्रम करके कमाने में अधिक विश्वास करते हैं. इनके साफ़ दिल के कारण यह किसी का अनजाने में भी दिल नही दुखा सकते.

शरीर के होते हैं कमजोर

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिन लोगों के हाथ के नाखून पर आधा चाँद बना होता है, उनके जीवन में आए दिन कोई न कोई परेशानी आती ही रहती है. ख़ास कर बिमारियों से इनका गहरा नाता होता है. यह भले ही बाहर का कितना भी कम खाते हैं लेकिन बीमारियाँ इन्हें फिर भी घेर ही लेती हैं. इसलिए कुल मिला कर देखा जाए तो यह लोग शरीर से कमजोर होते हैं. ऐसे में आधे चाँद वाले लोगों को अपने स्वास्थ संबंधित अधिक सावधान रहना चाहिए और समय समय पर डॉक्टरी जांच करवाते रहना चाहिए.

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button