स्वास्थ्य

वैसलीन पेट्रोलियम जेली होठों और चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए रामबाण, जानिए इसके उपयोग के फायदे

वैसलीन लगभग सभी के यहाँ इस्तेमाल होती है और इसका इस्तेमाल हम सिर्फ अपने होंठों पर ही करते आए हैं। पेट्रोलियम जेली को एक बेहतर वैसलीन के तौर पर माना जाता है लेकिन रोजमर्रा में होने वाली छोटी-छोटी दिक्कतों को भी वैसलीन से दूर कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये रूखेपन को दूर करने के अलावा हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये हमारे लिए किस तरह से उपयोगी हो सकती है।

होठों को बनाएं मुलायम : 

दरअसल सर्दी के मौसम में होंठ फटने लगते हैं. ऐसे में होंठों की नमी बरकार रखने और उन्हें हाइड्रेट रखने के लिए वैसलीन का यूज कर सकते हैं। रोज रात में सोने से पहले जेली लगा कर सोएं, इससे जल्द आपके होंठ नरम और मुलायम हो जाएंगे।

नाखूनों में चमक बढ़ाए :

जब आपके नाखूनों की चमक फीकी पड़ने लगे तो नहाने के बाद और रात में सोते समय अपने नाखूनों पर वैसलीन पेट्रोलियम जेली से मसाज कर लें, इससे चमक भी बढ़ेगी और नाखून मजबूत भी हो जाएंगे।

फटी एड़ियों को हील करें :

इसे फटी एड़ियों पर लगाने से एड़ियां नरम होने लगती हैं. नींबू का रस और वैसलीन मिलाकर फटी एड़ियों पर रोजाना रात में सोने से पहले हल्की मसाज करें जल्द ही आराम मिलेगा। एक दूसरा उपाय ये भी है कि आप एक चम्मच वैसलीन में आधा चम्मच बोरिक पाउडर डालें और अच्छी तरह से इसे मिक्स करें, अब इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगाए इससे आपकी एड़ियां जल्द ही हील होने लग जाएगी।

कोहनी का कालापन करे दूर :

आपको हाथों की कोहनी का कालापन दूर करने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले अपनी दोनों कोहनियों पर वैसलीन से अच्छी तरह से मालिश करें। ऐसा करने से 2-3 हफ्तों में ही आपकी कोहनी का रंग साफ होने लग जाएगा।

आईब्रो को हाईलाइट करे :

कई बार आपने देखा होगा कि मेकअप करने के बाद आपकी आईब्रो फीकी लगती है। ऐसे में पूरा मेकअप करने के बाद आप अपनी आईब्रो पर वैसलीन जेली लगाकर उसे हाईलाइट कर सकते हो।

यह भी पढ़ें : काली मिर्च खाने से सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे, लेकिन सेवन से पहले नुकसान भी जान लीजिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button