दिलचस्प

योग गुरु बाबा रामदेव के पिता जीते है बेहद साधारण जिंदगी, जाने उनके पूरे परिवार के बारे में

Baba Ramdev Father And Mother : अगर हम योग गुरु बाबा रामदेव की बात करे तो उन्हें पूरी दुनिया बखूबी जानती है, क्यूकि बाबा रामदेव ने आयुर्वेद को एक नयी पहचान दी है और योग के गुणों को देश भर से परिचित करवाया है। जी हां बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, जिसका सालाना टर्नओवर आठ हजार करोड़ से भी ज्यादा है। मगर इसके बावजूद भी बाबा रामदेव के पिता और उनका परिवार साधारण जिंदगी व्यतीत करते है। बता दे कि बाबा रामदेव के पिता का नाम रामनिवास यादव है, जो एकदम साधारण जिंदगी जीना पसंद करते है।

Baba Ramdev Father And Mother

 योग गुरु बाबा रामदेव

खेतीबाड़ी का काम करते है बाबा रामदेव जी के पिता :

दरअसल बाबा रामदेव के पिता आम किसानों की तरह खेतीबाड़ी करते है और एक आम इंसान की तरह जिंदगी जीते है। वही अगर हम बाबा रामदेव जी की माता जी की बात करे तो उनका नाम गुलाबो देवी है और उनका पूरा परिवार लाइमलाइट से दूर ही रहता है। यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि बीते साल बाबा रामदेव के पिता से जुड़ा हुआ एक सोशल मीडिया पोस्ट खूब वायरल हुआ था। जिसमें राजेश मित्तल नाम के एक व्यक्ति ने बाबा रामदेव के पिता से हरिद्वार के पास पतंजलि हर्बल गार्डन में मिलने की बात कही थी।

योग गुरु बाबा रामदेव

फेसबुक प्रोफाइल में बाबा जी के पिता की तस्वीर देख कर हुआ था यकीन :

इस दौरान उस शख्स ने बताया कि बाबा रामदेव के पिता इतने साधारण दिख रहे थे, कि उन्हें देख कर ये नहीं कहा जा सकता था कि वे इतनी बड़ी शख्सियत के पिता है। फिर जब बाद में फेसबुक चेक किया गया तो बाबा रामदेव उनकी प्रोफाइल में अपने पिता के साथ खड़े हुए दिख रहे थे। इसके बाद ही राजेश मित्तल नाम के व्यक्ति को इस बात का यकीन हुआ कि वही बाबा जी के पिता है।

 योग गुरु बाबा रामदेव

साधारण जीवन जीता है बाबा जी का पूरा परिवार :

गौरतलब है कि बाबा जी का पूरा नाम रामकृष्ण यादव है और उनका परिवार हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में रहता है। दरअसल बाबा जी जब नौ साल के थे, तभी वह खानपुर के गुरुकुल में शामिल होने के लिए चले गए थे। जी हां संस्कृत के साथ साथ व्याकरण और योग की शिक्षा भी उन्होंने अपने पहले गुरु आचार्य बलदेव जी से प्राप्त की थी। बता दे कि बाबा जी के बड़े भाई देवदत्त गांव में रह कर खेती करते है और इससे पहले वह सीआरपीएफ में सेवा देते थे। इसके इलावा बाबा जी के छोटे भाई का नाम भरत है, जो पतंजलि आयुर्वेद में ही प्रोडशन, क्वालिटी मैनेजमेंट और हायरिंग आदि का काम देखते है और बाबा जी एक बहन भी है।

योग गुरु बाबा रामदेव

महज चार साल की उम्र में सन्यास लेने का आया था विचार :

अगर योग गुरु बाबा रामदेव की माने तो जब वह चार साल के थे, तभी उनका झुकाव सन्यास की तरफ होने लगा था। इसके बाद बाबा जी ने बताया कि एक बार सैयद अलीपुर गांव में एक साधु आएं थे और उनकी संगत में रहने के बाद ही बाबा जी की योग तथा वैदिक शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ गई थी। हालांकि आज बाबा जी एक बहुत बड़ी शख्सियत जरूर बन चुके है, लेकिन फिर भी उनका परिवार साधारण लोगों की तरह जीवन जी रहा है। मगर इसमें कोई शक नहीं कि अपने पिता के प्रति बाबा जी की अटूट श्रद्धा है और यही वजह है कि बाबा जी फेसबुक पर अपने पिता को भगवान मानते हुए उनके साथ तस्वीर भी पोस्ट कर चुके है।

यह भी पढ़ें : भूमि पूजन से पहले इस अवतार में नजर आई राम नगरी अयोध्या, यहाँ देखे खूबसूरत तस्वीरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button