सामान्य ज्ञान

ऑफिस में भूलकर भी न करे ये 4 गलतियाँ, वर्ना कभी नही बन पाएंगे टीम लीडर

Team Leader : हर किसी को अपनी टीम का लीडर बनना बहुत पसंद होता है। हम अपने वर्क प्लेस पर अपनी टीम को लीड करने की इच्छा रखते हैं या अपने डिपार्टमेंट का हेड बनने की तमन्ना रखते है। हर एम्पलाई को यह अच्छा लगता है। लेकिन हर कोई टीम लीड नही कर पाता। लोग बहुत प्रयास करते हैं इसके बावजूद भी वह ऑफिस में लीड करने की जिम्मेदारी हासिल नहीं कर पाते। अगर आप अपनी फील्ड में लीडर बनना चाहते हैं तो इन क्वालिटी को जरूर अपनाएं ताकि आप अपनी टीम को लीड कर सके।

लीडर की तरह सोचे :

टीम लीड सिर्फ वही शख्स कर पाता है जो एक लीडर की तरह सोचता है। मुश्किल सिचुएशन को भी डील करना आसानी से जानता है। अगर आप खुद को विनर की तरह देखते हैं तो आप एक विनर की तरह परफॉर्मेंस करेंगे।इसके लिए शुरुआत छोटे स्तर से ही शुरू कर दें अपने सीनियर से खुद जाकर छोटे प्रोडक्ट्स को लीड करने की बात कहे। इसके बाद समय-समय पर यह दिखाएं कि आप उस काम को कितने अच्छी तरह से लीड कर रहे है। इससे आप लीड की सफलता की तरफ अग्रसर और खुद को सक्षम कर पाएंगे। अगर आपके सीनियर को विश्वास हो गया कि आप टीम को लीड कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प होगा।

सभी को इंस्पायर करें : Team Leader

एक अच्छा लीडर वही लगता है जो दूसरों के साथ प्यार करता है। ऑफिस में जब भी आप अपने एम्पलाई के साथ काम करें तो उसके साथ स्नेह बनाए रखें। जो सभी के साथ मिलकर काम करता है या सभी को साथ लेकर चलता है उससे लोग काफी काफी इंप्रेस होते है और वह उसको अपना लीडर जरूर बनाना चाहते है। ताकि अगर उनके सामने कोई दिक्कत आए तो आप उसको आसानी से हल कर सके। इसलिए जब भी किसी के सामने कोई समस्या हो तो आप अपने साथियों की मदद करें इससे आप की क्वालिटी में इजाफा होगा और लोग आपका साथ भी देंगे। Office Mistakes During Job

डिसीजन लेने की क्षमता :

अगर आप अपने फैसले खुद ले सकते हैं और अपनी टीम के लिए जरूरी फैसले लेने के लिए नहीं चूकते तो आपके साथी इस बात से खुश होते है। वह भी अपनी समस्या आपके सामने रख देते हैं जिससे आपकी डिसीजन लेने की क्षमता बढ़ जाती है। जो लीडर होता है वह अपने डिसीजन पर टिका रहता है अगर जरूरत होती है तो वह रिस्क लेने से भी पीछे नहीं होता। यही नजरिया लोगों को काफी अच्छा लगता है और अपने को पसंद करने लगते है।

क्रेडिट देने की हैबिट : Team Leader

एक सच्चा टीम लीडर वही होता है जो सफल होने पर अपनी टीम की मेहनत का सम्मान करता है और उसका क्रेडिट उनको देता है। कहने का मतलब है कि जब टीम किसी काम में सफल होती है तो कंपनी सारा क्रेडिट टीम लीडर को देती है। ऐसे में टीम लीडर को चाहिए कि वह अपनी टीम की मेहनत का जिक्र करें ऐसा करना उसको टीम को खुश करने का एक पहला कदम है। इससे आपकी टीम को काफी मोटिवेशन मिलेगा और वे आगे चलकर अपने के लिए और अच्छा करने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े : अगर गूगल में जॉब करना चाहते है तो रखे इन बातो का ख्याल रखे, आपकी नौकरी होगी पक्की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button