अध्यात्मधर्म-कर्म

मंदिर में जाने के नियम, जाने से पहले भूलकर भी न करे ये गलतिया

हम अपने जीवन काल में कभी ना कभी मंदिर तो जरूर जाते हैं लेकिन हम कई बार ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो मंदिर जाने से पहले नहीं करनी चाहिए। हर मनुष्य मंदिर को भगवान का घर मानता है। सब अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए मंदिर में जाते हैं। सभी मंदिर में जाकर भगवान से मन्नत मांगते हैं ताकि उनके जीवन में कभी कोई समस्या ना आए और उनकी मनोकामना पूर्ण हो। Mandir Jane Ke Faayde

वैसे तो हम किसी भी समय मंदिर में जा सकते हैं लेकिन मंदिर में जाने के नियम होते हैं इसलिए हमें मंदिर में जाने से पहले नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको मन्दिर में जाने के नियम बताएंगे जिनको जानकर आप मंदिर जाने से पहले कभी कोई गलती नहीं करेंगे और श्रद्धा पूर्वक मंदिर जाएंगे।

स्नान करना :

Mandir Jane Ke Faayde

स्नान करना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्रतिदिन स्नान अवश्य करना चाहिए अगर आप मंदिर जाते हैं तो इस बात का ख्याल अवसर की मंदिर जाने से पहले स्नान अवश्य करें। स्नान करने से हमारा शरीर शुद्ध होता है और शरीर में फुर्ती आती है अगर हम स्नान करके मंदिर जाएंगे तो हमारा मन खुश होगा।

साफ कपडे पहनना :

Mandir Jane Ke Faayde

जैसा कि हमने आपको बताया कि मंदिर में जाने से पहले स्नान करना जरूरी है इसी प्रकार अगर आप मंदिर जाते हैं तो आपको साफ सुथरे कपड़े पहनना भी जरूरी है ऐसा करना ना सिर्फ आपके मन को शांति देगा बल्कि अगर आप को कोई देखेगा तो उस पर भी पॉजिटिव प्रभाव पड़ेगा और आपको कोई घर्णा की दृष्टि से भी नहीं देखेगा क्योंकि अगर आप मैले कपड़े में जाओगे तो दूसरों का आप पर बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा। मंदिर में हमेशा ढीले कपड़े पहन कर जाएं ताकि उठते बैठते वक्त आपको दिक्कत ना हो और आप आराम से पूजा कर पाए।

Mandir Jane Ke Faayde

प्रसाद जरुर लेकर जाए :

Mandir Prashad

सभी धर्मों के अपने-अपने मान्यताएं हैं अगर हम मंदिर जाते हैं तो प्रसाद जरूर लेकर जाते हैं वैसे तो भगवान को भोग के रूप में कुछ भी प्रसाद चढ़ा सकते हैं, हर मंदिर में जाने के नियम होते है लेकिन अलग-अलग मंदिरों की मान्यताओं के अनुसार वहां पर प्रसाद ले जाना जरूरी है ऐसा करना आपके मन को शांति देगा। मंदिर के आसपास की दुकानों से प्रसाद खरीद सकते है। मंदिरों के पास बहुत सी दुकान होती हैं ताकि आपको प्रसाद खरीदने में कोई परेशानी ना हो।

जुते चप्पल बाहर निकले :

Mandir Jane Ke Faayde

मंदिर जाने से पहले जूते चप्पल निकालना जरूरी है क्योंकि यह आपका भगवान के प्रति आदर दिखाने का एक तरीका है मंदिर के बाहर जूते चप्पल रखने के लिए एक अलग से स्थान होता है कई मंदिरों में फर्श मार्बल का होता है इसलिए मुझे निकलना भी जरूरी है ताकि आप फिसल कर गिर ना जाए इसलिए सभी मंदिर जाए तो अपने जूते चप्पल बाहर निकाल दें ताकि मंदिर के अंदर कोई गंदगी ना फैले। इस प्रकार के नियमो से लोगों की भगवान के प्रति आस्था बनी रहती है।

हाथ जोड़कर नमन करना :

Mandir Jane Ke Faayde

जब भी आप भगवान की मूर्ति देखे तो उनके सामने शिश झुका कर नमन अवश्य करें क्योंकि ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी और भगवान के प्रति आपकी आस्था बनी रहेगी।
हाथ जोड़कर भगवान को नमन करने से आपके शरीर में पॉजिटिव और जा का निर्माण होता है और जिससे आपका दिमाग भी संतुष्ट हो जाता है। Mandir Jane Ke Faayde

धुम्रपान न करे :

No Smoking in Mandir

मंदिर एक पवित्र जगह होती है वहां का वातावरण एकदम शुद्ध और शांत होता है अगर आप वहां पर धूम्रपान करते हैं तो ऐसा करना मंदिर के नियमो के खिलाफ होगा।
इसलिए धुम्रपान न कर वहां पर भगवान की भगती में ध्यान दे।

दान अवश्य करे :

Donation Box

हर मंदिर में आपको दान पात्र अवश्य देखने को मिलेगा। जब भी आप मन्दिर जाए तो अपने सामर्थ्य के अनुसार दान अवश्य करे। दान में दिया हुआ पैसा गरीब और जरुरतमन्द लोगो को भलाई में काम आता है। ऐसा करने से भगवान खुश होते है और आपकी मनोकामना पूर्ण होती है। क्यूंकि पुन्य करने से हमारे सारे पाप नष्ठ होते है। इसलिए मंदिर के नियम के अनुसार पालन करे।

यह भी पढ़े  : भारत के 5 अनोखे मंदिर जहाँ से नही लौटा कोई भी खाली हाथ, यहाँ होती है हर मुराद पूरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button