धर्म-कर्मवास्तु

ऐसा करने वालो से लक्ष्मी माँ फेर लेती है हमेशा लिए मुँह, कहीं आप भी तो नहीं करते ये काम

बता दे कि शुक्रवार का दिन माँ संतोषी और माँ लक्ष्मी का दिन माना जाता है। जी हां इस दिन खास करके माँ संतोषी का व्रत रखा जाता है। इसके साथ ही माँ लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है। यही वजह है कि इस दिन लोग अपनी आराधना से माँ लक्ष्मी को खुश करने की कोशिश करते है ताकि उनका घर हर आर्थिक संकट से बचा रहे। इसके इलावा ऐसा कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन अगर सच्चे मन से माँ लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाएँ तो हमारी इच्छाएं जल्दी पूरी होती है। इसलिए भूल कर भी न करे ये काम और माँ लक्ष्मी का सच्चे मन से करे ध्यान। तो चलिए अब हम आपको उन कामों के बारे में बताते है जिन्हें करने से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड सकता है।

शाम को सोना :

बता दे कि शास्त्रों के अनुसार शाम को सोना अच्छा नहीं होता। जी हां शाम के समय सोने से माँ लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है, क्यूकि शाम का समय पूजा पाठ करने के लिए होता है। तो ऐसे में अगर आप शाम के समय सोयेंगे तो इससे आपके घर में केवल दरिद्रता ही फैलेगी। वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि ज्यादातर देवी देवता शाम के समय ही एक्टिव रहते है।

घर को गंदा रखना :

Spider Web

आपने अक्सर सुना होगा कि माँ लक्ष्मी केवल उसी घर में प्रवेश करती है, जहाँ साफ सफाई होती है। इसलिए अगर आप चाहते है कि माँ लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हो और उनकी कृपा आपके घर पर हो, तो घर को गंदा रखने की बजाय उसकी साफ़ सफाई जरूर करे। इससे घर भी साफ सुथरा रहेगा और माँ लक्ष्मी भी आपसे खुश हो जाएँगी।

स्त्री का अपमान करना :

गौरतलब है कि जो व्यक्ति स्त्री का अपमान करता है या जिस घर में स्त्री का आदर नहीं होता, वहां माँ लक्ष्मी का कभी आगमन नहीं होता। वैसे भी स्त्री और गृहिणी को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। ऐसे में अगर आप उसी लक्ष्मी का अपमान करेंगे तो माँ लक्ष्मी भला आपसे प्रसन्न कैसे हो सकती है। इसलिए हर स्त्री का आदर करे और उनकी सुरक्षा का ध्यान रखे।

भूल कर भी न करे

जानवरों की हत्या करना:

यहाँ गौर करने वाली बात ये है कि बेजुबान जानवरों को मारना बड़ा आसान होता है, लेकिन उन्हें प्यार करना भी ज्यादा मुश्किल नहीं होता। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो जानवरों की हत्या करना बहुत बड़ा पाप होता है। इसलिए बेजुबान जानवरों की हत्या न करे और उनसे प्यार करने की आदत डाले। अगर आप माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते है तो भूल कर भी न करे ये काम और हमेशा करे माँ लक्ष्मी का ध्यान।

यह भी पढ़ें : सूर्यास्त के समय भूलकर भी ना करे ये गलतियां, माँ लक्ष्मी होती है नाराज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button