डिजिटल दुनियादिलचस्प

डिजिटल मार्केटिंग को अपना कर इतनी कम उम्र में बने लाखों युवाओं के प्रेरणास्रोत, मेहनत के दम पर बनाई अपनी अलग पहचान

Digital Marketing Expert Ramniwas : आज कल सोशल मीडिया कौन नहीं इस्तेमाल कर रहा। अपने सारे सुख दुख सोशल मीडिया पर सांझा करते है, नए दोस्त बनाते है, लेकिन यह कहानी हरियाणा के एक ग्रामीण इलाके के लोहारू कस्बे के छोटे से गांव के रहने वाले राम निवास की है, जिन्होंने सोशल मीडिया से अपनी अलग पहचान बनाई। राम की उम्र महज 24 साल है और आज इनके पास (खबर लिखे जानें तक) फेसबुक पर तकरीबन 14 मिलियन और इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन का परिवार है। राम फिलहाल अपनी एक वेबसाइट पर भी निरंतर काम कर रहे हैं।

Digital Marketing Expert Ramniwas

19 साल की उम्र में उन्होंने अपना डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने की ठानी। कड़ी मेहनत और सही दिशा में मेहनत कर के बहुत ही कम उम्र में ही आर्थिक रूप से आजाद होने के साथ-साथ कई लोगों को रोजगार भी दे रखा है। जो लोग एक फैसला गलत होने पर निराश हो जाते है, उनके लिए प्रेरणा के स्रोत है। कई बार हारने के बाद भी लगे रहे और आज डिजिटल मार्केटिंग में इनकी एक अलग ही पहचान है। आज वो बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ ब्रांड प्रमोशन कर चुके है।

राम सोशल मीडिया एक्सपर्ट होने के साथ-साथ घूमना फिरना और अलग-अलग जगह पर अलग-अलग लोगों से मिलना पसंद करते है। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग में अपने करियर की शुरुआत की तब घर वाले उन्होंने डाटते थे, क्योंकि उनका ध्यान पढ़ाई से हट कर गैजेट्स की दुनिया में रहने लगा था और सारा दिन मोबाइल पर खुद को बिजी रखते थे। लेकिन आज उनके घर वाले बहुत खुश है और और समाज में गर्व से अपने बेटे की कामयाबी को जाहिर करते है। आज वो अपनी उम्र के दोस्तों के प्रेरणास्त्रोत है और साथ-साथ पढ़ाई भी कर रहे है। वो आज भी उतनी ही मेहनत करते है जितनी शुरुआत में करते थे, और इनका कहना है की अभी तो बहुत आगे जाना है। इंसान को अपनी जिंदगी में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। अगर दिमाग और लगन से मेहनत करें तो हर इंसान कुछ भी कर सकता है।

महज 24 साल की उम्र में इन्होंने अपने दम पर अपने पैरेंट्स के सपनों को पूरा किया है। इनके माता पिता से हुई बातचीत में उन्होंने बताया की पहले गांव में ये एक कच्चे मकान में रहते थे, लेकिन आज इनके पास खुद का अच्छा घर और खुद की गाड़ी है और आराम से जीवन व्यतीत कर रहे है। इनके पिता पेशे से किसान और माता ग्रहणी है। फेसबुक पर इनके पास अच्छे सुविचारों का पेज है, जिस पर अच्छी अच्छी बातें लिख कर लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देते है। तो दोस्तों आपको Digital Marketing Expert Ramniwas के जीवन की संघर्ष भरी कहानी कैसी लगी, उम्मीद है इनका संघर्ष आपके लिए प्रेरणादायक साबित होगा।

यह भी पढ़ें : स्कूल का कमजोर बच्चा कैसे बना दुनिया का सबसे अमीर आदमी, जानिए इलॉन मस्क के जीवन के संघर्ष की दिलचस्प कहानी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button