राशिफल

मासिक राशिफल फरवरी 2023 : इस महीने इन जातकों के भाग्य में बनेंगे अनेक शुभ संयोग, धन और सम्मान में होगी वृद्धि, पारिवारिक रिश्ते होंगे मजबूत, लेकिन इनको रहना होगा जरा संभलकर

Masik Rashifal February 2023 : लोग अपनी राशि को लेकर काफी उत्सुक रहते है की आने वाला समय हमारे लिए कैसा रहेगा। राशि के अनुसार हमारे जीवन में अनेक घटनाए घटित होती रहती हैं। राशिफल द्वारा भविष्य जीवन में होने वाली घटनाओ का अनुमान हम पहले से ही लगा सकते हैं। इस राशिफल के जरिये आप जान सकेंगे की यह महीना आपके लिए कैसा रहेगा, आपकी सेहत कैसी रहेगी, आपका करियर कैसा रहेगा, कारोबार में क्या उतार चढ़ाव रहेंगे और भी बहुत सी घटित घटनाओ के बारे में बताएँगे। तो चलिए आज हम आपको विस्तार से इस बारे में जानकारी देते है, तो चलिए पढ़िए Masik Rashifal February 2023

मासिक राशिफल फरवरी 2023

Astrology Sign

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

सामान्य :  इस राशि की बात करे तो प्रथम, द्वितीय और षष्ठम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और आपको इन भावों के अनुसार ही फल की प्राप्ति होगी। बता दे कि द्वितीय भाव को धन भाव कहा जाता है।

कार्यक्षेत्र : अगर हम करियर की बात करे तो इस महीने आपको करियर बनाने के अच्छे अवसर मिलेंगे और अगर आप इन अवसरों का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

आर्थिकबता दे कि आर्थिक रूप से यह महीना काफी बेहतर रहेगा और आप वृद्धि की तरफ बढ़ेंगे। इसके इलावा अगर आप प्रॉपर्टी में निवेश करना चाहते है तो पहले इस क्षेत्र से संबंधित कुछ अनुभव लोगों से बात कर ले।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां देने वाला है। क्योंकि इस माह आपके छठे भाव में बुध के होने की वजह से आपको किसी प्रकार की दुर्घटना या चोट लगने की आशंका बन रही है।

प्रेम वैवाहिकप्रेमी जातकों को अपनी लव लाइफ में अनुकूल फल मिलने के योग बन सकेंगे। अगर विवाहित लोगों की बात करे तो आपका जीवनसाथी आपसे कुछ ऐसा मांग सकता है, जिसे आप देने में शायद सक्षम न हो।

पारिवारिकपारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना बहुत अच्छा रहने वाला है। इस दौरान परिवार में किसी प्रकार का कोई मांगलिक या शुभ कार्यक्रम भी हो, जिसके कारण आपको स्वादिष्ट भोजन खाने व परिवार के साथ समय बिताने का अवसर मिल सकेगा।

उपायबता दे कि सूर्योदय के समय हर रोज एक सौ आठ बार “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप जरूर करे।

शुभ रंग : हल्का हरा, काला।
शुभ अंक : 5, 13

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

सामान्य : इस राशि वाले लोगों के चतुर्थ, एकादश और द्वादश भाव सामान्य अवस्था में रहेंगे। हालांकि कुछ ग्रह परिवर्तन होने से आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए थोड़ा सतर्क रहे।

कार्यक्षेत्र : अगर हम काम के क्षेत्र में बात करे तो इस महीने यदि आपके मन में नौकरी बदलने का विचार आ रहा है, तो फिलहाल ऐसा न करे, क्यूकि ये समय नौकरी बदलने के लिए उचित नहीं है। हालांकि जो लोग व्यापार से जुड़े हुए है, वे अपने नए प्रोजेक्ट को लेकर सोच विचार कर सकते है।

आर्थिक : अब यूँ तो इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार हो सकता है, लेकिन फिर भी आपको कुछ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। कहीं से अचानक धन की प्राप्ति करने में सफल होंगे, हालांकि आपको इस धन को भविष्य के लिए संचय करने की ज़रूरत होगी।

स्वास्थ्य : बता दे कि स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहे, लेकिन फिर भी ज्यादा चिंता न करे। साथ ही यदि घर पर कोई सदस्य पहले से ही बीमार है तो, इस समय अपना और उनका भी आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

प्रेम व वैवाहिक : जो लोग दाम्पत्य जीवन से जुड़े वे इस महीने अपने जीवनसाथी के बदलते व्यवहार को लेकर हैरान हो सकते है। आपके रिश्ते में कुछ खटास भी उत्पन्न होने की आशंका रहेगी।

पारिवारिक : इस महीने में पारिवारिक जीवन थोड़ा कष्टदायक हो सकता है और परिवार में कलेश होने के कारण तनाव की परिस्थिति बनी रह सकती है।

उपायहनुमान जी की उपासना करें तथा किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर, भगवान को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं।

शुभ रंग : हरा, नीला।
शुभ अंक : 4, 9

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

सामान्य :  इस महीने चार ग्रह (शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य का धनु में, बुध का धनु में और मंगल का मेष में) अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन चार ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में नवम, चतुर्थ एवं पंचम भाव सक्रिय रहेंगे। इस दौरान करियर में आपको तरक्की मिलने की प्रबल संभावना है।

कार्यक्षेत्र : जो जातक नौकरी बदलने की सोच रहे हैं तो इस समय आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि इस जॉब में आप कामयाबी के शिखर तक पहुँच सकते हैं। यदि आप व्यापार से जुड़े हुए हैं और किसी के साथ साझेदारी में व्यापार करते हैं तो पार्टनर-शिप के साथ किसी तरह का विवाद हो सकता है।

आर्थिक : आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता लगता है कि आपकी आमदनी इस दौरान ठीक-ठाक रहेगी। इस माह में धन का आगमन बना रहेगा परंतु खर्च भी उसी प्रकार होगा।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के मामले में यह महीना थोड़ा सा कमजोर रह सकता है।

प्रेम व वैवाहिक : शादीशुदा जातक इस महीने विंटर वैकेशन का प्लान कर सकते हैं। प्रेम जीवन में किसी कारण से इसमें अलगाव की स्थिति बन सकती है। यदि लाइफ पार्टनर को आपसे कोई शिकायत हो तो उस शिकायत को दूर करें।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन ठीक-ठाक व्यतीत होगा। आपके विरोधी भी काफी मजबूत रहेंगे और वे आपको हानि पहुंचाने का या आपके मान सम्मान को गिराने का पूरा प्रयास कर सकते हैं। इस महीने आप पारिवारिक सलाह पर वाहन खरीद सकते हैं।

उपाय : प्रत्येक मंगलवार को बंदरो को केले खिलाएं।

शुभ रंग : भूरा, मैरून।
शुभ अंक : 5, 9

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

Lord Ganesh

सामान्य : मासिक राशिफल के अनुसार, इस माह कुछ ग्रह राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन ग्रहों के गोचर के कारण इस माह आपकी कुंडली में एकादश, षष्ठम और सप्तम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे।

कार्यक्षेत्र : यह माह उन नौकरी पेशा लोगों के लिये अच्छा रहेगा जो विदेशी कंपनियों में काम करते हैं। वहीं जो जातक विदेशी कंपनी में जॉब प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें भी इस दौरान अच्छे फलों की प्राप्ति हो सकती है।

आर्थिक : इस माह आप पैसे को बचाने के प्रयास तो करेंगे लेकिन इसके बावजूद भी मनमाफिक बचत आप नहीं कर पाएंगे। आपका पैसा उन चीजों पर खर्च हो सकता है जो चीजें आपके लिये जरूरी नहीं हैं। हालांकि अच्छा बजट प्लान करके आप अपने ख़र्चों पर लगाम लगा सकते हैं। इस महीने आपका कोई करीबी दोस्त आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है।

स्वास्थ्य : आपको इस समय में लिवर से जुड़ी समस्या हो सकती है। बाहर का खाना कुछ दिनों के लिए त्याग दें तथा भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। ऐसा करने से आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद ले पाएंगे।

प्रेम व वैवाहिक : इस राशि के विवाहित लोगों को इस माह थोड़ा संभलकर रहना होगा। आपके जीवनसाथी को इस माह ऐसा महसूस हो सकता है कि आप उनको लेकर लापरवाह है। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस महीने किसी दोस्त की मदद से आप अपने लवमेट से मिल सकते हैं।

पारिवारिक :  कुछ ऐसी स्थिति बनेंगी जो परिवार में किसी झगड़े को जन्म दे सकती है, इसलिए थोड़ा संभल कर रहें।

उपाय : आपको रविवार के दिन गाय को गुड़ और आटा खिलाना चाहिए।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी।
शुभ अंक : 2, 5

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

सामान्य : मासिक राशिफल के अनुसार, इस माह ग्रह अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इन ग्रहों के गोचर के कारण इस वर्ष आपकी कुंडली में प्रथम, अष्टम और नवम भाग सक्रिय अवस्था में रहेंगे।

कार्यक्षेत्र : इस माह अपने करियर क्षेत्र में आपको अचानक से आने वाले बदलाव के लिए तैयार रहना होगा। हालाँकि इस दौरान सीनियर्स के साथ किसी बात को लेकर कहा-सुनी हो सकती है। इसलिए इस पर थोड़ा ध्यान दें। इस माह में आपको कुछ नये प्रोजेक्ट पर काम करने को मिल सकता है।

आर्थिक : आर्थिक पक्ष के क्षेत्र में इस महीने आपको बहुत सोच विचार करके चलना होगा। इस महीने अपनी जमा पूंजी को खर्च करने से बचें। इस दौरान वित्तीय मामलों में आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है।

स्वास्थ्य : स्वास्थ्य के मामले में बात की जाए तो, यह महीना आपके स्वास्थ्य को लेकर काफी ठीक रहेगा।

प्रेम व वैवाहिक : इस महीने प्रेम जीवन इस राशि के जातकों का प्रतिकूल रह सकता है। वहीं शादीशुदा जातकों के जीवन में रोमांस और खुशहाली की अधिकता रहेगी।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन में अपने विवेक का इस्तेमाल करके आप स्थिति को सुधार सकते हैं। बस आप स्वयं को सचेत रखें और हर परिस्थिति का डटकर सामना करें। अगर लंबे समय से आप किसी करीबी रिश्तेदार से मिलने की योजना बना रहे थे तो इस माह में पूरी हो सकती है।

उपाय : शनि देव को काले तिल चढ़ाएं।

शुभ रंग : लाल, जामुनी।
शुभ अंक : 4, 7

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

सामान्य : इस राशि वालों जातकों के चतुर्थ, एकादश और द्वादश भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। कुछ ग्रह परिवर्तन भी आपके आने वाले समय पर थोड़ा नकारात्मक प्रभाव डाल सकते है।

कार्यक्षेत्र : यह माह करियर की दृष्टि से आपके लिए मिश्रित फलदायी होगा। आपके ग्रह-नक्षत्र आपको कभी सहायता प्रदान करेंगे, तो कभी रुकावटें भी खड़ी कर सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों की नौकरी में परिवर्तन हो सकता है। यह समय व्यवसाय के दृष्टिकोण से बहुत अच्छा है। व्यापार/कारोबार में बरकत होगी।

आर्थिक : आपको इस माह में अपने धन खर्च पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। महीने के उत्तरार्ध में आपके खर्चों में थोड़ी वृद्धि हो सकती है, लेकिन फिर भी आप का आर्थिक स्तर मजबूत रहेगा।

स्वास्थ्य : सेहत की दृष्टि से देखें तो इस माह आपको थोड़ा सावधानी के साथ चलना होगा। इस राशि के कुछ जातकों को इस महीने घुटनों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

प्रेम व वैवाहिक : यह माह प्रेम संबंध के लिए सामान्य रहेगा। किंतु अचानक से रिलेशनशिप में बाधा आ सकती है। अपने पार्टनर साथ बेवजह की बहस बाजी से बचें। साथ ही लव पार्टनर की छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज करें। वही शादीशुदा जातकों का सवाल है तो उनके दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आएगा।

पारिवारिक : पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह महीना आपके पारिवारिक खुशियों में बढ़ोतरी करने वाला है। ससुराल पक्ष और आपके परिजनों के बीच मिलना होगा। दोनों परिवार के बीच आत्मीयता बढ़ेगी। इस माह आप अपने परिवार वालों के साथ किसी ट्रिप पर जा सकते हैं।

उपाय : मंगलवार को भगवान हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाकर बांटे।

शुभ रंग : चमकीला गुलाबी, सुनहरा।
शुभ अंक : 8, 15

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

सामान्यग्रहों के राजा सूर्य और सेनापति मंगल, जो दोनों गर्म ग्रह हैं, आपके प्रथम भाव में एक साथ उपस्थित हैं। प्रथम भाव जातक के स्वभाव का भाव है, तो आपके स्वभाव में कुछ गर्मी रह सकती है, जिसका असर आपके काम पर भी पड़ेगा।

कार्यक्षेत्रआप करियर को लेकर काफी सक्रिय यानी कर्मशील रहेंगे। आपको अपनी हाजिरवाबी से नौकरी में काफी लाभ होने की संभावना है। इसलिए अपने काम के प्रति सावधान और ईमानदार बने रहें

आर्थिक आपको अपने दोस्तों से आर्थिक रूप से सहायता मिलने के अच्छे योग बन रहे हैं। इस महीने आप अच्छा धन अर्जित कर पाने में सफल होंगे। नौकरीपेशा वालों के लिए भी यह समय आर्थिक दृष्टि से अच्छा साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य इस माह आपको सेहत से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। आप बुखार से पीड़ित हो सकते हैं और आंखों सम्बंधित समस्या होने के भी आसार है।

प्रेम वैवाहिकशनि की आपकी कुंडली के पंचम भाव में उपस्थिति है, जो प्रेम संबंधों के लिए बहुत अनुकूल नहीं दिखती, इस कारण जीवन में कलह पैदा हो सकती है। पति-पत्नी में प्रेम और आकर्षण बढ़ेगा। उनमें आपसी तालमेल बहुत अच्छा रहेगा और एक दूसरे को सहयोग करेंगे।

पारिवारिकपरिवार के सदस्यों में तालमेल बहुत अच्छा रहेगा। एक दूसरे के साथ सहयोग की भावना रहेगी। आपस में प्रेम भाव भी खूब रहेगा, जिससे परिवार का माहौल खुशनुमा रहेगा।

उपायलक्ष्मी नारायण की पूजा करें।

शुभ रंग : गहरा लाल, पीला।
शुभ अंक : 2, 7

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

Scorpio Astrology

सामान्यचार ग्रहों शुक्र का वृश्चिक में, सूर्य और बुध का धनु में तथा मंगल का मेष में राशि परिवर्तन हो रहा है। बहरहाल इन चार ग्रहों के गोचर के कारण नवम, चतुर्थ और पंचम भाव आपकी कुंडली में सक्रिय अवस्था में रहेंगे।

कार्यक्षेत्रआपके करियर और कामकाज में तरक्की होगी। लेकिन ध्यान रखें, आपको जो भी फल मिलेगा, अपने परिश्रम और योग्यता के अनुसार सीधे रास्ते से मिलेगा। ईमानदारी से प्रयास करने पर ही मिलेगा। अगर आप शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करेंगे, तो तीर उल्टा पड़ सकता है।

आर्थिकआपकी आमदनी तो अच्छी रहेगी, लेकिन व्यय और नुकसान के बारहवें भाव में शुक्र और मंगल की उपस्थिति से खर्चो में वृद्धि के भी आसार हैं। नियमित खर्चों के अलावा कुछ अप्रत्याशित खर्च भी सामने आ सकते हैं, जिसके बारे में आपने सोचा नहीं होगा।

स्वास्थ्यस्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह आपके लिए कुछ समस्याएं लेकर आ सकता है। खासकर माह की शुरुआत कमजोर रहेगी। कोई भी रोग हो, छोटा-मोटा ही सही, उसे नजरअंदाज नहीं करना है, वरना परेशानी बढ़ सकती है।

प्रेम वैवाहिक : यह महीना कन्या राशि वालों के लिए प्रेम संबंधों की दृष्टि से बहुत अनुकूल नहीं है।  विवाहित जातकों के लिए वैसे तो समय अनुकूल है, लेकिन उन्हें धैर्य बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी। जीवनसाथी से तालमेल कभी ठीक रहेगा, तो कभी गड़बड़ा जाएगा।

पारिवारिकआपकी कुंडली के चतुर्थ भाव पर शनि की दृष्टि है, साथ ही दूसरे भाव में राहु की मौजूदगी है। इन दोनों ग्रहों की यह स्थिति पारिवारिक जीवन में अशांति उत्पन्न कर सकती है। आपके माता-पिता को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

उपायरोजाना गायत्री मंत्र का जाप करें।

शुभ रंग : गुलाबी, सुनहरा।
शुभ अंक : 4, 11

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

सामान्यआपकी कुंडली में दशम भाव के स्वामी शनि उसी भाव में बैठे हैं। शनि की यह स्थिति इस बात का संकेत है कि यह माह आपके जीवन में कुछ विकार पैदा कर सकते हैं।

कार्यक्षेत्रकुछ नए दायित्व मिल सकते हैं, जिन्हें आप सफलतापूर्वक निभाकर अपनी स्थिति को और बेहतर करने में सक्षम होंगे। साझेदारी में कारोबार करते हैं, तो साझीदार के साथ कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। जितनी मेहनत करेंगे, शायद उस अनुपात में लाभ न हो पाए, लेकिन अपने प्रयासों में कमी न आने दें।

आर्थिकआय के नियमित स्रोतों से अच्छी आमदनी होगी, साथ ही आय के कुछ अतिरिक्त साधन भी बन सकते हैं। आपको अपने कामों को पूरा करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है, जिसके कारण आपकी परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है।

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के मामले में इस महीने आपको थोड़ी सी सावधानी रखनी होगी लेकिन यह ज्यादा चिंता का विषय नहीं है। आमाशय से संबंधित तकलीफें होने की आशंका है। खाना पचने में समस्या हो सकती है, भूख में कमी आ सकती है।

प्रेम वैवाहिकयह माह आपके प्रेम-जीवन के लिए मिश्रित प्रभाव वाला रहेगा। समय कलह और वाद-विवाद से दूर और धैर्य के साथ रहने का है, नहीं तो विवादों की वजह से प्रेमी युगलों में संबंध-विच्छेछ तक हो सकता है। पति-पत्नी में आपसी तालमेल ठीक रहेगा।

पारिवारिकपारिवारिक माहौल शांतिपूर्ण रहेगा। आप परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए घरेलू कामों पर ध्यान देंगे और घरेलू खर्च भी करेंगे। वाणी पर नियंत्रण रखें और अपनी तरफ से बात न बढ़ाएं अन्यथा आपकी बात झगडे को जन्म दे सकती है।

उपायबृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें और पीपल वृक्ष को जल चढ़ाएं।

शुभ रंग : जामुनी, मटमैला।
शुभ अंक : 4, 11

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

सामान्यइस राशि में प्रथम, द्वितीय और षष्ठम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे और इन भावों के फलों के अनुसार ही फल मिलेंगे। द्वितीय भाव को धन भाव कहा जाता है और इससे हम आपकी वाणी के बारे में भी विचार करते हैं।

कार्यक्षेत्रआप जितना परिश्रम करेंगे, उसके अनुरूप या उससे बेहतर परिणाम भी मिल सकते हैं। इस महीने आपकी नौकरी में आपको बहुत सावधानी से काम करना पड़ेगा। राहु और मंगल की दशम भाव में उपस्थिति इस बात की ओर इंगित कर रही है कि कार्य क्षेत्र में आपका किसी से जबरदस्त झगड़ा हो सकता है।

आर्थिक : ग्रहों की यह युति आर्थिक दृष्टि से बहुत शुभ है। इस माह आपको हर मोर्चे पर लाभ मिलने की संभावना है। आय में पर्याप्त वृद्धि होगी। पहले से जो आय के स्रोत हैं, उनमें बरकत होगी और उसके साथ-साथ एक से ज्यादा स्रोतों से आय के साधन बन सकते हैं।

स्वास्थ्यइस माह आपको गैस, अपच, पेट दर्द आदि पेट और आंत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है। स्वास्थ्य को लेकर जरा-सी भी लापरवाही न बरतें, उनका अच्छे से ध्यान रखें, ताकि समस्या गंभीर रूप न धारण कर सके।

प्रेम वैवाहिकबता दे कि प्रेम संबंधों के मामले में यह महीना अच्छा रहेगा, लेकिन शादीशुदा लोगों के जीवन में उतार चढ़ाव लगा रहेगा। हालांकि उत्तरार्ध में रिश्ते में समस्याएं आ सकती हैं। किसी विवाद की वजह से दूरियां बढ़ सकती हैं।

पारिवारिकइस माह आपके पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल हो सकती है। परिवार के सदस्यों के बीच भरोसे की कमी हो सकती है।

उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करे।

शुभ रंग : भूरा, मैरून।
शुभ अंक : 5, 9

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

सामान्यशुक्र का गोचर इस माह आपके सप्तम भाव में, मंगल का गोचर आपके द्वादश भाव में, बुध और सूर्य का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इन सभी का शुभ योग आपके जीवन को तररकी की नई राह पर लेकर जायेंगे।

कार्यक्षेत्रआपके लिए अक्टूबर का यह माह अच्छा रहने की संभावना है। खासकर, महीने की शुरुआत इस दृष्टि से बहुत अच्छी रहेगी। जो लोग पहले से ही सरकारी नौकरी कर रहे हैं, उनको इस समय बहुत शुभ फल मिल सकते हैं। प्रमोशन मिल सकता है। किसी अच्छी जगह तबादला हो सकता है, या फिर कोई महत्वपूर्ण दायित्व मिल सकता है। लेकिन व्यापार करने वालों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

आर्थिकआर्थिक पक्ष के लिहाज से इन जातकों के लिए यह महीना अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। आपके दसवें घर के स्वामी मंगल आपकी आय और लाभ के ग्यारहवें घर में स्थित होंगे जो आपकी आर्थिक स्तिथि को मजबूत करता है। चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

स्वास्थ्य माह के उत्तरार्ध में कुछ स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है। आपको कोई एलर्जी या त्वचा से जुड़ी समस्या भी परेशान कर सकती है। अत्यधिक तनाव की वजह से आपकी नींद पर इसका असर पड़ सकता है।

प्रेम वैवाहिकप्रेमी युगलों के रिश्ते में खूब मधुरता रहेगी। प्रेम की धारा तीव्र वेग से बहेगी। एक-दूसरे के साथ गुणवत्तापूर्ण समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। विवाहित जातकों के लिए भी यह माह बहुत चुनौतीपूर्ण रहेगा। दाम्पत्य जीवन में गलतफहमियां हो सकती है।

पारिवारिकआपका अपने परिवार के साथ संबंध कुछ ज्यादा खास अच्छा नहीं रहने की आशंका है। आप इस दौरान कुछ संकट का सामना भी कर सकते हैं। इसलिए थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता है, इसलिए यह समय बहुत समझदारी से व्यवहार करने का है।

उपायबंदरों को गुड़ और चने खिलाएं।

शुभ रंग : भूरा, सुनहरा।
शुभ अंक : 5, 3

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

Pisces Astrology

सामान्यइस माह सूर्य, मंगल, बुध और सूर्य के गोचर से आपके तृतीय, चतुर्थ और अष्टम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इन भावों के गुणों की बात की जाये तो तृतीय भाव से हम आपके पराक्रम और साहस पर विचार करते हैं।

कार्यक्षेत्र : करियर के क्षेत्र में इस महीने आपको शुभ फल मिलने की पूरी उम्मीद है। जिन सपनों को पूरा करने के लिये आप मेहनत कर रहे थे वो इस माह पूरे हो सकते हैं।बेहतर होगा कि इधर-उधर की बातों पर ध्यान देने की बजाय अपने काम पर ही ध्यान केंद्रित करें।

आर्थिक आपको आर्थिक रूप से नुकसान होने की आशंका है। कोई बेकार का खर्च हो सकता है। कोई ऐसा सामान खरीद सकते हैं, जो अनुपयोगी साबित होगा। इस माह में आपको पैसे के लेन-देन के मामले में काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्यआपको इस समय में लिवर से जुड़ी समस्या हो सकती है। बाहर का खाना कुछ दिनों के लिए त्याग दें तथा भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। यह स्थिति किसी गंभीर रोग के शुरू होने का संकेत दे रही है। इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है।

प्रेम वैवाहिकयदि आपके प्रेम संबंधों की बात की जाए तो उसके लिए महीने की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी और आप अपने प्रियतम से खूब बातें कर रहे होंगे। दांपत्य जीवन में ना चाहते हुए भी थोड़ी सी असंतुष्टि और अशांति बनी रह सकती है।

पारिवारिकपारिवारिक जीवन के लिहाज से यह महीना उतना अनुकूल नहीं रहेगा जितनी आपको उम्मीद थी। परिवार में तनातनी रहने की आशंका है, जिससे आपका चित्त अप्रसन्न और अशांत रहेगा। धैर्य से काम लेना उचित रहेगा।

उपाय : प्रतिदिन वट वृक्ष की जड़ में पानी डालें।

शुभ रंग : लाल, गहरा गुलाबी।
शुभ अंक : 1, 7

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताया गया Masik Rashifal February 2023 का ये लेख जरूर पसंद आया होगा। कृप्या अपनी कीमती राय हमे कमेंट में बताना ना भूलें। हमारे इस राशिफल को अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट : हमारे द्वारा बताई गई कुंडली व राशि ग्रह नक्षत्र के आधार पर आपके जीवन की घटनाओं से अलग हो सकती है। राशि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए एक बार किसी पंडित या ज्योतिषी से जरूर मिलें। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

(Indian News Room के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फॉलो भी कर सकते हैं)

यह भी पढ़ें : हिंदू धर्म में अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करने की परंपरा क्यों है, जानिए इसके सामाजिक और वैज्ञानिक कारण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button