दिलचस्प

इन लोगों की जॉब से जुड़े रहस्य के बारे में जान कर आप दाँतों तले ऊँगली दबा लेंगे

इसमें कोई शक नहीं कि हर व्यक्ति आजीविका कमाने के लिए कोई न कोई जरूर करता है और कुछ लोग ऐसे होते है जो किसी काम की बारीकियों और रहस्यों को जाने बिना ही उसके बारे में बात करने लगते है। ऐसे में इन लोगों की जॉब से जुड़े रहस्य के बारे में जान कर आप भी दंग रह जाएंगे। जी हां इन लोगों ने अपनी जॉब से जुड़ी बातें रेडिट और ट्विटर पर शेयर की है। तो चलिए अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते है।

इन 12 लोगों की जॉब से जुड़े रहस्य :

ट्रक ड्राइवर : बता दे कि ये बात काफी कम लोग जानते होंगे कि दस में से नौ ट्रक ड्राइवर अपने विंडशील्ड पर स्मार्ट फोन रख कर टीवी सीरीज देखते हुए ट्रक चलाते है। तो ऐसे में हाईवे पर इन ट्रक ड्राइवरों से जितनी दूरी बना कर चले उतना बेहतर है।

आटा फैक्ट्री में काम करने वाले लोग : बता दे कि गेहूं के आटे को ज्यादा आकर्षक दिखाने के लिए इसमें क्लोरीन मिलाया जाता है और इससे आटे में ग्लूटेन का स्तर भी बढ़ जाता है। यही वजह है कि लोग आज ग्लूटेन के प्रति ज्यादा सेंसिटिव है।

ऑलिव ऑयल फैक्ट्री के कर्मचारी : बता दे कि इस फैक्ट्री में एक ही तेल को सताइस अलग अलग कंटेनरों में रख कर अलग अलग कीमतों पर बेचा जाता है और उनमें से कुछ पर इंपोर्टेड का लेबल भी लगा देते है। जब कि कुछ को उच्च गुणवत्ता वाला तेल बताया जाता है, लेकिन सच ये है कि हर बोतल में वही तेल होता है। 

ये है ध्यान देने योग्य बातें :

आईटी इंजीनियर : गौरतलब है कि जब आप किसी को अपना कंप्यूटर ठीक करने के लिए देते है तो वह अक्सर आपकी हार्ड ड्राइव के डेटा को देख कर उसमें कुछ फनी और आपको शर्मिंदा करने वाली चीजों को ढूंढने की कोशिश जरूर करता है। इसलिए जब भी किसी को अपना कंप्यूटर ठीक करने के लिए दे तो पूरी तरह क्लीन करके ही दे।

कैंडल फैक्ट्री : बता दे कि पैराफिन मोमबत्तियां खतरनाक और जहरीली होती है। जी हां ये इतनी खतरनाक होती है कि इन्हें बनाने वाला भी इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहता होगा।

सम्मेलियर : बता दे कि वाइन शाकाहारी नहीं होती है, क्योंकि इसकी रिफाइनिंग प्रक्रिया में अंडे की सफेदी और कभी कभी मछली के हिस्से का भी इस्तेमाल किया जाता है।

मूवी थिएटर : बता दे कि जो पॉपकॉर्न आपको करीब चार सौ रुपए से ज्यादा में बेचे जाते है, असल में उसे बनाने की कॉस्ट पचास रुपए भी नहीं होती है।

इंटरनेट सर्विस : गौरतलब है कि ज्यादातर सब्सक्रिप्शन सर्विस समय के साथ दाम बढ़ा देती है, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि आप उन्हें कभी नहीं छोड़ेंगे। बहरहाल ये फोन बिल, केबल पैकेज, और इंटरनेट सेवा जैसी सभी सेवाओं पर लागू होता है। ऐसी स्थिति में अगर आप उनसे कहे कि आप इतनी महंगी सर्विस नहीं ले सकते और इसे छोड़ भी नहीं सकते तो आपके लिए इसकी कीमतें कम भी की जा सकती है। 

क्या आपने कभी नोटिस की है ये बातें :

फार्मासिस्ट : बता दे कि एक फार्मासिस्ट ने बताया कि उसने कई दवा बनाने वाली फैक्ट्रियों में काम किया है और ऐसे में हर जगह ये नियम है कि अगर दवा फर्श पर गिर जाएं तो उसे वापिस उठा कर बोतल में नहीं डाल सकते। इसका मतलब ये है कि आप जिन दवाओं को साफ सुथरा समझते है, वो उतनी नहीं होती।

मैकेनिक : बता दे कि अगर आप कही घूमने जा रहे हो और आपके पास कार खड़ी करने की जगह न हो तो उसे मैकेनिक को दे दीजिए। जी हां बहुत से लोग ऐसा ही करते है, क्योंकि पार्किंग में रखने से जो खर्चा आएगा, उससे कही ज्यादा कम दाम पर आप महीने भर के लिए अपनी गाड़ी मैकेनिक के पास छोड़ सकते है।

डॉक्टर : गौरतलब है कि एक डॉक्टर का कहना है कि वो जिस चीज में स्पेशलिस्ट होते है, उसे सीखने में इतना समय खर्च कर देते है कि वो दूसरी चीजों के बारे में भी काफी कुछ जान लेते है।

शेफ : बता दे कि अगर आप एक बिजी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपके शाकाहारी बर्गर को तैयार करने में उसी चिमटे का इस्तेमाल किया गया होगा, जिससे चिकन को तैयार किया जाता है। तो दोस्तों इन लोगों की जॉब से जुड़े रहस्यों को जानने के बाद इस बारे में आपकी क्या राय है, ये हमें जरूर बताइएगा।

Disclaimer : विभिन्स माध्यमों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। Indian News Room इसके लिए जिम्मेदार नहीं है और न ही इसकी सत्यता और प्रमाणिकता का दावा करता है।

यह भी पढ़ें : जब साबुन और सर्फ नहीं था तब कैसे कपड़े धोते थे भारत के लोग, ये खास तरीका अपनाते थे लोग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button