दिलचस्प

पतंजलि कर सकती है आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप, जानिए पतंजलि के बुलंदियों तक पहुँचने का सफर

कहते है कि अपनी किस्मत बनाना और बिगाड़ना खुद इंसान के हाथों में होता है। जी हां इंसान चाहे तो अपने बुलंद इरादों से बखूबी अपनी किस्मत बना सकता है। जैसे कि मिसाल के तौर पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी, जो एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते है, लेकिन फिर भी अपनी सूझबूझ से वर्तमान समय में उन्होंने पूरे देश का दिल जीत लिया है। वही अगर हम योग गुरु बाबा रामदेव जी की बात करे तो वर्तमान समय में उनका और उनकी कंपनी का नाम भी काफी बड़ा हो चुका है। बता दे कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि जल्दी ही ऊंचाई की बुलंदियों पर पहुँचने वाली है।

बाबा रामदेव की कंपनी

कुछ ऐसे शुरू किया सफर :

बाबा रामदेव ने एक टीवी को दिए इंटरव्यू में बताया था कि उन दिनों हरियाणा और राजस्थान के शहरों में हर साल करीब पचास योग कैंप लगाता था। हरिद्वार में दिव्य योग ट्रस्ट के बैनर तले बाबा रामदेव ने देश और विदेश में जोर-शोर से योग शिविर लगाने शुरु कर दिए थे। हरियाणा के गांवों से शुरु हुआ उनके योग सिखाने का ये सिलसिला गुजरात और दिल्ली से होते हुए मुंबई तक जा पुहंचा। खुद बाबा रामदेव भी बताते हैं कि पहली बार उनको जो पचास हजार रुपये का दान मिला था, उसी से उन्होंने आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का कारोबार शुरु किया था जो आज हजारों करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है। एक सर्वे में पतंजलि को भारत के टॉप 10 प्रभावी ब्रैंड्स में चौथा स्थान हासिल हुआ है।

आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप की रेस में बाबा रामदेव की कंपनी हो सकती है शामिल :

दरअसल बात ये है कि बाबा जी की कंपनी आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सरशिप की रेस में शामिल हो चुकी है। इसका मतलब ये है कि अगर औपचारिक रूप से सब कुछ तय हो जाता है, तो जल्दी ही बाबा जी की कंपनी पतंजलि के बैनर और होर्डिंग्स आईपीएल के मैदानों में लगे हुए दिखाई देंगे। गौरतलब है कि चीनी मोबाइल कंपनी वीवो के टाइटल स्पॉन्सरशिप से हटने के बाद बाबा जी की कंपनी ने स्पॉन्सरशिप लेने की पूरी तैयारी कर ली है। हालांकि ये बात अलग है कि इस लिस्ट में जियो, टाटा ग्रुप, बायजुस, ड्रीम 11 और अमेजॉन जैसी कंपनियां भी शामिल है।

बाबा रामदेव की कंपनी

पतंजलि के प्रवक्ता ने कहा आखिरी फैसला होगा कंपनी का :

इस बारे में पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारावाला का कहना है कि वो पतंजलि को ग्लोबल ब्रांड बनाना चाहते है और इसके लिए आईपीएल का मंच एकदम सही रहेगा। मगर इस बारे में अंतिम फैसला कंपनी का ही होगा, लेकिन फिर भी बहुत जल्द भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड को इसके लिए प्रस्ताव भेजने की तैयारी की जा रही है।

बाबा रामदेव की कंपनी

पतंजलि को ग्लोबल ब्रांड बनाने की हो रही है तैयारी :

वैसे ये कहना गलत नहीं होगा कि योग गुरु बाबा रामदेव जी की कंपनी के इस प्रस्ताव से भारत देश का गर्व जरूर बढ़ेगा। अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो भारत भूमि के गौरव में स्वदेशी उत्पादों के द्वारा एक ऐसा अभियान चलाया जा रहा है, जिससे हम सब को और हमारे देश को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा मिलेगी।

यह भी पढ़ें : योग गुरु बाबा रामदेव के पिता जीते है बेहद साधारण जिंदगी, जाने उनके पूरे परिवार के बारे में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button