अध्यात्म

राशि के अनुसार क्या है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी, नया साल शुरू होने से पहले करे खुद में ये बदलाव

इसमें कोई शक नहीं कि हर इंसान की कोई न कोई कमजोरी जरूर होती है और अपनी कमजोरी के कारण कई बार इंसान मुसीबत में भी फंस जाता है। ऐसे में हर इंसान को अपनी कमज़ोरी पर काम करना चाहिए और उसे दूर करने की कौशिश करनी चाहिए। जी हां अब जब नए साल की शुरुआत होने वाली है तो नया साल शुरू होने से पहले यहां बताई गई राशि से जानिए अपनी कमज़ोरी के बारे में और उसे दूर करने का संकल्प ले, ताकि आपका नया साल खुशियों से भरा हुआ हो। बहरहाल अपनी पिछली गलतियों से सबक लेकर अपने आने वाला साल को सुधारना भी जरूरी है, ताकि आपको जीवन में सफलता मिल सके तथा आपके लिए सफलता हासिल करने का रास्ता और भी आसान हो सके। तो चलिए अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते है।

राशि से जानिए अपनी कमजोरी :

मेष राशि : बता दे कि इस राशि के लोगों को हमेशा आगे रहना पसंद होता है, लेकिन जीवन में कई बार ऐसा भी होता है जब आप पहले स्थान पर नहीं रह पाते, तो ऐसी स्थिति में आपको तनाव लेने की बजाय खुद के मन को शांत रखना चाहिए, क्योंकि जीवन में सफलता और असफलता चलती ही रहती है तथा यही असफलता आपको वास्तव में आगे बढ़ने का हौंसला देती है।

वृषभ राशि : अब अगर हम इस राशि के लोगों की बात करे तो ये लोग पृथ्वी से जुड़े हुए होते है और दूसरों पर बहुत ज्यादा निर्भर रहते है। ऐसे में इन लोगों को खुद पर भरोसा रखते हुए अपने फैसले खुद लेने चाहिए। जी हां शायद कभी कभी आपके फैसले सही न हो, पर हो सकता है कि कभी कभी आपके फैसले बहुत ज्यादा सही  हो। इससे आप काफी हद तक खुद पर भरोसा करना सीख जायेंगे।

मिथुन राशि : बता दे कि इस राशि के लोगों को हमेशा इस बात का डर रहता है, कि कही उनके हाथों से कोई मौका रह न जाएं, लेकिन इस बात का ध्यान रखे कि कई बार आपके हाथों से कुछ मौके जा सकते है और ऐसे में आपको निराश नहीं होना चाहिए, क्योंकि आपको जीवन में आगे बढ़ने के मौके मिलते रहेंगे।

कर्क राशि : गौरतलब है कि ये लोग तब सबसे ज्यादा परेशान होते है, जब किसी के साथ रिलेशनशिप में होते है और किसी के करीब जाने के बाद इनके लिए उस शख्स से दूर जाना सबसे मुश्किल होता है। इसलिए नए साल शुरू होने से पहले खुद से ये वादा कर ले कि आप अपनी इस कमज़ोरी को भूल जायेंगे, क्योंकि कोई भी व्यक्ति लंबे समय तक आपके साथ नहीं रह सकता। इसलिए कई बार पीछे मुड़ कर देखने की बजाय आगे बढ़ना ही अच्छा होता है।

नया साल शुरू होने से पहले खुद में कर ले परिवर्तन:

सिंह राशि : बता दे कि इस राशि के लोग रिजेक्शन को जल्दी स्वीकार नहीं कर पाते, तो इन लोगों को यह समझना चाहिए कि कभी कभी जीवन में रिजेक्शन का भी सामना करना पड़ सकता है। वैसे भी आप सब को खुश नहीं रख सकते, इसलिए अगर आप किसी द्वारा रिजेक्ट हो भी जाएं तो ऐसी स्थिति में आपको तनाव नहीं लेना चाहिए।

कन्या राशि : बता दे कि इन लोगों को अपने दिमाग में परफेक्ट की परिभाषा को बदलना चाहिए, क्योंकि कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता और आपकी कमियां ही आपको बहुत कुछ सिखाती है। इसलिए अगर आप हर समय परफेक्ट रहने की जिद्द छोड़ दे तो आपका नया साल यकीनन खुशियों से भरा होगा।

तुला राशि : गौरतलब है कि आपकी खुशियां दूसरों पर निर्भर नहीं करती और इसलिए अगर हो सके तो अकेले हो जाने के डर से बाहर निकलिए। इससे आपको खुश रहने के लिए दूसरों की जरूरत नहीं पड़ेगी और साथ ही आपको खुद के साथ बिताने के लिए थोड़ा समय भी मिलेगा।

वृश्चिक राशि : बता दे कि इन लोगों के जीवन में कई बार ऐसा मुश्किल वक्त आता है, जब आपके साथ धोखा हो जाता है तो ऐसे में आपको अपने गलत फैसलों पर पछतावा करने की बजाय आगे बढ़ना चाहिए तथा लोगों को परखने के बाद ही उन पर विश्वास करना चाहिए।

पुरानी बातों को भुला कर आगे बढ़ने की करे कोशिश :

धनु राशि : बता दे कि इस राशि के लोगों का जीवन रोमांच से भरा हुआ होता है और ऐसे में अगर आप अपने रोमांचक जीवन में व्यस्त होने की वजह से कई चीजें मिस कर गए हो तो उसका पछतावा करने की बजाय दुनिया का आनंद लेना चाहिए। इसलिए नया साल शुरू होने से पहले बेवजह सोचने की आदत छोड़ दे।

मकर राशि : इस राशि के लोग अपने धैर्य के लिए बखूबी जाने जाते है और ये ज्यादा भावुक नहीं होते। इसलिए इन लोगों को कई बार अपनी भावनाओं को बाहर जरूर निकालना चाहिए, क्योंकि इससे आपका एक नया रूप सामने आएगा।

कुंभ राशि : बता दे कि कुछ लोग ऐसे होते है जो वादे करने में माहिर होते है और आपको उनकी यही बात सबसे ज्यादा बुरी लगती है। इसलिए नया साल शुरू होने से पहले अगर किसी ने आपसे वादा करके तोड़ा हो या वादा न निभाया हो तो आपको भी उनकी पुरानी यादों को भुला कर आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए।

मीन राशि : इस राशि के लोग थोड़े भावुक किस्म के होते है और यही बात इन की परेशानी की सबसे बड़ी वजह होती है। ऐसे में अपनी ज्यादा सोचने की आदत को बदल दीजिए और दिल तथा दिमाग में संतुलन जरूर बनाएं रखे, क्योंकि इन दोनों का ही जीवन में बहुत महत्त्व है। बहरहाल यहां राशि पढ़ कर जानिए अपनी कमज़ोरी और जितना जल्दी हो सके अपनी कमज़ोरी से निजात पाने की कोशिश करे।

नोट : हमारे द्वारा बताई गई कुंडली  राशि ग्रह नक्षत्र के आधार पर आपके जीवन की घटनाओं से अलग हो सकती है। राशि से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए एक बार किसी पंडित या ज्योतिषी से जरूर मिलें। सटीक भविष्यफल के लिए किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली का अध्ययन करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button