बॉलीवुड

बॉलीवुड की यादगार फिल्मों में सांभा से लेकर कालिया तक इन किरदारों के असली नाम नहीं जानते होंगे आप

वैसे तो बॉलीवुड की दुनिया में ऐसी बहुत सी फिल्में देखने को मिलती है, जिन्हें लोग सालों साल याद रखते है, लेकिन कुछ फिल्में ऐसी होती है, जिनके किरदार तक लोगों के मन में बस जाते है। हालांकि इन किरदारों को आप केवल इनके फिल्मी नाम से ही जानते होंगे, तो ऐसे में आज हम आपको इनके असली नाम से वाकिफ करवाना चाहते है। जी हां बॉलीवुड की यादगार फिल्मों में सांभा से लेकर कालिया तक जिन प्रसिद्ध कलाकारों ने काम किया है, आज हम आपको उनकी असली शख्सियत से रूबरू करवाना चाहते है। तो चलिए अब आपको इनके बारे में विस्तार से बताते है।

बॉलीवुड की यादगार फिल्मों के किरदारों के असली नाम है ये :

सांभा (मैकमोहन) : बता दे कि इस फिल्म में सांभा का किरदार निभाने वाले एक्टर का असली नाम मैकमोहन है, जो बॉलीवुड की कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभा चुके है। बहरहाल आपको वो डायलॉग तो याद ही होगा जब गब्बर सिंह फिल्म में सांभा से पूछता है कि सरकार हम पर कितने का इनाम रखे है, तो जवाब में सांभा कहता है कि पूरे पांच लाख है। हालांकि पूरी फिल्म में सांभा का यही संवाद सबसे प्रसिद्ध हुआ था, लेकिन इस फिल्म के बाद मैकमोहन ने करीब दो सौ फिल्मों में काम किया था। मगर अफसोस कि कुछ साल पहले ही इस एक्टर का निधन हो चुका है।

कालिया (वीजू खोटे) : गौरतलब है कि शोले फिल्म में वीजू खोटे एक छोटा सा किरदार निभा कर रातों रात स्टार बन गए थे और फिल्म में उनके द्वारा बोले गए डायलॉग भी खूब प्रसिद्ध हुए थे। जी हां इस फिल्म में वीजू खोटे का प्रसिद्ध डायलॉग सरदार मैंने आपका नमक खाया है, बहुत प्रसिद्ध रहा था। तभी तो तीन सौ फिल्मों में काम कर चुके वीजू खोटे को आज भी कालिया के नाम से ही जाना जाता है, लेकिन अफसोस कि पिछले साल इनका भी निधन हो चुका है।

चतुर रामालिंगम उर्फ साइलेंसर (ओमी विद्या) : आप सब को थ्री इडियट्स फिल्म तो याद ही होगी, जिसमें आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी ने मुख्य किरदार निभाए थे, लेकिन इसके बावजूद भी इस फिल्म में साइलेंसर यानि चतुर रामालिंगम का किरदार काफी प्रसिद्ध हुआ था। बता दे कि यह किरदार एक्टर ओमी विद्या द्वारा निभाया गया था और इस फिल्म के मुख्य किरदारों से ज्यादा इस किरदार की चर्चा हुई थी।

इन किरदारों के ये डायलॉग हुए थे प्रसिद्ध :

पर्पेंडिकुलर (आदित्य कुमार) : बता दे कि यूं तो गैंग्स ऑफ वासेपुर 2 फिल्म में एक से बढ़ कर एक कई बेहतरीन किरदार थे, लेकिन फिर भी इस फिल्म में लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान एक छोटे से किरदार पर गया था, जिसे आदित्य कुमार द्वारा निभाया गया था। जी हां इस फिल्म में पर्पेंडिकुलर के किरदार को काफी पसंद किया गया था, क्योंकि फिल्म में पर्पेंडिकुलर एक ऐसा बच्चा था जो न केवल गन चलाता था, बल्कि मुंह में हमेशा ब्लेड भी रखता था।

कचरा (आदित्य लाखिया) : आप सब को 2001 में आई फिल्म लगान तो याद ही होगी, जिसमें मुख्य किरदार आमिर खान ने निभाया था, लेकिन इस फिल्म में कचरा नाम का एक अछूत किरदार भी था, जो आदित्य लाखिया द्वारा निभाया गया था। जो फिल्म में स्पिन गेंदबाजी करता है और जिससे फिल्म में भारतीय टीम को जीतने में काफी मदद मिलती है। बहरहाल इस फिल्म में कचरा छू के भाग यह डायलॉग काफी फेमस हुआ था। तो ये है बॉलीवुड की यादगार फिल्मों में निभाए गए किरदारों के असली नाम, जिन्हें लोग कभी नहीं भूल सकते, लेकिन दोस्तों इनमें से आपका पसंदीदा किरदार कौन सा है, ये हमें जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़ें : ये है तारक मेहता शो के प्रसिद्ध किरदारों के रियल लाइफ पार्टनर, यहाँ देखिए उनकी कुछ चुनिंदा तस्वीरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button