यात्रा

ये है भारत की 5 सबसे खूबसूरत जगह घूमने और एन्जॉय के लिए है बेस्ट

Most Beautiful Place Of India : हमारे देश में लाखो की संख्या में विदेशी टूरिस्ट आते है। और इसका कारण है हमारे देश की खूबसूरती। आपको पता होगा की हमारे देश की कुछ जगह बहुत खूबसूरत है। जिनको देखकर आप विदेशो को भूल जायेगे। जी हाँ तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही खूबसूरत जगहों के दर्शन कराते है जिनको देखकर आप आश्चर्य चकित हो जायेगे।

लद्दाख :

Most Beautiful Place Of India

 

आपने लद्दाख का नाम कई बार सुना होगा। यह भारत की एक बहुत की खूबसूरत जगह में से एक जगह है। हर साल यहाँ लाखो की सांख्य में पर्यटक आते है। और आये भी क्यों नहीं यह एक आकर्षित जगह जो है। जो प्रयटकों को अपनी और सहज ही आकर्षित कर लेती है। यहाँ के सौंदर्य की छटा देखते ही बनती है। यह पे आप चारो तरह से बर्फ से देखे हुए पहाड़ जब देखेंगे तो आप रोमांचित हो उठेंगे। और आपका मन हर्षित हो जाएगा। यहाँ आप ट्रैकिंग माउंटेन बाइकिंग आदि का लुफ्त उठा सकते है जोकि एक बहुत ही सुखद यादास्त आपको देगा।

कश्मीर की घाटी : Most Beautiful Place Of India

Most Beautiful Place Of India

जम्मू कश्मीर और श्री नगर की खूबसरती को तो तो आप भली भांति जानते है। इनकी खूबसूरती किसी परिचय की मोहताज नहीं है। यहां की खूबसूरती में डल झील चार चाँद लगाती है। हनीमून के लिए ये एक बेहद खूबसूरत जगह मानी गयी है। यहाँ पर आप अनेक तरह के स्वादिष्ट भोजन का भी आनंद ले सकते है। जोकि अपने आप मैं लजीज होता है। जो एक बार यहाँ के भोज का स्वाद चख ले तो उसका मुरीद हो जाता है।

अंडमान और निकोबार :

Most Beautiful Place Of India

यह द्वीप अपने आप में सुंदरता की एक मिसाल है। इसके अनोखे और खूबसूरत समुन्दर तट एक अलग ही छठा समेटे हुए है। यह पर आप एक परम् सुख और शांति का अनुभव कर सकते है। अगर आप भीड़ भरे स्थान से ऊब चुके है तो यह पर आकर आप शांति भरे पल बिता सकते है। यहाँ पर आपको अनेक सुंदर पर्यटक स्थल भी देखने को मिलेंगे। इसी कारण अंडमान और निकोबार को इको फ्रेंडली स्थान का दर्जा दिया गया है जोकि गलत नही है।

नैनीताल : Most Beautiful Place Of India

Most Beautiful Place Of India

यह भारत का एक फेमस हिल स्टेशन है। अगर हम आसान शब्दों मैं कहे तो इस जगह को भारत का स्वर्ग कहना गलत नहीं होगा। यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जोकि अपने आप में एक मिसाल से कम नहीं है। झीलों की रानी के नाम से प्रशिद इस जगह पर आप बोट राइड का आनद ले सकते है। जोकि आपके एक सुखद अहसास दिलाएगी। चहरो तरफ हरियाली से घिरे हुए इस आकर्षित जगह पर हर साल लाखो की संख्या में केवल देश से नहीं विदेशो से भी पर्यटक इसकी सुन्दता को देखने के लिए आते है। चारो तरफ पहाड़ो से घिरी हुई इस जगह की छठा देखते ही बनती है।

लोकटक लेक :

Most Beautiful Place Of India

मणिपुर में स्थित लोकटक झील अपने आप में खूबसूरती की एक मिसाल है। इसको तैरती झील के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इस झील में एक विशेष प्रकार की घास के पौधे तैरते रहते है। इस झील के चारो तरफ की हरियाली आपको मोहित किए बना नहीं रहती। प्रेमी जोड़े यह पर आकर अच्छे और यादगार पल बिता सकते है।

यह भी पढ़े : Shradh Dates List 2019 : पितृ पक्ष श्राद्ध 13 सितम्बर से शुरू होंगे, जानिए श्राद्ध की पूजा विधि

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button