स्वास्थ्य

बच्चों की कई समस्याओं का इलाज है देसी हींग, लेकिन लेने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

भारत सहित दुनिया के तमाम देशों में हींग का इस्तेमाल सब्जी या दाल में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इसकी खुशबू भूख बढ़ाती है और परिवार के सभी सदस्यों को एक साथ खाने की टेबल पर ले आती है। हींग का उपयोग मसाले के रूप में किया जाता है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो आयुर्वेद में हींग को बेहद लाभदायक बताया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बच्चों की डाइट में हींग जोड़ना कितना फायदेमंद है, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। बच्चों के लिए हींग का सेवन बेहद सुरक्षित होता है। इससे बच्चों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं परंतु रिपोर्ट में हींग को लेकर कुछ सावधानियों के बारे में भी बताया गया है, जिसको जानना बहुत ही आवश्यक है।

बच्चों के लिए हींग के फायदे :

श्वसन तंत्र से जुड़ी हुई तकलीफ को करें दूर

हींग के सेवन से बच्चों में श्वसन तंत्र से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं। आपको बता दें कि हींग में एंटी एलर्जी और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो ना सिर्फ हल्की-फुल्की खांसी को दूर करने में उपयोगी माने गए हैं बल्कि सांस से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अलावा अगर बच्चा अस्थमा की समस्या से परेशान है या फिर उसमें अस्थमा के लक्षण नजर आते हैं तो हींग के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद :

रिपोर्ट में इस बात को भी बताया गया है कि हींग का सेवन करने से बच्चो के इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। हींग के अंदर एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार माने गए हैं। इसके अलावा इसके सेवन से बच्चे के शरीर को कई समस्याओं से भी दूर करने में फायदेमंद साबित होता है।

निमोनिया से बचाव :

Baby Care Tips Hindi

आपको बता दें कि हींग के अंदर प्रचुर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ निमोनिया के कारण उत्पन्न होने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं बल्कि काफी हद तक निमोनिया के इलाज में भी कारगर साबित होते हैं। अगर बच्चों की डाइट में हींग को जोड़ा जाता है तो वह बच्चों को निमोनिया से बचाव में उनके काम आ सकती है।

पाचन तंत्र रहेगा दुरुस्त :

अक्सर देखा गया है कि छोटे बच्चों में पेट फूलने या गैस बनने जैसी समस्या रहती है जिसके कारण कुछ बच्चों के पेट में दर्द से जुड़ी हुई समस्या भी उत्पन्न होने लगती है। ऐसी स्थिति में हींग बहुत ही फायदेमंद मानी गई है। हींग के सेवन से पेट से जुड़ी हुई कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। हींग बच्चों की पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में मदद कर सकती हैं।

हींग का सेवन करते समय सावधानियां बरतें

  • बच्चों की डाइट में हींग डॉक्टर की सलाह अनुसार ही दें।
  • अगर हींग की वजह से बच्चे को किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है तो ऐसी स्थिति में आप डॉक्टर को बताएं।
  • अगर बच्चे की कोई दवाई या टॉनिक चल रही है तो ऐसे में हींग देने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए।
  • अगर आप अपने बच्चे को पहली बार हींग खिला रही हैं तो दूसरी बार खिलाते समय थोड़ा इंतजार कीजिए।
  • बच्चों की डाइट में अच्छी क्वालिटी का ही हींग जोड़ें।
  • हींग का सेवन करने से पहले एक्सपायरी डेट का पता जरूर लगा लीजिए।

यह भी पढ़ें : रोजाना खाएं भुने हुए चने, मिलेंगे सेहत को ये गजब के फायदे, दिल की सेहत को भी रखेगा दुरुस्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button