अध्यात्म

आज ही कर लें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर में बना लेंगी बसेरा, परिवार में खूब बरसेगा पैसा

सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। उनके कई सारे नाम हैं। कोई महालक्ष्मी तो कोई वरलक्ष्मी, मां लक्ष्मी या धन लक्ष्मी के नाम से पुकारता है। उनका स्वभाव चंचला माना जाता है. यानी कि वे कहीं पर भी ज्यादा दिन ठहरती नहीं हैं। जिस घर में उनका आगमन होता है, वहां पर कभी भी भौतिक सुखों या पैसों की कोई किल्लत नहीं रहती, यही वजह है कि प्रत्येक शख्स मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने की कोशिशों में जुटा रहता है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिनका आजमाकर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वे कारगर उपाय कौन से हैं।

रोजाना करें मां लक्ष्मी की पूजा :

 

ऐसा कहा जाता है कि जिन घरों में माता लक्ष्मी जी की रोजाना आरती होती है, वहां पर धन का प्रवाह अपने आप बढ़ने लग जाता है। इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है। इतना ही नहीं बल्कि रोग और शोक भी उस परिवार से दूर रहता है।

आर्थिक संकट दूर करने का उपाय :

अगर आप आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं या फिर कर्ज का बोझ कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है तो ऐसी स्थिति में आप सबसे पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके घर पर कहीं पर भी गंदगी जमा नहीं होनी चाहिए क्योंकि जहां पर साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है उन्हीं घरों में माता लक्ष्मी जी वास करती हैं। इसलिए रोजाना अपने घर की अच्छी तरह से साफ सफाई जरूर करें। रात में भूलकर भी सफाई मत कीजिए। घर के किसी भी कोने में आप कचरा इकट्ठा ना रखें।

मां लक्ष्मी को चढ़ाएं यह चीजें :

Hariyali Teej Pooja

शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी जी की पूजा करने के दौरान उन्हें खीर-बतासे और गुलाब का इत्र अर्पित करें। इसके साथ ही उन्हें कमल का फूल, मखाने, शंख और कौड़ी चढ़ाएं, यह भी बहुत ही शुभ होता है। इस उपाय को करने से घर पर कुछ ही दिनों में धन का आगमन शुरू हो जाएगा और जीवन में पैसों की कमी नहीं रहेगी।

घर के मेन गेट पर बनाएं स्वास्तिक चिह्न :

शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना घर के मुख्य दरवाजे पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लक्ष्मी का घर में आगमन मुख्य द्वार से ही होता है। अगर आप उनके स्वागत के लिए गेट पर स्वास्तिक चिन्ह बनाते हैं, तो इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। स्वास्तिक चिन्ह के साथ ही मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें : मंगलवार को करें इन चीजों का दान, कुंडली में मंगल होगा मजबूत, हनुमानजी होते हैं प्रसन्न

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button