स्वास्थ्य

डायबिटीज, सूजन और बालों की अनेक समस्याओं के लिए रामबाण है प्याज का रस, जानिए इसके फायदे नुकसान और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Pyaj Ke Ras Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi : अब यूं तो हम किचन में कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करते है, लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि जिस तरह से प्याज किसी भी व्यंजन को स्वादिष्ट बना देता है, उसी तरह प्याज के रस के फायदे भी कुछ कम नहीं है। जी हां क्योंकि इसमें प्याज के कई औषधीय गुण मौजूद होते है और इसका सेवन करना भी काफी आसान है। बहरहाल आज हम आपको प्याज के गुणों के बारे में नहीं बल्कि प्याज के रस के बारे में सब कुछ विस्तार से बताना चाहते है, ताकि आप बिना किसी समस्या के इसके इस्तेमाल कर सके। सबसे पहले तो हम आपको ये बताना चाहते है कि प्याज को पानी के साथ पीस कर प्याज का रस तैयार किया जाता है। जी हां इसमें सभी गुण मौजूद होते है और अब हम आपको प्याज के रस के फायदे के बारे में सब कुछ विस्तार से बताना चाहते है।

Pyaj Ke Ras Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

प्याज के रस के फायदे :

Pyaj Ke Ras Ke Fayde

डायबिटीज को करे नियंत्रित : बता दे कि एक शोध में यह पाया गया है कि पके हुए प्याज के रस में हाइपोग्लाइसेमिक यानि ब्लड शुगर को कम करने वाला गुण मौजूद होता है और यह गुण टाइप 2 डायबिटीज पीड़ित के खून में मौजूद बढ़ी हुई शुगर की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि बेनिफिट्स ऑफ ऑनियन जूस डायबिटीज की समस्या में मददगार हो सकता है।

मुहांसों से दिलाए राहत : बता दे कि एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि प्याज के अर्क से तैयार किया गया जेल दाग धब्बों की समस्या से राहत दिला सकता है। वो इसलिए क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रभाव भी पाया जाता है और ये प्रभाव त्वचा से जुड़े इन्फेक्शन को दूर करने के साथ साथ मुंहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं के खिलाफ भी काम कर सकते है। यानि प्याज का रस त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कैंसर के जोखिम को करे कम : बता दे कि एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि प्याज के रस का सेवन जीनोटॉक्सिसिटी को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में यह माना जा सकता है कि कैंसर के बचाव के मामले में प्याज का रस काफी लाभकारी साबित हो सकता है। हालांकि यह एक घातक बीमारी है, इसलिए इसका सही तरह से डॉक्टर से ही इलाज करवाना चाहिए।

सूजन को कम करने में सहायक : बता दे कि विशेषज्ञों के अनुसार प्याज के रस में एनाल्जेसिक और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते है।  ऐसे में प्याज के रस का सेवन सूजन और दर्द की समस्या से राहत दिला सकता है। हालांकि दर्द और सूजन पर यह क्रिया कितना काम करती है, इसे लेकर अभी शोध करने की काफी जरूरत है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक : गौरतलब है कि एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि अंडे देने वाली मुर्गियों में प्याज के रस का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसी आधार पर ये कहना गलत नहीं होगा कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में प्याज का रस काफी मददगार साबित हो सकता है। फिलहाल इंसानों पर इसके प्रभाव को लेकर अभी शोध करने की जरूरत है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक : बता दे कि प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो कंजंक्टिवाइटिस और ब्लेफेराइटिस यानि पलक में सूजन आदि जैसे आंखों के संक्रमण से बचाव कर सकता है। इसका मतलब ये है कि प्याज का रस आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है।

नाखून के फंगस को करे ठीक : बता दे कि प्याज के रस में एंटीफंगल गुण पाया जाता है जो कैंडिडा, मलेसेजिया और डर्मेटोफाइट्स जैसे फंगस के खिलाफ काम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। यानि यह नाखून के फंगस को ठीक में सहायक है।

कान के इन्फेक्शन से करे बचाव : बता दे कि इसमें एक शोध के अनुसार घरेलू उपचार के रूप में ऑनियन रैप को कान के इन्फेक्शन के लिए काफी गुणी बताया गया है, जब कि एक अन्य शोध के अनुसार इस बात की पुष्टि की गई है कि कान में प्याज का गुनगुना रस डालने से कान के दर्द से आराम से मिल सकता है। अब क्योंकि कान एक संवेदनशील अंग है, तो इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिए।

नींद और मूड में करे सुधार : बता दे कि प्याज से संबंधित एक शोध से यह बात सामने आई है कि प्याज के अर्क में प्रभावशाली सेडेटिव गुण पाया जाता है, जो नींद में सुधार करने के साथ साथ मूड को ठीक करने में भी सहायक है।

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मददगार : गौरतलब है कि प्याज के रस का सेवन पुरुषों में टेस्टेरॉन हार्मोन को बढ़ाने का भी काम करते है। जिससे पुरुषों की यौन शक्ति में इजाफा हो सकता है, अर्थात यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक साबित हो सकता है।

झुर्रियों से राहत दिलाने में सहायक : बता दे कि प्याज के रस में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है, जो मुक्त कणों के प्रभाव को दूर करते है। इससे शरीर में बढ़ती उम्र का प्रभाव कम दिखाई देता है। यही वजह है कि प्याज का रस झुर्रियों के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। फिलहाल इस पर अभी और शोध करने की जरूरत है।

बालों के लिए फायदेमंद : बता दे कि प्याज के रस से न केवल बालों का विकास होता है, बल्कि यह बाल झड़ने की समस्या से भी राहत दिलाता है। यानि प्याज का रस बालों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।

प्याज के रस में होते है ये पौष्टिक तत्त्व :

पोषक तत्व मात्रा प्रति मात्रा प्रति : 39 ग्राम

पानी : 4 प्रतिशत

कैलोरी : 115 Kcal

प्रोटीन : 5 ग्राम

टोटल फैट : 2 ग्राम

सैचुरेटेड फैटी एसिड : 0.5 ग्राम

मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड : 1.4 ग्राम

पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड : 0.3 ग्राम

प्याज के रस का ऐसे करे उपयोग :

बता दे कि सुबह खाली पेट तैयार किए गए एक गिलास प्याज के रस का सेवन पानी के साथ किया जा सकता है। वही अगर आप प्याज का शुद्ध अर्क इस्तेमाल कर रहे है तो एक चम्मच प्याज के अर्क को एक गिलास पानी में मिला कर लिया जा सकता है।

इसके इलावा त्वचा और बालों के लाभ के लिए प्याज के अर्क को बाहरी तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दे कि प्याज का जूस बनाने के लिए चार मध्यम आकार के कटे हुए प्याज और एक गिलास पानी लीजिए।

प्याज का रस बनाने की विधि :

बता दे कि प्याज और पानी को मिक्सर में डाले और अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। फिर जब प्याज पिस जाएं तो एक सूती कपड़े की सहायता से रस को एक गिलास में अलग कर लीजिए। बहरहाल आपका प्याज का रस तैयार हो जाएगा और अब आप इसे पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

प्याज के रस के नुकसान : Pyaj Ke Ras Ke Nuksan

बता दे कि प्याज के रस में ब्लड शुगर को कम करने वाला गुण मौजूद होता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज की दवा लेते है उन्हें इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

गौरतलब है कि इसमें खून को पतला करने वाला गुण मौजूद होता है, इसलिए खून पतला करने वाली दवा के साथ या सर्जरी के बाद इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

वही एसिडिटी और हार्ट बर्न से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। इसके इलावा संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसे लगाने से एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसलिए सोच समझ कर इसका इस्तेमाल करे।

कुछ जरूरी बातें :

यहां गौर करने वाली बात ये है कि प्याज के रस का सेवन जरूर करे लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करे और जो बातें हमने बताई है उन्हें ध्यान में रखते हुए ही प्याज के रस का सेवन करे। बहरहाल यहां ध्यान देने योग्य बात ये है कि आप हर रोज सीमित मात्रा में प्याज का रस पी सकते है और ऑनियन जूस में एंटी ओबेसिटी यानि वजन कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है तो इस आधार पर यह माना जा सकता है कि ये पेट की चर्बी कम करने में मददगार साबित हो सकता है। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी, इस बारे में हमें अपनी राय जरूर दीजियेगा।

यह भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार गुणों से भरपूर है सफेद तिल, जानिए इसके फायदे, नुक्सान और इस्तेमाल करने का सही तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button