अध्यात्मव्रत और त्यौहार

जुलाई महीने में इस दिन से शुरु हो जाएगा सावन, जाने तिथि और सोमवार के शुभ सयोंग

Sawan Somvar Vrat 2020 : बता दे कि इस बार हिन्दू कैलेंडर के अनुसार पांचवा महीना यानि श्रावण मास आने वाली छह जुलाई को शुरू होने वाला है और काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश मिश्र के अनुसार सावन के महीने में इस बार केवल उन्तीस दिन ही रहेंगे। इसका मतलब ये है कि इस बार सावन रहेगा उन्तीस दिन का और ऐसा शुक्लपक्ष की अष्टमी तिथि के क्षय होने के कारण ही होगा। हालांकि यहाँ ख़ुशी की बात ये है कि सावन के महीने में पच्चीस से ज्यादा शुभ योग बन रहे है। इसके इलावा इस बार सावन का पहला और आखिरी दिन सोमवार ही होगा। यही वजह है कि इस बार सावन का महीना और भी ज्यादा खास और महत्वपूर्ण होगा।

इस बार सावन रहेगा

इस दिन से शुरू होगा सावन का महीना :

गौरतलब है कि सावन महीने की शुरुआत छह जुलाई को होगी और इसका समापन तीन अगस्त यानि सोमवार के दिन होगा। बहरहाल इस बार सावन में पांच सोमवार आने से कई शुभ संकेत मिल रहे है। दरअसल ऐसा ही संयोग करीब तीन साल पहले भी बना था। इसके साथ ही हम आपको बताना चाहते है कि शुभ योगों में भगवान् शिव की पूजा करने से खास फल की प्राप्ति होती है। यहाँ तक कि पूजा पाठ में शिव जी का अभिषेक करने से आयु, धन और स्वास्थ्य तीनों में वृद्धि होती है।

Sawan Somvar Vrat 2020

इस बार सावन रहेगा

सावन का पहला और आखिरी दिन होगा सोमवार :

वही अगर हम सावन के पांच सोमवार की बात करे तो तीन सोमवार कृष्णपक्ष और दो सोमवार शुक्लपक्ष में होंगे और धर्म ग्रंथों के अनुसार श्रावण माह में हर सोमवार को व्रत और भगवान शिव की पूजा करने से हर तरह की परेशानी खत्म हो जाती है। इससे कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। बता दे कि सावन सोमवार से ही सोलह सोमवार के व्रत की शुरुआत भी होती है।

इस बार सावन रहेगा

इस महीने बन रहे है कई शुभ संयोग : Sawan Somvar Vrat 2020

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि श्रावण मास में दस जुलाई को मोनी पंचमी, चौदह जुलाई को मंगला गौरी व्रत, सोलह जुलाई को एकादशी, अठारह जुलाई को प्रदोष, बीस जुलाई को हरियाली अमावस्या, सोमवती अमावस्या और तेईस जुलाई को हरियाली तीज के साथ साथ पच्चीस जुलाई को नागपंचमी और तीन अगस्त को राखी का त्यौहार मनाया जाएगा। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इस बार सावन रहेगा उन्तीस दिन का और इस दौरान इस महीने कई शुभ योग बनेंगे। इसलिए आप चाहे तो शिव जी की सच्चे मन से पूजा करके मनचाहा वरदान मांग सकते है।

यह भी पढ़ें : इन 3 राशियों पर बरसेगी महादेव की कृपा, काफी साल बाद बना है ये संजोग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button