स्वास्थ्य

शरीर के लिए अमृत है शहद, जानिए शहद के अद्भुत फायदे जो शायद आप नहीं जानते

Shahad Ke Fayde : शहद को अगर हम अमृत के समान कहेंगे तो यह कहना गलत नही होगा शहद न केवल खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है, बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि बहुत सारे गुणकारी तत्व होते हैं। जो हमारे लिए फायदेमंद होते है। यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है और यह रोगों से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति देता है।

शहद गाढ़ा द्रव्य होता है तथा गाढ़ेपन का माप इसके बहाव को दर्शाता है। यह शहद की सबसे बड़ी खासियत भी है। वैज्ञानिकों का कहना हैं कि शहद का गाढ़ापन उसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा पर भी निर्भर करता है। जिस शहद में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है, वह अधिक गाढ़ा होता है। तो चलिए आज हम आपको शहद के फायदे बता देते है जिनसे शायद आप अभी तक अनजान है।

शहद के फायदे Shahad Ke Fayde :

आंखों के लिए फायदेमंद :

Honey For Eyes

शहद बहुत औषधीय गुणों से भरपूर होता है जिसका प्रयोग अनेक बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों को भी शहद से दूर किया जा सकता है। अगर आपकी आँखों में जलन, लाली, पानी आना जैसी समस्या है तो आप 1-1 बून्द शहद प्रतिदिनअपनी आँखों में भी डाल सकते हैं।

रक्तचाप में फायदेमंद :

शहद का नियमित सेवन सर्कुलेटरी सिस्टम और रक्त की केमिस्ट्री में संतुलन को पाने में न सिर्फ आपकी मदद करता है, बल्कि आपको ऊर्जावान और फुर्तीला भी बनाए रखता है। अगर आपको निम्न रक्तचाप की शिकायत है या तो उच्च रक्तचाप की वजह से या फिर ऑक्सीजन की कमी की वजह से आपको चक्कर आते हैं शहद का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह हमारे शरीर के इन असंतुलनों को दूर करता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाएं :

Shahad Ke Fayde

शहद हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से रक्त शुद्ध होता है और एनीमिया की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। इसमें विटमिन बी और विटमिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करते हैं। शहद का नियमित सेवन आपको ऊर्जावान और फुर्तीला भी बनाए रखता है। अगर आपमें हीमोग्लोबिन कि कमी है तो आज से ही शहद का सेवन शुरू करे और इस समस्या से निजात पाएं।

दिल को मजबूत करें : Shahad Ke Fayde In Hindi

बताते है की जितना अच्छा हमारा हार्ट काम करेगा उतना अच्छा हमरा रक्त संचार रहेगा तो आपको बता दे शहद दिल को मजबूत बनाने के लिए अचूक दवा है। दिल को मजबूत करने, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए आप प्रतिदिन एक चम्‍मच शहद का सेवन जरूर करें।

त्वचा के लिए अमृत :

Honey For Skin

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और नमी प्रदान करने वाले गुण दाग-धब्‍बों को दूर कर त्‍वचा में नई जान भर देते हैं। शहद को नियमित अपने चेहरे पर लगाए और चमकती त्वचा पाए। शहद एक्जिमा, त्वचा की सूजन और अन्य त्वचा विकारों के लिए भी रामबाण इलाज है। शहद लगाने से हमारी त्वचा चिकनी और कोमल हो जाती है।

मुंह के छाले के लिए उपयोगी :

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपके मुँह के छाले ठीक करने में काफी कारगर साबित होता है। अगर आप शहद को पानी में मिलाकर कुल्ले करेंगे तो इससे आपके मुंह के छाले ठीक हो सकते हैं। शहद दांत के दर्द को दूर करने में भी मदद करता है।

गहरी नींद सोने में मददगार :

Sapno Ka Arth

अगर आपको नींद कोई समस्या है तो आप रात को सोते समय शहद का सेवन करे इससे आपको गहरी नींद लेने में मदद मिलेगी।

वजन कम करने में सहायक : Shahad Ke Fayde

आपको बता दे शहद वजन कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है। शहद से हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ता है शरीर से एक्स्ट्रा फैट बर्न हो जाती है। अगर आप रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में खाली पेट शहद और निम्बू मिलाकर सेवन करते है तो इससे आपका वजन आसानी से कंट्रोल हो सकता है।

कब्ज दूर करें :

Desi Ghee Benefits In Hindi

शहद आपकी आंतो के लिए अमृत के समान है। यह आंत को मल त्यागने में मदद करता है। इसके अलावा शहद हाजमे को ठीक रखता है।

Disclaimer : इस लेख में दिए गए विचार लेखक के हैं। Indian News Room इसके लिए जिम्मेदार नहीं है और न ही इसकी सत्यता और प्रमाणिकता का दावा करता है। कोई भी उपाय करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े : अनेक बीमारियों के लिए रामबाण है शिलाजीत, जानिए शिलाजीत के फायदे और नुक्सान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button