राशिफल

राशिफल 3 दिसंबर 2020 : आज इन जातकों पर खुश होंगे भगवान विष्णु, रंग लाएगी आपकी मेहनत खुल सकते है नौकरी के नए रास्ते

Rashifal 3 December 2020 : हर व्यक्ति का अपना एक अलग तरह का स्वभाव होता हैं। जन्म की तिथि और ग्रह नक्षत्र के आधार पर हर किसी की अपनी अलग राशि होती है। ज्योतिष विद्या में राशि को बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है। ज्योतिष आचार्य हर किसी का भाग्य उसकी राशि और ग्रह के अनुसार बताते है। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का अनुमान हम पहले से ही लगा सकते हैं। राशिफल निकालते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है। आज के इस राशिफल में आपको दैनिक योजना, नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य शिक्षा, लेन-देन, परिवार और मित्रों के साथ संबंध और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से जानकारी देते हैं तो पढ़िए Rashifal 3 December 2020

Aaj Ka Rashifal

Astrology

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

सबसे पहले अगर हम मेष राशि वालों की बात करे तो इनके रिलेशनशिप में थोड़ा सा तनाव हो सकता है और ज्यादा खर्च होने की भी आशंका है। इसलिए अगर हो सके तो धन को सोच समझ कर ही खर्च करे और घर के काम किसी दूसरे से करवाने की बजाय खुद ही करे। हालांकि स्वास्थ्य को लेकर जो परेशानियां चल रही थी, उनसे आपको राहत मिल सकती है।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

अब अगर हम वृषभ राशि वालों की बात करे तो अगर आप कार्य पर फोकस बनाएं रखेंगे, तभी आपका काम संपन्न हो पायेगा। इसलिए अपने जरूरी कार्यों को लेकर किसी भी तरह का रिस्क न ले। इसके इलावा दूसरों पर ज्यादा यकीन न करे और आपने जिससे पैसे उधार लिए है, वो आपसे अपने पैसे वापिस मांग सकते है। हालांकि आपका दाम्पत्य जीवन सही रहेगा, लेकिन स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

बता दे कि इस राशि के लोग अपने लक्ष्य से भटक सकते है, इसलिए अगर हो सके तो अपनी कोशिशों को जारी रखे और हार न माने। अगर रिलेशनशिप की बात करे तो आपके जीवनसाथी के साथ आपकी बहस हो सकती है और अधिक व्यस्त होने के कारण आप कमजोर महसूस कर सकते है। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने और शांत रहने की जरूरत है।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

अब अगर हम कर्क राशि वालों की बात करे तो इस राशि के लोगों को कुछ ऐसे काम करने पड़ सकते है, जिन्हें करने का आपका मन नहीं है। हालांकि इसके साथ ही आपको भाग्य का भी भरपूर साथ मिलेगा और दोस्तों के साथ कही बाहर घूमने जाने का कार्यक्रम भी बन सकता है। आपको न केवल नौकरी में तरक्की मिल सकती है, बल्कि आपके मान सम्मान में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इसके इलावा दूसरों के कार्य में दखलअंदाजी करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

Leo Astrology

इस राशि के लोग कही बाहर घूमने जाने का कार्यक्रम बना सकते है, लेकिन उससे पहले घर के बड़ों की सलाह जरूर ले लीजिये। अगर आप योगा और व्यायाम को अपने दिनचर्या में शामिल करेंगे, तो इससे आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा होगा। इसके साथ ही आपकी आय में वृद्धि होने के आसार है और आपको निवेश का शुभ फल मिल सकता है। आपको जीवनसाथी से भी सहयोग मिलेगा और अपने व्यक्तित्व को विकसित करने का मौका भी मिलेगा। हालांकि स्वास्थ्य संबंधी किसी भी शारीरिक चोट से सावधान रहे।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

इस राशि के लोग व्यस्त होने के बावजूद भी अपने रूचि संबंधी कार्यों के लिए समय जरूर निकालेंगे। किसी गलतफहमी की वजह से रिश्तेदार के साथ मन मुटाव हो सकता है, लेकिन आपका आर्थिक पक्ष पहले से कही ज्यादा मजबूत होगा। आपका स्वभाव थोड़ा सा चिड़चिड़ा हो सकता है। हो सके तो फालतू के खर्चे न करे और धन बचाएं।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

इस राशि के लोग अपना मनपसंद मुकाम हासिल करने में कामयाब होंगे और परिवार तथा आर्थिक मामलों को लेकर भी आपका ध्यान सतर्क रूप से बना रहेगा। हालांकि प्रेम संबंधी मामलों को लेकर उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी और अगर आप भूमि भवन खरीदना चाहते है तो उसके लिए ये सही समय है। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह न रहे और स्वास्थ्य का ध्यान रखे।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

बता दे कि इस राशि के लोग नया वाहन या मोबाइल खरीदने का मन भी बना सकते है। हालांकि नौकरी के क्षेत्र में समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए सौदेबाजी में समय बर्बाद न करे और खूब मेहनत करे। इसके इलावा जीवनसाथी के व्यव्हार के कारण आपका मन दुखी हो सकता है और काफी समय से अधूरे पड़े कार्य पूरे हो सकते है।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

बता दे कि इस राशि की महिलाओं को ध्यान रखने की खास जरूरत है, क्यूकि घरेलू वातावरण के कारण महिलाओं को तनाव हो सकता है। वैसे जो कार्य आप शुरू करेंगे, उनमें आपको परिवार का सहयोग जरूर मिलेगा। इसके साथ ही पुराने रिश्तेदारों से मुलाकात होगी और उत्साहपूर्ण सूचना मिलने के भी आसार है।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

इस राशि के लोग किसी घरेलू काम की वजह से अपने कार्यों पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसके इलावा बाहरी भोजन का सेवन न करे, इससे पेट संबंधी समस्या हो सकती है और अधिक खर्च होने की वजह से बजट बिगड़ सकता है। हालांकि आपके दाम्पत्य जीवन में जरूर सुख शांति बनी रहेगी और बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलने से आपका प्रोत्साहन भी बढ़ेगा।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

Aquarius Astrology

इस राशि के लोगों पर घरेलू कार्य का भार बढ़ सकता है, इसलिए किसी नए कार्य की शुरुआत न करे। हालांकि नए लोगों से दोस्ती हो सकती है, लेकिन किसी पर भी जल्दी यकीन न करे। इसके साथ ही कार्य के सिलसिले में आपको कही बाहर जाना पड़ सकता है। कोई बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छी तरह जरूर सोच ले और योगा तथा मेडिटेशन पर जरूर ध्यान दे।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

बता दे कि इस राशि के लोगों के कई नए महत्वपूर्ण लोगों के साथ सम्पर्क स्थापित होंगे, जो आपके लिए काफी लाभकारी होंगे। जी हां हमेशा नया करने की आदत ही आपको सफलता की तरफ ले जाएगी और साथ ही आपकी उलझन भी बढ़ सकती है। इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे और घरेलू मामलों को लेकर सतर्कता से कार्य करे।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया Rashifal 3 December 2020 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट : हमारे द्वारा बताई गई कुंडली राशि ग्रह नक्षत्र के आधार पर आपके जीवन की घटनाओं से अलग हो सकती है। राशि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए एक बार किसी पंडित या ज्योतिषी से जरूर मिलें। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : घर में पड़ी ये चीजे बनती है कंगाली की वजह, देखते ही तुरंत हटा दें अपने घर से

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button