टेलीविजन

रामानंद सागर की रामायण बनने में खर्च हुए थे इतने करोड़ रुपए, और उस समय शो की टोटल कमाई थी इतनी

इसमें कोई दोराय नहीं कि रामानंद सागर की रामायण ने केवल अपने दौर में ही नहीं बल्कि वर्तमान समय में भी लोगों का दिल बखूबी जीता है। शायद यही वजह है कि इस धारावाहिक ने केवल अपने समय में ही नहीं बल्कि वर्तमान समय में भी अच्छी खासी कमाई की है। हालांकि ये बात काफी कम लोग जानते होंगे कि इस धारावाहिक को बनाने में कलाकारों ने जितनी मेहनत की थी, उससे कही ज्यादा खर्चा इस धारावाहिक को बनाने में हुआ था। मगर फिर भी इस शो के कलाकारों की मेहनत के आगे सब कुछ फीका है।

 

रामानंद सागर की रामायण बनाने में खर्च हुए थे इतने करोड़ रुपए :

जी हां इस शो के कलाकारों को लोगों की तरफ से इतना प्यार और स्नेह मिला है कि आज भी इस शो के कलाकार लोगों के दिलों में बसते है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि इस शो के कलाकारों ने अपने अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी एक अलग छाप छोड़ी है और इसलिए वर्तमान समय में भी इन कलाकारों को खूब सम्मान की नजर से देखा जाता है।

बता दे कि इस शो की शुरुआत साल 1987 में हुई थी और तब से लेकर आज तक ये शो सभी दर्शकों का फेवरेट बना हुआ है। यही वजह है कि कोरोना काल में जब इस शो को दोबारा स्टार्ट किया गया था तो इस शो ने टीआरपी के सभी रिकॉर्ड तोड दिए थे। अब यूं तो टीवी की दुनिया में रामायण पर कई शोज बन चुके है, लेकिन कोई भी रामायण रामानंद सागर की रामायण का मुकाबला नहीं कर पाई। ऐसे में आप खुद इस बात का अंदाजा लगा सकते है कि अपने समय में इस शो ने कितना बड़ा रिकॉर्ड कायम किया होगा।

शो के मेकर्स और कलाकारों ने शो को बनाया था बड़ी शिद्दत से :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि इस शो को बहुत शिद्दत से बनाया गया था और इस शिद्दत का फल केवल शो के मेकर्स को ही नहीं बल्कि शो के कलाकारों को भी बखूबी मिला। बहरहाल इस शो को बेहतरीन बनाने में केवल इस शो के कलाकारों ने ही नहीं बल्कि शो के मेकर्स ने भी इस शो के हर एपिसोड को निखारने की बखूबी कोशिश की है। जी हां अगर सूत्रों की माने तो रामानंद सागर जी ने इस शो के एक एपिसोड को बनाने में लाखों रुपए खर्च किए थे और इतने पैसे खर्च करने के बाद उन्हें इसका फायदा भी खूब होता था।

ऐसा कहा जाता है कि रामानंद सागर एक एपिसोड को शूट करने में करीब नौ लाख रुपए खर्च कर दिया करते थे और इस दौरान वह एक एपिसोड से ही चालीस लाख रुपए की कमाई कर लिया करते थे। इसका मतलब ये है कि इस शो के 78 एपिसोड्स को बनाने में करीब सात करोड़ रुपए की लागत का खर्चा हुआ था, जब कि शो के मेकर्स ने इस शो से करीब इकतीस करोड़ चार लाख रूपये की कमाई की थी। केवल इतना ही नहीं इसके इलावा दर्शक आज भी इस शो को देखना काफी पसंद करते है और यही वजह है कि इस शो के कलाकार भी इस शो की तरह टीवी स्क्रीन पर अमर हो चुके है।

 

शो के कलाकारों को इस शो से मिली थी काफी प्रसिद्धि :

गौरतलब है कि इस शो की मुख्य कलाकार दीपिका चिखलिया को मां सीता के रूप में इस शो से खूब प्रसिद्धि मिली है। यहां तक कि अरुण गोविल को भी श्री राम के किरदार में खूब प्रसिद्धि हासिल हुई है। यहां आपको जान कर हैरानी होगी कि जब इस शो के कलाकार कही बाहर जाते थे तब भी लोग इन कलाकारों को भगवान श्री राम और मां सीता के रूप में देखते थे।

जी हां तभी तो इन कलाकारों के फैंस इनसे ऑटोग्राफ बाद में मांगते थे और पहले इनके चरण स्पर्श करते थे। बहरहाल अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया ने कई शोज में अपने इस खास शो का जिक्र भी किया है और इससे संबंधित कई किस्से भी शेयर किए है। तो दोस्तों इस धारावाहिक को लेकर आपकी क्या राय है, ये हमें जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़ें : रामानंद सागर की रामायण के सामने नहीं टिक पाती वर्तमान समय की रामायण, अब तक बन चुके है कई रिकॉर्ड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button