सोशल मीडिया

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग जीते है सपनों से महंगी और आलीशान लाइफ, करोड़ों की कारों का है कलेक्शन

ये तो सब जानते है कि मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के मालिक है और फेसबुक के जरिए ना जाने कितने ही लोगों का बिजनेस चलता है। शायद यही वजह है कि लोग फेसबुक का इस्तेमाल करना आज भी पसंद करते है। बता दे कि साल 2004 में कॉलेज सोशल नेटवर्क के रूप में फेसबुक की शुरुआत करने वाले फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग आज सपनों से भी महंगी और आलीशान लाइफ जीते है। हालांकि इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की है और इसलिए उनका बिजनेस दिन दोगुनी तथा रात चौगुनी तरक्की कर रहा है। आपको जान कर हैरानी होगी कि मार्क की वर्तमान नेट वर्थ करीब (खबर लिखे जाने तक) 6,150 Crores USD है। तो चलिए अब आपको मार्क जुकरबर्ग के बारे में सब कुछ विस्तार से बताते है।

फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग जीते है सपनों से भी महंगी लाइफ :

गौरतलब है कि मार्क दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति है और मार्क जुकरबर्ग के पास कैलिफोर्निया में फेसबुक के मुख्यालय के पास ही घर है, जो पलो ऑल्टो में है और जिसकी कीमत इक्यावन करोड़ रुपए है। बहरहाल यहां वह अपनी पत्नी और बेटी के साथ रहते है। इसके इलावा मार्क के पास अलिसेस याच नाम की महंगी याच भी है, जिसे उन्होंने एक सौ सात मिलियन डॉलर में खरीदा था और ये याच एक बार के ईंधन से आधी दुनिया का चक्कर लगाने की क्षमता रखती है।

बता दे कि विदेशों में कही भी आने जाने के लिए मार्क अपने प्राइवेट जेट का इस्तेमाल करते है और इसके लिए हर साल करीब छत्तीस करोड़ रुपए खर्च होते है। यहां तक कि मार्क ने हवाई द्वीप पर कौआई नाम का एक आइलैंड भी खरीदा हुआ है, जो करीब सात सौ करोड़ एकड़ की जमीन में फैला हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके लिए मार्क ने लगभग सात सौ करोड़ रुपए खर्च किए थे।

हर चीज पर करोड़ों रुपए खर्च करते है मार्क :

वही जो लोग नहीं जानते उन्हें हम बताना चाहते है कि चैन जुकरबर्ग बायोहब का एक ऐसा रिसर्च सेंटर है, जिसमें इंजीनियर और डॉक्टर्स मिल कर खतरनाक बीमारियों का इलाज ढूंढते है और इस सेंटर पर मार्क ने अपनी पत्नी के साथ मिल कर करीब छह सौ मिलियन डॉलर खर्च किए थे। अब अगर हम मार्क की कार की बात करे तो वैसे तो मार्क जुकरबर्ग सिंपल कार चलाना पसंद करते है, लेकिन उनके पास एक महंगी कार भी है, जिसका नाम पगानी हुआरा है और इसकी कीमत करीब दस करोड़ रुपए है।

आपको जान कर ताज्जुब होगा कि मार्क की सिक्योरिटी भी काफी टाइट रहती है और यही वजह है कि उनकी तथा उनकी फैमिली की सुरक्षा पर हर साल 73 करोड़ रुपए खर्च हो जाते है। इसके साथ ही चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव एक ऐसी संस्था है, जो उन चीजों पर रिसर्च करती है जिससे दुनिया का भला हो सके। बहरहाल इसमें कई वैज्ञानिक काम करते है और इस पर मार्क ने करोड़ों रुपए खर्च किए है। यहां तक कि भविष्य में भी उन्होंने अपनी 99 प्रतिशत कमाई इस संस्था में लगाने की घोषणा की हुई है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि मार्क आमतौर पर ग्रे रंग की टीशर्ट में ही नजर आते है और ये सिंपल सी दिखने वाली टीशर्ट भी करीब तीस हजार रुपए में आती है।

तीस हजार रुपए की टी शर्ट पहनते है मार्क :

बता दे कि उनकी अलमारी में ऐसी कई टी शर्ट्स होंगी। इसके साथ ही मार्क जुकरबर्ग का एक बंगला भी है, जिसकी कीमत करीब 72 करोड़ रुपए है और यह उनके पलो ऑल्टो वाले घर से पैंतीस मील की दूरी पर है। अब ये तो सब को पता होगा कि मार्क कितने बड़े एनिमल लवर है और इसलिए उनके पास एक हंगेरियन शीपडोग भी है, जिसके फेसबुक पर दो मिलियन फॉलोवर्स है। यहां तक कि उनके पास एक बकरी भी है, जिसका नाम बिटकॉइन है। बहरहाल अब तो आपको पता चल गया होगा कि मार्क जुकरबर्ग कितनी महंगी और आलीशान लाइफ जीते है और इसमें कोई शक नहीं कि यहां तक पहुंचने के लिए मार्क ने काफी मेहनत भी की है।

यह भी पढ़ें : Facebook ने आखिर क्यों बदला अपना नाम और लोगो, जानिए क्या है इसके पीछे की पूरी कहानी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button